बिहार में माननीयों को आज से नया आवास आवंटित होगा. पहले चरण में ये आवास बिहार के विधान पार्षदों (MLC) यानी एमएलसी को सौंपे जाएंगे. पटना (Patna) के आर ब्लॉक इलाके में बनने वाले इन डुप्लेक्स (Duplex) आवास का उदघाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) करेंगे. इस मौके पर उनके साथ बिहार विधान परिषद के सभापति मो हारुन रशीद, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के साथ-साथ भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी भी मौजूद रहेंगे. जानकारी के मुताबिक पहले चरण में बिहार के 55 विधान पार्षदों को ये आवास मिलेगा.

बिहार के माननीयों के लिए बने डुप्लेक्स की बात करें तो एक डुप्लेक्स 3680 वर्गफुट में बना है. एक डुप्लेक्स बनाने में 82 लाख रुपये का खर्च आया है जबकि पूरी योजना में 116.42 करोड़ रुपये लगे हैं. विधान पार्षदों के लिए कुल 75 में से 55 डुप्लेक्स बनकर तैयार हैं. इन डुपलेक्स में 6 बेड रूम है.

भवन निर्माण मंत्री डाॅ. अशोक चौधरी के मुताबिक इन डुप्लेक्स का निर्माण राज्य के एमएलसी के लिए किया गया है. इसके तहत 55 फ्लैट्स का निर्माण पूरा हो चुका है वहीं दिसंबर तक बचे काम को भी पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. पटना में बने ये सभी डुप्लेक्स आवास अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं.

इन भवनों के ग्रीन बिल्डिंग कांसेप्ट और हाउसिंग कांसेप्ट पर बनाया गया है. इसके साथ ही आवासीय परिसर में एमएलसी हाॅस्टल, कम्युनिटी सेंटर भी बना जा रहे हैं. भवन निर्माण विभाग ने बिहार के सभी मंत्रियों के साथ-साथ विधायक, विधान पार्षदों और सभी वीवीआईपी के सरकारी बंगलों पर खर्च को लेकर भी गाइडलाइन बना लिया है. मालूम हो कि बिहार में विधानसभा के 243 सदस्य हैं जिनको पटना के अलग-अलग हिस्से में आवास आवंटित हैं

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD