नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान नेताओं ने सभी देशवासियों से 30 जनवरी की प्रस्तावित भूख हड़ताल (Hunger-Strike) में हिस्सा लेने की अपील की है. एक किसान नेता ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है-भाजपा से तिरंगे के सम्मान को लेकर भाषण की आवश्यकता नहीं है, अधिकतर किसानों के बच्चे सीमाओं पर लड़ रहे हैं. वहीं योगेंद्र यादव ने कहा है, ‘मोदी जी और योगी जी और अन्य सभी को ध्यान से सुनना चाहिए, किसान इस आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे.’

किसान नेताओं ने देश के हर नागरिक से अनशन में हिस्सा लेने की अपील की है. (फाइल फोटो)

प्रदर्शनस्थलों पर इंटरनेट बहाली की मांग

इस बीच हरियाणा सरकार ने कल शाम 5 बजे तक अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, पानीपत, हिसार, जींद, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, फतेहाबाद, रेवाड़ी और सिरसा में वॉयस कॉल को छोड़कर इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया है. किसान नेताओं ने इसे लेकर प्रदर्शन की जगहों पर इंटरनेट व्यवस्था बहाल करने की मांग की है.

तकरीबन सभी विपक्षी पार्टयों का किसानों को समर्थन

किसानों को तकरीबन सभी विपक्षी दलों का समर्थन हासिल हो रहा है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है, ‘सरकार को किसानों से बात करनी चाहिए और उनकी समस्‍या का समाधार करना चाहिए. कृषि कानूनों को रद्द करके ही इस समस्‍या का साधान किया जा सकता है.’ इसके अलावा सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी फोन पर राकेश टिकैत से बात की है. अखिलेश यादव ने कहा है-भाजपा सरकार ने किसान नेताओं को जिस तरह से प्रताड़ित किया है, उसे पूरा देश देख रहा है महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जयंत पाटिल ने भी किसानों का समर्थन किया है. पाटिल ने कहा-कोई भी 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा को सही नहीं ठहरा रहा है लेकिन किसानों की मांगों को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

हमला करने के आरोप में नौ किसानों को गिरफ्तार किया गया

उधर, दिल्ली पुलिस ने बुराड़ी में प्रदर्शन स्थल पर अपने एक कर्मी पर हमला करने के आरोप में नौ किसानों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गुरुवार रात करीब साढ़े सात बजे कुछ प्रदर्शनकारी बाहर आए और लाल किले की ओर जाने की कोशिश करने लगे. तभी मुख्य प्रवेश द्वार पर तैनात सहायक उप-निरीक्षक हरबंस लाल ने उन्हें रोक लिया. उन्होंने कहा कि किसानों ने पुलिसकर्मी पर हमला कर दिया और उनकी वर्दी फाड़ दी.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD