अपने कड़वे स्‍वाद के बावजूद करेला (Bitter Gourd) जहां खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है, वहीं यह पेट से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करता है. यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है और शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) को मजबूत बनाता है. इसके अलावा करेले का जूस स्किन (Skin) संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करता है और चेहरे की चमक बढ़ाता है. आइए जानते हैं स्किन की चमक बढ़ाने से लेेेेकर सेहत तक किस तरह फायदेमंद है करेला.

Karela ke fayde aur nuksaan : करेला खाने के फायदे ...

 

करेले में ऐंटी-माइक्रोबियल और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं. इनसे खून साफ करने में मदद मिलती हैं. इस वजह से चेहरे पर एक्ने और पिंपल नहीं होते और स्किन चमकदार बनी रहती है.

एक्जिमा और सोरायसिस की बीमारियों में करेले का जूस पीने से बेहद फायदा पहुंचता है. इसके अलावा स्किन संबंधी कई समस्याएं नहीं होतीं.

करेले का जूस किडनी की पथरी निकालने में भी मददगार होता है. इसके अलावा यह उल्‍टी, दस्‍त, गैस की समस्‍या और पीलिया में भी आराम पहुंचाता है.

ग्रीष्मकालीन करेला की खेती कैसे करे ...

करेले में फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है. इसके सेवन से कफ, कब्ज और पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं. पेट में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

खून साफ करने के लिए भी करेला फायदेमंद होता है. साथ ही यह डायबिटीज के मर्ज में भी असरकारक माना जाता है. इसके अलावा आर्थराइटिस और हाथ पैरों में जलन महसूस होने पर करेले के रस की मालिश की जाए तो फायदा मिलता है.

करेला का फायदा - कड़वा करेला का मीठा ...

करेले का जूस ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरकारक होता है. इसमें मोमर्सिडीन और चैराटिन नामक के कम्पाउंड होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखते हैं. ऐसे में खाली पेट करेले का जूस पीने से डायबिटीज के मर्ज में फायदा होता है. इसके अलावा करेले में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है और रौशनी बढ़ाने में मदद करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Muzaffarpur Now इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Input : News18

भरवा करेला मसाला रेसिपी by Archana's Kitchen

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD