खाने की चीजों की डिलीवरी करने वाले जोमैटो के एक ग्राहक ने आरोप लगाया है कि उसे हिंदी न जानने के लिए ‘झूठा’ करार दिया गया। ग्राहक का कहना है कि कंपनी में काम करने वाले एक अधिकारी ने उससे कहा कि उसे हिंदी सीखनी चाहिए क्योंकि हिंदी ‘राष्ट्र भाषा’ है। इस ग्राहक की पहचान विकास के रूप में हुई है। इस विवाद के बारे में विकास ने ट्वीट किया और एग्जीक्यूटिव के साथ हुई बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर किया। विकास ने अपनी शिकायत में कहा कि उसने जो ऑर्डर दिया उसमें से एक आइटम नहीं पहुंचा है।
ग्राहक ने स्क्रीनशॉट शेयर किया
इस स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि विकास अपने ऑर्डर को लेकर जोमैटे के अधिकारी के साथ बहस करता नजर आया है। इस बातचीत में जोमैटो चैट सपोर्ट एक्जीक्यूटिव ग्राहक से कहता है कि उसकी रेस्तरां से पांच बार बात हो चुकी है लेकिन वहां ‘भाषा की बाधा’ है। इस पर ग्राहक जवाब देता है, ‘यह मेरे लिए चिंता की बात नहीं है।’
Ordered food in zomato and an item was missed. Customer care says amount can't be refunded as I didn't know Hindi. Also takes lesson that being an Indian I should know Hindi. Tagged me a liar as he didn't know Tamil. @zomato not the way you talk to a customer. @zomatocare pic.twitter.com/gJ04DNKM7w
— Vikash (@Vikash67456607) October 18, 2021
ग्राहक ने रिफंड की मांग की
जोमैटो की तरफ से यह कहे जाने पर कि वह उसकी शिकायत दूर करने की कोशिश कर रहा है। इसी दौरान विकास ने रिफंड की मांग करते हुए कहा, ‘जोमैटो यदि तमिलनाडु में उपलब्ध है तो उसे ऐसे लोगों को यहां रखना चाहिए जो यहां की भाषा समझते हों।’ इस पर एग्जीक्यूटिव ने विकास से कहा, ‘आपकी जानकारी के लिए बता देता हूं कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है। इसलिए सभी से यह उम्मीद की जाती है कि वह थोड़ी बहुत हिंदी जानेगा और समझेगा।’
सोशल मीडिया पर एग्जीक्यूटिव की खिंचाई
जोमैटो के साथ बहस का यह ट्वीट पोस्ट किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर यह मामला वायरल हो गया। लोगों ने असंवेदनशीलता दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर एग्जीक्यूटिव की खिंचाई की और उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। वहीं, जोमैटो केयर ने इसे ‘अस्वीकार्य’ बताया। बाद में जोमैटो ने कहा, ‘विकास, टेलीफोन पर हमारी बातचीत के अनुसार, आपकी शिकायतों का समाधान हो गया है। आगे किसी भी तरह की मदद के लिए आप हम तक जरूर आएं।’
Team @zomato @zomatocare from when did Hindi become a National language.
Why should the customer in Tamil Nadu know hindi and on what grounds did you advise your customer that he should atleast know a little of Hindi.
Kindly address your customer's problem and apologize. https://t.co/KLYW7kRVXT
— Dr.Senthilkumar.S (@DrSenthil_MDRD) October 18, 2021
डीएमके सांसद ने जवाबदेही तय करने की मांग की
द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के सांसद सेंथिल कुमार ने अपने हैंडल पर विकास का ट्वीट शेयर किया। सांसद ने जोमैटो से इसकी जवाबदेही तय करने की मांग की। उन्होंने कहा, ‘तमिलनाडु में एक ग्राहक को हिंदी क्यों आनी चाहिए और किस आधार पर आपने यह कहा कि उसे थोड़ी-बहुत हिंदी की जानकारी होनी चाहिए।’ जोमैटो के मुताबिक इस विवाद का अंत हो गया है।
Source : Times Now
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