राज्य के सरकारी माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालयों (हाईस्कूलों व प्लसटू ) में शिक्षक पद पर चयनित अभ्यर्थियों को नियोजन पत्र पाने के लिए अभी और इंतजार करना होगा। उन्हें मार्च माह के पहले सप्ताह में नियुक्ति पत्र दी जा सकेगी। शिक्षा विभाग ने नियोजन का शिड्यूल एकबार फिर बदल दिया है। अब नियोजन इकाइयों द्वारा 6 तथा 7 मार्च को नियोजन पत्र निर्गत किये जाएंगे।

गौरतलब है कि राज्य के हाईस्कूलों में शिक्षकों के रिक्त 11919 जबकि प्लसटू स्कूलों में 18101 पदों को मिलाकर कुल 30,020 पदों पर नियोजन की प्रक्रिया 29 जुलाई 2019 को आरंभ की गयी थी। पहली जुलाई को अधिसूचना जारी की गयी थी। दो बार पहले ही शिड्यूल को संशोधित किया गया और इसके लिए पहले 28 अक्टूबर और फिर 17 दिसम्बर 2019 अधिसूचनाएं जारी की गईं। इसके मुताबिक नियोजन की पूरी कार्रवाई 20 फरवरी तक समाप्त हो जानी थी। लेकिन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा राज्य में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा आयोजित किये जाने के कारण अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता को देखते हुए नियोजन कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

गुरुवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक अब 22 फरवरी तक जिला परिषद, शहरी निकाय के द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन होगा। नियोजन इकाइयां 25 फरवरी तक मेधा सूची का सार्वजनीकरण करेंगी। अनुमोदित मेधा सूची एवं रोस्टर बिंदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र का संबंधित बोर्ड/ विश्वविद्यालय से सत्यापन 5 मार्च तक होगा। इसके बाद नगर निकायों में 6 मार्च जबकि जिला परिषद में 7 मार्च को चयनितों के बीच नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे।

Input : Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD