बिहार में होली के दिन से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है जो अभी चार दिनों तक सुधरने वाला नहीं है। बुधवार की रात से राजधानी पटना सहित कई जिलों में रूक-रूककर बारिश होती रही। अब मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि गुरुवार को पटना सहित दक्षिण बिहार के विभिन्न जिलों में तो बादल छाये ही रहेंगे, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को पूरे बिहार में बादल छाने के साथ-साथ बारिश की भी संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी। तापमान में भी एक से दो डिग्री तक गिरावट दर्ज की जाएगी।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और पूर्वी राजस्थान से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ होते हुए एक ट्रफ लाइन बनने का असर बिहार पर दिख रहा है।

विभाग के अनुसार गुरुवार को पटना, बेगूसराय, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, गया, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, लखीसराय, जमुई, बांका, बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद और औरंगाबाद में बादल छाये रहेंगे। वहीं, गया में हल्की बारिश भी हो सकती है। इसके बाद तीन दिनों तक पूरे बिहार में बादल छाने के साथ बारिश की संभावना है। तेज हवाएं भी चलेगी और इसके साथ ही कुछ जगहों पर आंधी के साथ बारिश भी होगी।

तापमान में बदलाव की बात करें तो पटना में मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को दिन के तापमान में दो डिग्री तक गिरावट आई। भागलपुर का तापमान भी एक डिग्री तक गिरा। हालांकि गया और पूर्णिया के तापमान में एक डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की गई।

वहीं बादल छाये रहने के कारण रात के तापमान में तीन डिग्री तक वृद्धि हुई है। आने वाले दिनों में बारिश के कारण दिन के तापमान में एक से दो डिग्री तक गिरावट आने की संभावना है।

इस बारिश की वजह से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें उभर आई हैं, क्योंकि इस बारिश से रबी फसलों को काफी नुकसान होने की संभावना है।

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.