गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड हरियाणा सीमा से दिल्ली पर प्रवेश कर रही है। वहीं उत्तर प्रदेश से लगती दिल्ली सीमा पर भी किसानों का काफिला पहुंचा है। ट्रैक्टर ट्रालियों पर पहुंचे हजारों किसान दिल्ली में ट्रैक्टर परेड करेंगे। ऐसे में आइए जानते हैं दिल्ली से लगे प्रमुख बॉर्डर पर कैसे हैं हालात…

टीकरी बॉर्डर

टीकरी बॉर्डर से सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुई किसानों की ट्रैक्टर परेड जोश और उत्साह के साथ जारी है। टीकरी बॉर्डर से 13 किलोमीटर पीछे केएमपी (कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे) तक ट्रैक्टरों की लंबी लाइन लगी है। अब संयुक्त मोर्चा प्रबंधन कमेटी ने टीकरी बॉर्डर से पहले ट्रैक्टरों की दो लाइन बना दी हैं। जिन्हें बॉर्डर से जाना है, उन्हें एक लाइन में आगे बढ़ाया जा रहा है। एक लाइन के प्रवेश के समय दूसरी लाइन को रोक दिया जा रहा है। दिल्ली पुलिस और आरपीएफ के भी तैनात हैं। टीकरी बॉर्डर से 15 एंबुलेंस का काफिला दिल्ली के अंदर गया है ताकि किसी भी आपात स्थिति में हालात को संभाला जा सके। एंबुलेंस का प्रबंध किसान मोर्चा ने किया है।

सिंघु बॉर्डर

सोनीपत में सिंघु बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर परेड सुबह 8:45 बजे शुरू हुई। उसके बावजूद अभी करीब 20 किलोमीटर तक ट्रैक्टरों की लाइन लगी है। सिंघु बॉर्डर से बहालगढ़ के आगे तक जाम के हालात हैं। ऐसे में किसानों को दिल्ली पहुंचने में ही कई घंटे लगने की संभावना है। अभी तक हजारों वाहन हरियाणा में ही फंसे हैं। नेशनल हाईवे-44 पर सिंघु बॉर्डर से बहालगढ़ तक पानीपत-दिल्ली लेन पूरी तरह जाम है। यहां किसान परेड के अजब-गजब रंग देखने को मिल रहे हैं।

गाजीपुर बॉर्डर

उधर, गाजीपुर बॉर्डर में जबरन कंटेनर को हटाकर किसान अक्षरधाम की ओर बढ़ गए हैं। करीब पचास ट्रैक्टर निकलने तक पुलिस ने किसान नेताओं को समझाकर रोक दिया है। रास्ता अब पूरी तरह बंद कर दिया है। किसान मार्च अब फिर से आनंद विहार की तरफ बढ़ रहा है। उधर, अक्षरधाम मंदिर की तरफ गए ट्रैक्टर भी लौट रहे हैं। यूपी के बागपत की तरफ से भी दिल्ली और यूपी गेट के लिए ट्रैक्टर लेकर किसान आ रहे रहे हैं। मुख्य चौराहों पर पुलिस ट्रैक्टरों को निकाल रही है।

खेड़ा बॉर्डर

रेवाड़ी के खेड़ा बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर रैली करीब 11:00 बजे दिल्ली की ओर रवना हुई। स्वराज इंडिया के संयोजक योगेंद्र यादव और सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटेकर ट्रैक्टर रैली का नेतृत्व कर रहीं हैं। करीब 2000 ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार 7000 से अधिक किसानों ने दिल्ली कूच किया। किसानों के ट्रैक्टरों के आगे पुलिस की गाड़ियां चल रही हैं। किसानों ने यहां 25 राज्यों की झांकी भी निकाली। वही किसान नेताओं ने ट्रैक्टर परेड में शामिल किसानों से आह्वान किया है कि किसी तरह शांति भंग का प्रयास न करें।

बदरपुर बॉर्डर

पलवल से भी किसान दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं। किसान सीकरी जगह पर पहुंच गए हैं। किसानों को दिल्ली आते देख बदरपुर बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर तैनात है। उधर, दिल्ली के मुकरबा चौक पर बैरिकेडिंग तोड़कर किसान आउटर रिंग रोड की तरफ कूच कर गए हैं। इससे पहले संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया था। सिंघु बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर रैली यहां पहुंची थी। जानकारी मिली है कि नाराज किसानों को नियंत्रित करने के लिए मुकरबा चौक पर पुलिस ने दो-तीन आंसू गैस के गोले छोड़े थे। उसके बाद अब बंद कर दिए हैं। पुलिस भीड़ को काबू करने की कोशिश कर रही है। बस में भी तोड़फोड़ की गई है।

Input: Amar Ujala

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD