बिहार का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 2 से 3 घंटे के अंदर राज्य के पश्चिमी हिस्से में तेज आंधी के साथ बारिश के आसार बन गए हैं । प्रदेश के भभुआ ,रोहतास ,औरंगाबाद जिले में अगले 2 से 3 घंटे में तेज आंधी चल सकती है। साथ ही इन इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं। बिहार से सटे झारखंड और बंगाल में पहले ही मौसम का अंदाज बदल चुका है। मौसम में आए इस बदलाव को काल बैशाखी भी कहा जाता है।

शनिवार को भी मौसम ऐसा ही बने रहने की उम्‍मीद

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने प्रतिचक्रवात एवं पश्चिम से आने वाली गर्म हवाओं के संपर्क में आने से राज्य में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिससे प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के 3 जिलों में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इस तरह का मौसम कल तक बने रहने की उम्मीद है। इसके बाद प्रदेश का आकाश साफ हो जाएगा और तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होने लगेगी।

15 दिन पहले ही गर्मी की दस्‍तक से दिख रहा असर

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस वर्ष समय से 15 दिन पहले गर्मी ने प्रदेश में दस्तक दे दी है। उसका असर राज्य के वातावरण पर देखा जा रहा है । पिछले 15 दिनों से गर्म वातावरण के कारण बंगाल की खाड़ी से भारी मात्रा में नमी आ रही है,  जिसके कारण प्रदेश की आकाश में बादल बनने शुरू हो गए हैं । धीरे-धीरे बादलों की सघनता के कारण बारिश की स्थिति बनती जा रही है। पिछले 24 घंटे में राज्य की विभिन्न क्षेत्रों में भी बारिश के आसार बन सकते हैं । गुरुवार को अररिया पूर्णिया सहित उत्तरी बिहार के कई जिलों में बारिश हुई थी,  जिससे उतरी बिहार के अधिकांश इलाकों में नमी बनी हुई है।

input: dainik bhaskar

gnsu-paramedical-courses-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD