होली का त्योहार आने ही वाला है. इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर खुशियां मनाते हैं. ज्योतिष के अनुसार होली के इस पावन पर्व पर कुछ विशेष उपाय करने से आपके घर-परिवार में धन-धान्य की वृद्धि होगी और परिवार में खुशियां आएगी. आइए जानते हैं पंडित प्रवीण मिश्रा से इस बारे में..

पंडित प्रवीण मिश्रा बताते हैं कि रंग वाली होली के दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर घर के मंदिर की साफ-सफाई करें और माता लक्ष्मी का पूजन करें. पूजन सामग्री में लाल रंग के फूल जैसे गुलाब आदि, चावल, गुलाबी गुलाल और भोग लगाने के लिए सफेद या गुलाबी रंग की मिठाई, केला, सेव आदि फलों का प्रयोग करें.

कैसे करें माता लक्ष्मी की पूजा? माता लक्ष्मी की मूर्ति को गंगा जल से स्नान कराएं. लाल रोली या कुमकुम का तिलक लगाकर गुलाल चढ़ाएं, अक्षत यानी चावल को गंगा जल में गीला करके चढ़ाएं. घी का दीपक जलाकर माता लक्ष्मी की आरती करने के बाद भोग लगाएं. इसके बाद माता लक्ष्मी का ध्यान कर प्रार्थना करें कि इस होली से अगली होली तक आपके घर में सुख-शांति बनी रहे. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा आप पर बनी रहेगी.

दूसरा उपायपंडित प्रवीण मिश्रा के अनुसार, रंग वाली होली के दिन गुलाबी रंग के हर्बल गुलाल के 11 पैकेट लें. इन्हें गरीब बच्चों में बांट दें. यह उपाय सुबह-सुबह किया जाना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन से सभी संकट दूर होंगे और घर में खुशियां आएंगी. इसके अलावा पिचकारी या होली से संबंधित सामग्री, खाने-पीने की चीजों का भी दान कर सकते हैं. इससे आपके जीवन में धन-धान्य की वृद्धि होगी और प्रगति के नए अवसर मिलेंगे.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD