जिंदगी की जं'ग हा'र गई उ'न्नाव दु'ष्क'र्म पी'डि़ता, सफरदजंग अ'स्पताल में ली अं'तिम सां'स
Connect with us
leaderboard image

INDIA

जिंदगी की जं’ग हा’र गई उ’न्नाव दु’ष्क’र्म पी’डि़ता, सफरदजंग अ’स्पताल में ली अं’तिम सां’स

Santosh Chaudhary

Published

on

उत्तर प्रदेश के लखनऊ से एयरलिफ्ट कर दिल्ली लाई गई उ’न्नाव निवासी सा’मूहिक दु’ष्क’र्म पी’डि़ता शुक्रवार देर रात आ’खिरी जिंदगी की जं’ग हा’र गई। यहां सफदरजंग अस्पताल में रात 11.40 बजे पी’डि़ता ने अं’तिम सांस ली। सुबह परिजनों की मौजूदगी में श’व का पो’स्टमा’र्टम किया जाएगा।

DEMO PHOTO

95 फीसद जली थी पीडि़ता

गुरुवार देर शाम 95 फीसद जली अवस्था में पीडि़ता को सफदरजंग अस्पताल की बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया था। पीडि़ता का इलाज कर रहे बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. शलभ कुमार ने बताया कि रात 11.10 बजे पीडि़ता को दिल का दौरा पड़ा और 11.40 पर सांस टूट गई। इससे पूर्व दिन में अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुनील गुप्ता ने दिन में बताया था कि ऐसे गंभीर मामलों में इलाज बहुत मुश्किल होता है। गुरुवार रात आठ से साढ़े आठ बजे के दौरान पीडि़ता बात कर पा रही थी। वह अस्पताल में मौजूद अपने बड़े भाई से पूछ रही थी कि भइया क्या में बच जाऊंगी, मैं जीना चाहती हूं। आरोपितों को छोड़ना नहीं है। इस दौरान उन्हें सांस लेने और बोलने में काफी तकलीफ भी हो रही थी।

भाई ने कहा, दरिंदों को मिले मौत की सजा

दिन में मीडिया से बात करते हुए पीडि़ता के भाई ने कहा था कि हैदराबाद में गुनाहगारों को सजा मिल चुकी है। उनकी बहन से दरिंदगी करने वालों को भी मौत की सजा मिलनी चाहिए। पीडि़ता की मां भी दिल्ली आई थीं, लेकिन वह काफी परेशान हो रही थीं इसलिए घर भेज दिया गया।

आरोपितों ने केरोसिन छिड़ककर लगाई थी आग

25 वर्षीय पीडि़त युवती उन्नाव जिले के बिहार थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली थीं। पुलिस में दी शिकायत के मुताबिक दो साल पहले शादी का झांसा देकर गांव का ही शिवम रायबरेली ले गया था। वहां शिवम व उसके दोस्त शुभम ने दुष्कर्म किया और वीडियो बना लिया। शुभम को पुलिस ने क्लीनचिट दे दी थी, जबकि शिवम नौ माह रायबरेली जेल में रहकर 30 नवंबर को जमानत पर छूटा था। आरोपित लगातार मुकदमा वापसी का दबाव बना रहा था। गुरुवार सुबह पीडि़ता बैसवारा रेलवे स्टेशन जा रही थी। गांव से लगभग तीन सौ मीटर दूर रास्ते में शिवम त्रिवेदी और उसके साथ कुछ लोगों ने रोका और केरोसिन छिड़ककर आग लगा दी और भाग निकले।

आधा किमी दौड़कर लपटों से घिरी पीडि़ता लगाती रही बचाने की गुहार

लपटों से घिरी पीडि़ता बचाने की गुहार लगाते हुए आधा किलोमीटर तक दौड़ती रही। अंत में एक गैस एजेंसी के गोदाम के पास तक आते ही वह गिर गई। शोर सुन बाहर निकले गार्ड ने आग बुझाकर यूपी 112 पर सूचना दी। पुलिस युवती को सुमेरपुर सीएचसी ले गई, जहां से उसे जिला अस्पताल और वहां से लखनऊ ले जाकर सुबह साढ़े दस बजे डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल (सिविल) में भर्ती कराया गया। लखनऊ से एयर एंबुलेंस के जरिये रात सवा आठ बजे दिल्ली एयरपोर्ट लाया गया। वहां से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर सफदरजंग अस्पताल लाया गया।

सभी आरोपित गिरफ्तार

उसके बयान के आधार पर सभी आरोपित गुरुवार को ही गिरफ्तार कर लिए गए थे। इनकी पेशी से पहले हैदराबाद एनकाउंटर होने से उसके दोहराव का खतरा था। इस कारण आरोपित शिवम त्रिवेदी, उसके पिता रामकिशोर, प्रधान पुत्र शुभम त्रिवेदी व हरिशंकर त्रिवेदी और उमेश बाजपेई (पंचायत मित्र) को शुक्रवार सुबह सुमेरपुर सीएचसी में मेडिकल चेकअप कराकर पुलिस बिहार थाने में बैठाए रही। कभी पुरवा कोर्ट तो कभी उन्नाव में पेशी की बातें हुईं। पेशी शाम छह बजे उन्नाव में तब हुई, जब बाकी कोर्ट बंद हो चुकी थीं। इस दौरान सभी चौराहों व नाकों पर पुलिस डटी रही।

चाहते हैं हैदराबाद जैसा इंसाफ

बेटी के माता-पिता भी हैदराबाद एनकाउंटर जैसा इंसाफ चाहते हैं। कहते हैं, मेरी बेटी भी उन्हीं हालात से गुजरी है। उसके गुनहगारों को भी वैसी ही सजा मिलनी चाहिए। ऐसा सबक सिखाने से ही हैवानियत रुकेगी। ऐसी कार्रवाई ही वहशियों में खौफ पैदा करेगी।

पीडि़ता के चाचा को धमकी

गुरुवार को हैवानियत से पहले मुख्य आरोपित शिवम त्रिवेदी ने पीडि़ता के गंगाघाट निवासी चाचा को भी जान से मारने की धमकी दी थी। ऑडियो वायरल होने पर गंगाघाट कोतवाली में डीएम व एसपी ने चाचा से बात की। डीएम ने कहा कि धमकी जैसी बात नहीं है। चाचा के साथ मध्यस्थता का रास्ता निकालने के लिए आरोपित ने एक रिश्तेदार को कहा था। इनकी शुक्रवार को बात होनी थी पर इसके पहले ही घटना हो गई।

बच सकती थी वारदात

लालगंज पुलिस सतर्क होती तो शायद दुष्कर्म पीडि़ता बच भी जाती। पीडि़ता ने 2018 में थाने में शिकायत की थी, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। फिर उन्नाव के बिहार थाना में चार मार्च-2019 को शिवम व शुभम के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई। कोर्ट के आदेश पर लालगंज पुलिस ने भी रिपोर्ट लिखी। 30 नवंबर को शिवम हाईकोर्ट से जमानत पर छूटा, लेकिन लालगंज पुलिस बेखबर रही। शिवम ने साथियों संग गुरुवार तड़के करीब चार बजे उसे जिंदा जलाने की कोशिश कर डाली। पीडि़ता के मजिस्ट्रेट को दर्ज कराए बयान के आधार पर शिवम के पिता रामकिशोर, शुभम के पिता हरिशंकर त्रिवेदी व उमेश बाजपेई को भी आरोपित बना लिया है। इन्हें गुरुवार को ही पकड़ लिया गया था।

पीडि़ता के घरवालों को मदद

शुक्रवार को सपाइयों ने पीडि़ता के घर वालों को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी। सपाइयों ने शासन से पीडि़त परिवार को 25 लाख की आर्थिक सहायता और सुरक्षा देने की मांग की है।

बरसीं महिला आयोग उपाध्यक्ष

उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुषमा सिंह पीडि़ता के घर पहुंचीं। पीडि़ता के पिता ने बताया कि भाई को धमकाने और दुकान न लगने देने की धमकी दी जा रही है। इस पर महिला थाना प्रभारी सुनीता चौरसिया पर बरस पड़ीं और बोलीं कि जब पीडि़ता के परिवार से मिलकर बात करने को कहा था तो उसे गंभीरता से क्यों नहीं लिया। तुम जैसे लापरवाह लोगों के कारण ही ऐसी घटनाएं होती हैं।

Input : Dainik Jagran

INDIA

दुबई में 25 लाख रुपए का सैलरी पैकेज छोड़ सरपंच चुनाव लड़ने पहुंचीं गांव ‘बहू’

Md Sameer Hussain

Published

on

सीकर. पिछले 13 साल से दुबई में रह रही नई जमाने की राजस्थानी बहू अपनी मॉडर्न लाइफ स्टाइल छोड़ इन दिनों गांव की संस्कारी बहू के रूप चर्चित हो रही हैं. हम बात कर रहे हैं राजस्थान के सीकर (sikar) जिले के नांगल (nagal) गांव और वहां की बहू सुनीता कंवर की. 36 वर्षीय सुनीता एक दशक से अधिक समय से विदेश में रह रही थीं. वहां एक शिपिंग कंपनी में करीब 25 लाख रुपए के पैकेज पर काम भी कर रही थीं लेकिन हाल ही वो अपने पति जोधा सिंह शेखावत के साथ गांव लौटी हैं और गांव की सरकार में दखल बनाने सरपंच चुनाव (sarpanch elections) लड़ रही हैं. गांव के लोगों का भी सुनीता को भरपूर साथ मिल रहा है. खुद सुनीता भी वेस्टर्न आउटफिट्स छोड़ सिर पर पल्लू (घूंघट) लिए संस्कारी बहू के रूप में गांव के बड़े-बुजुर्जों से वोट के रूप में आशीर्वाद मांग रही हैं. अगली स्लाइड्स में तस्वीरों के साथ पढ़ें, विदेशी बहू के देसी चुनाव की पूरी कहानी…

राजस्थान में पंचायतीराज आम चुनाव 2020 (Sarpanch Chunav) के दूसरे चरण का चुनाव 22 जनवरी को होगा. प्रदेश की 74 पंचायत समितियों की 2,333 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहे हैं. इन्हीं में श्रीमाधोपुर पंचायत समिति के नांगल गांव में चुनाव होगा. यहां गांव की बहू सुनीता कंवर चुनाव लड़ रही है.

36 वर्षीय सुनीता कंवर दुबई की लग्जरी लाइफ छोड़कर गांव के विकास का सपना लेकर आई हैं.

सुनीता दुबई में अपने पति के साथ रहती थीं और एक शिपिंग कंपनी में जॉब करती थीं.

सुनीता का सालाना पैकेज 25 लाख रुपए था.

सुनीता नांगल की बहू है और यही से पंचायत चुनाव में सरपंच पद के लिए अपनी किस्मत आजमा रहीं हैं.

 

गांव में बिजली, पानी, रोजगार, स्वास्थ्य और लड़कियों की शिक्षा और विकास उनकी पहली प्राथमितका होगी.

बता दें कि राजस्थान में तीन चरण में सरपंच चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण का चुनाव 17 जनवरी को हो चुका है.

दूसरे चरण का चुनाव 22 जनवरी को होना है और तीसरे चरण का चुनाव 29 जनरी को होगा.

सुनीता का कहना है कि विदेश में रहते समय उन्होंने महसूस किया कि प्रवासी अपनी माटी के लोगों के लिए बहुत कुछ करने की चाहत रखते हैं. बस उन्हें प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

Santosh Chaudhary

Published

on

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी मल्टी पर्पज वैन Eeco को अब नए BS6 इंजन के साथ बाजार में उतारा दिया है. देश में अप्रैल 2020 से नए उत्सर्जन मानक लागू होने वाले हैं, ऐसे में मारुति सुजुकी ने पिछले साल से ही अपने वाहनों को BS6 इंजन के साथ अपग्रेड करना शुरू कर दिया था.

खास बात यह है कि Eeco, मारुति सुजुकी की नौंवी कार होगी, जिसे BS6 इंजन के साथ पेश किया गया है. इससे पहले कंपनी बलेनो, ऑल्टो 800, वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर, अर्टिगा, XL6 और S-Presso को BS6 इंजन के साथ उतार चुकी है. कीमत की बात करें तो मारुति सुजुकी Eeco की कीमत 3.80 लाख रुपये से शुरू होकर 6.84 लाख रुपये तक जाती है.सभी कीमतें दिल्ली में एक्स-शो रूम हैं.

दमदार पेट्रोल इंजन

इंजन की बात करें तो नई Eeco में BS6, 1.2 लीटर का चार सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगा है जो 73 बीएचपी की पावर और 101 एनएम का टॉर्क देता है. इतना ही नहीं एक लीटर फ्यूल में यह इंजन 16.11 किमी प्रति लीटर की माइलेज भी देता है. इसके अलावा इसका CNG वेरियंट 21.8 किमी प्रति किग्रा का माइलेज देता है. कंपनी के मुताबिक Eeco की कुल बिक्री का 17 फीसदी हिस्सा सीएनजी वाला होता है.

6.5 लाख Eeco बिकी

मारुति सुजुकी ने Eeco को साल 2010 में भारत में लॉन्च किया था, और सिर्फ 2 सालों के भीतर ही कंपनी एक लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचीं. फिलहाल कंपनी इस कार की 6.50 लाख से ज्यादा य़ूनिट्स बेच चुकी है. इस कार में स्पेस काफी अच्छा है. इसकी सभी सीटें बेहतर हैं. लंबी दूरी के लिए यह एक बेहतर सवारी सबित हो सकती है. यह 5 और 7 सीटर में उपलब्ध है. ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से मॉडल से चुन सकते हैं..

Input : ABP News

Continue Reading

INDIA

तीनों सेना प्रमुखों ने साथ में देखी ‘तानाजी’, अजय देवगन बोले- आपका साथ मिलना मेरे लिए बड़ा सम्मान

Santosh Chaudhary

Published

on

नई दिल्ली. बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन की फिल्म तानाजी बॉक्स ऑफिस पर कमाई के नए रिकॉर्ड बना रही है। इसी बीच देश की तीनों सेनाओं के प्रमुख भी यह फिल्म देखने पहुंचे। रविवार शाम थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने नई दिल्ली के सिनेमाहॉल में यह फिल्म देखी। तीनों सेना प्रमुखों ने अजय देवगन के साथ फोटो भी खिंचवाई, जिसे नौसेना के पूर्व अधिकारी हरिंदर सिक्का ने सोशल मीडिया पर शेयर किया। इस पर अजय देवगन ने कहा- सेना प्रमुखों का साथ मेरे लिए सम्मान की बात। तानाजी को मिले प्रेम के लिए आप सब का धन्यवाद।

फिल्म तानाजी 1670 में सिंहगढ़ किले में हुए मराठा-मुगल युद्ध पर आधारित है। इसमें तानाजी मालुसरे ने अदम्य साहस का परिचय दिया था।

पूर्व अधिकारी सिक्का की यह पोस्ट वायरल हो गई।

अजय देवगन की 100वीं फिल्म है तानाजी

तानाजी बतौर अभिनेता अजय देवगन की 100वीं फिल्म है। फिल्म में अजय देवगन ने तानाजी मालुसरे का लीड रोल निभाया है। उनकी रियल लाइफ पत्नी काजोल भी फिल्म में उनकी पत्नी सावित्रीबाई मालुसरे के किरदार में हैं। फिल्म में सैफ अली खान ने उदयभान राठौर और शरद केलकर ने छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका निभाई है। ओम राउत के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने रिलीज होने के बाद 10 दिन में 160 करोड़ रुपए से ऊपर कमा लिए हैं।

Continue Reading
Advertisement
BIHAR6 hours ago

पीएम ने दिया छात्रों को गुरुमंत्र, बिहार के छात्रों ने कहा-वाह मोदी जी

MUZAFFARPUR7 hours ago

शानू हत्या’कांड में पुलिस ने खंगाले संदिग्ध ठिकाने, कई से की गई पूछताछ

SPORTS9 hours ago

175 KM की रफ्तार से गेंद फेंक इस गेंदबाज ने मचाई सनसनी!

BIHAR9 hours ago

प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक

INDIA9 hours ago

दुबई में 25 लाख रुपए का सैलरी पैकेज छोड़ सरपंच चुनाव लड़ने पहुंचीं गांव ‘बहू’

INDIA10 hours ago

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

MUZAFFARPUR10 hours ago

किसी फिल्मी पटकथा से कम नहीं मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड, ध्‍वस्‍त हो गया ब्रजेश का साम्राज्‍य

INDIA10 hours ago

तीनों सेना प्रमुखों ने साथ में देखी ‘तानाजी’, अजय देवगन बोले- आपका साथ मिलना मेरे लिए बड़ा सम्मान

BIHAR10 hours ago

सीएम नीतीश को है आनंद मोहन की चिंता, बाहुबली को बताया अपना पुराना साथी

shame-on-citi-bank
INDIA12 hours ago

सीटी बैंक के भारतीय सेना विरोधी मंसूबे उजागर, मुजफ्फरपुर के बेटे स्वेताभ ने किया पर्दाफाश

MUZAFFARPUR3 days ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गो’ली मा’रकर ह’त्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पु’लिस से मांगी थी सु’र’क्षा

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA1 week ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

BIHAR2 weeks ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR2 weeks ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर में दम्पति की ह’त्या मामला, साहेबगंज थाना इलाके से पकड़ा गया ह’त्यारा

INDIA2 weeks ago

बेटे की जा’न की भीख मांगती रही दो’षी की मां, पी’ड़िता की मां बोलीं- मेरी भी बेटी थी

Trending

0Shares