पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारत के खिलाफ बड़ी साजिश की थी। पाकिस्तान ने 20 से ज्यादा लड़कू विमान से भारत पर हमले की कोशिश की थी। पाकिस्तान के इस सैन्य बेड़े में मिसाइलों से लैश अमेरिकी F-16 फाइटर जेट भी शामिल था। लेकिन पहले से चौकन्ना भारती वायु सेना पाकिस्तान के इस नापक मंसूबों को विफल कर दिया। पाक वायु सेना को भारतीय सीमा से पूछ उठाकर भागना पड़ा था। इसी क्रम में भारतीय जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान के एक F-16 फाइटर जेट को मार गिराया। हालांकि इस क्रम में उनके विमान में कुछ तकनीकी गड़बड़ी आ रही और उनका भी विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसके बाद पाइलट अभिनंदन अपने फाइटर जेट से बाहर निकलने में कामयाब रहे, लेकिन हवा के बहाव की वजह से वो पाक अधिकृत कश्मीर में उतरे। जहां उनके पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया।

भारत ही नहीं दुनिया भर में इस बात की चर्चा है कि विंग कमांडर ने कैसे अत्याधुनिक पाकिस्तानी F-16 फाइटर विमान का अपने पुराने मिग-21 से मुकाबला किया और उसे मार गिराया। अब अत्याधुनिक पाकिस्तानी F-16 फाइटर विमान और पुराने भारती मिग-21 के संघर्ष का वीडियो भी सामने आ गया है। हालांकि ये वीडियो बहुत साफ नहीं है  क्योंकि ये वीडियो मोबाइल से बनाए गए हैं और इसमें जो कुछ कैद है वो आसमान में 25 हजार फीट की ऊंचाई पर हो रही आमने सामने की लड़ाई यानी फौज की भाषा में दो फाइटर जैट के बीच डॉग फाइट की है।

एक तरफ अपने पुराने मिग-21 में विंग कमांडर अभिनंदन थे दूसरी तरफ था F-16 की ताकत पर इतराता पाकिस्तानी वायुसेना की 19वीं स्क्वाड्रन का पायलट विंग कमांडर शहजाजुद्दीन। इस EXCLUSIVE वीडियो को आसमान में धुंए की लकीर खिंचती हुई दिख रही है। ये धुंए की लकीर फाइटर जेट की कैट फाइट की वजह से बनी है। लेकिन अगले वीडियो में दिख रहा है कि धुंए की इस लकीर ने आसमान में जमीन की ओर एक बड़ा सी बनाया। यानी जो विमान जहां से आया, वहीं जमीन पर गिर गया।

ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की ये खास रिपोर्ट…

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.