क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की टीम मंगलवार को मुजफ्फरपुर जंक्शन पर स्वच्छता सर्वेक्षण करने पहुंची। इस दौरान प्लेटफार्म, सर्कुलेटिंग एरिया, फुटओवर ब्रिज, शौचालय व पेयजल की व्यवस्था का जायजा लेने के साथ यात्रियों का फीडबैक भी लिया। हालांकि, टीम जंक्शन की साफ-सफाई से संतुष्ट नहीं दिखी। टीम के अनुसार, जिस तरह सफाई व्यवस्था है, उससे लगता है कि जंक्शन को बी ग्रेड मिलने पर खतरा है।

टीम ने बताया कि सर्वे कर रिपोर्ट विभाग को सौंपनी है। स्वच्छता सर्वेक्षण में जंक्शन को क्या ग्रेडिंग या नंबर मिलेगा, यह तय करना रेलवे का काम है। कहा कि जंक्शन पर सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं हैं। टीम में शामिल सर्वे अधिकारी ने कहा कि प्लेटफार्म एक व दो साफ दिखता है, लेकिन प्लेटफार्म संख्या छह की स्थिति बहुत खराब है। यहां कचरा डंप किया जाता है।

साथ ही अन्य सामग्री भी रखी हुई है। सर्वे के दौरान टीम ने शौचालय की सफाई पर भी आपत्ति जतायी। प्लेटफार्म संख्या तीन और चार की सफाई व्यवस्था को भी काफी खराब बताया। प्लेटफार्म तीन व चार पर दिव्यांगों के लिए बने शौचालय को बंद पाया। पार्किंग के बाहर पे एंड यूज शौचालय को भी बंद पाया। टीम में देबू चंदन व सुदीप्त नायर शामिल थे।

200 यात्रियों का लिया जाएगा फीडबैक : जंक्शन पर सफाई के बारे में 200 यात्रियों से टीम फीडबैक लेगी। मंगलवार को टीम ने दोपहर बाद फीडबैक लेना शुरू किया। यात्रियों से मिल रहे फीडबैक संतोषजनक नहीं मिले।

ऑनलाइन भरी जा रही रिपोर्ट, स्वच्छता सर्वेक्षण में शामिल टीम में शामिल देबू चंदन व सुदीप्त नायर ऑन स्पॉट डाटा ऑनलाइन अपलोड कर रहे थे। फोटो व डाटा दोनों वेबसाइड पर साथ-साथ अपलोड की जा रही थी।

अभी 165 नंबर पर है जंक्शन वर्ष 2018 में 450 स्टेशनों की स्वच्छता रैंकिंग में मुजफ्फरपुर 165वें अंक पर है। रेलवे इस बार 720 स्टेशनों का सर्वें करा रही है। वर्ष 2018 में ए व ए वन वाले स्टेशनों का सर्वे कराया गया। इस बार बी ग्रेड के स्टेशनों का भी स्वच्छता सर्वे कराया जा रहा है। सर्वेक्षण में अंक अच्छे आये, इसलिए सर्वे टीम के साथ आधा दर्जन से स्थानीय अधिकारी चल रहे थे, लेकिन दोपहर बाद अधिकारी हट गए।

Input : live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD