पटना । शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों और नोडल अफसरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। उन्होंने बैठक के दौरान अफसरों को मुख्यमंत्री पोशाक योजना, साइकिल योजना और विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में आवश्यक निर्देश दिये।

उन्होंने शिक्षा विभाग के ‘मेधा सॉफ्ट’ पोर्टल पर विद्यार्थियों के आंकड़ों की इंट्री को अनिवार्य बताया। उन्होंने कक्षाओं में 75 परसेंट या उससे अधिक की उपस्थिति वाले लाभुकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं की राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजने का आदेश दिया।

शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिलों को निर्देश दिया कि प्रत्येक विद्यालय के विद्यार्थियों की इंट्री ‘मेधा सॉफ्ट’ में आवश्यक है। इसमें विद्यार्थियों की उपस्थिति की अनिवार्य रूप से इंट्री करनी है। जब सभी आंकड़े उपलब्ध हो जाएंगे, तब शिक्षा विभाग की ओर से जिलावार विद्यालयों के आंकड़ों की जांच की जाएगी, इसमें यदि किसी प्रकार की गड़बड़ी पकड़ी गयी तो जिम्मेवारी तय कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में शामिल एक अधिकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआइसी) के सहयोग से पहले ही ‘मोबाइल एप्‍प’ तैयार कर रखा है, जो सभी प्रखंड पदाधिकारियों के अलावा प्रधानाध्यापकों और प्रभारियों तक को जोड़ा गया है। इस साल से एप्‍प का उपयोग भी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति की निगरानी में ज्यादा किया जाएगा।

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.