प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनतंत्र कि जननी वैशाली से हाजीपुर तक चलने वाली ट्रेन का आज उद्घाटन करेंगे। इसी के साथ करीब 60 बर्षों से चली आ रही स्थानीय लोगों की मांग पूर्ण होगी। रेलवे द्वारा इसकी तैयारी शुरू हो गई है। रेलवे द्वारा जारी पत्र के अनुसार शुक्रवार 18 सितंबर को 11.45 मिनट पर वैशाली स्टेशन से पैसेंजर ट्रेन नंबर 05520/05519 सोनपुर के लिए प्रस्थान करेगी। लालगंज घटारो, हरौली फतेहपुर, घोसवर और हाजीपुर होते हुए सोनपुर तक ट्रेन जाएगी।

एक घंटे 45 मिनट में पूरा हो जाएगा सफल

वैशाली से सोनपुर तक का सफर एक घंटे 45 मिनट में पूरा होगा। वैशाली स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक कई व्यवस्थाएं की गई हैं। यात्री शेड, पीने के पानी की व्यवस्था, पर्यटकों की सुविधा के लिए तीन टिकट काउंटर के बगल में ही पर्यटन सूचना केंद्र बनाया गया है। साइबर कैफ़े, स्लीपर क्लास प्रतिक्षालय हैं। एक एयर कंडीशन विश्रामगृह, एक साधारण, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय, क्लॉक रूम और पार्सल घर है।

Trains will run from Hajipur to Vaishali in the new year

वैशाली से वापसी का समय शाम का करने की मांग

इधर ट्रेन के समय को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि आने वाले दिनों समस्या होगी। इसका वैशाली से वापसी का समय शाम का होना चाहिए। सुबह में वैशाली से जाने और शाम में वापसी होनी चाहिए। ट्रेन को पाटलिपुत्र तक बढाया जाना चाहिए, ताकि पटना से वैशाली सीधा जुड़ जाय। यहां से कोलकाता, बनारस, दिल्ली, अहमदाबाद, मुम्बई,चेन्नई जैसे शहरों के लिए भी पूरी ट्रेन नहीं तो एक बोगी की व्यवस्था होनी चाहिए।

वैशाली के समग्र विकास में मिलेगी सहायता

इधर उद्घाटन समारोह के लिए रेलवे के द्वारा किसी भी स्थानीय जनप्रतिनिधि को सूचना नहीं दी गई है। वैशाली के विधायक राजकिशोर सिंह ने बताया कि उन्हें विभाग के द्वारा कोई सूचना नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि विकास पुरुष नीतीश कुमार जब रेल मंत्री थे, उस समय तात्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा इस रेल लाइन का शिलान्यास हुआ था। आज उनके मुख्यमंत्री रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा उद्घाटन होगा, इससे वैशाली के समग्र विकास में सहायता मिलेगी। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

मील का पत्थर साबित होगा निर्णय

इस रेल लाइन के लिए वर्ष 2003 से संघर्ष कर रहे पूर्व जिला पार्षद अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि उद्घाटन समारोह की कोई जानकारी नहीं है, फिर भी वह वैशाली में उपस्थित रहेंगे। वैशाली के विकास में शुक्रवार का दिन मील का पत्थर साबित होगा। स्थानीय हरेन्द्र राय ने कहा कि हजारों की संख्या में लोग उपस्थित होंगे नवनियुक्त स्टेशन मास्टर धर्मेन्द्र शर्मा ने बताया कि समारोह की तैयारी चल रही है।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD