Connect with us

INDIA

विलय के वि’रोध में इस महीने चार दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, समय रहते निपटा लें आप अपने जरूरी काम

Published

on

चार दिनों तक बिहार के सभी बैंकों में कामकाज ठप रहेगा। बैंक अधिकारी 26 से 27 सितंबर तक हड़ताल पर रहेंगे। इसके बाद 28 तारीख को महीने का अंतिम शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। वहीं 29 सितंबर को रविवार का अवकाश है। बैंकों के विलय पर रोक सहित अन्य मांगों को लेकर अधिकारी पूरे देश में दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे। इसका असर बिहार में भी रहेगा।

चार दिनों तक बिहार के सभी बैंकों में कामकाज ठप रहेगा। बैंक अधिकारी 26 से 27 सितंबर तक हड़ताल पर रहेंगे। इसके बाद 28 तारीख को महीने का अंतिम शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। वहीं 29 सितंबर को रविवार का अवकाश है। बैंकों के विलय पर रोक सहित अन्य मांगों को लेकर अधिकारी पूरे देश में दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे। इसका असर बिहार में भी रहेगा।

देश के अधिकारियों के चारों संगठन ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस और नेशनल ऑरगनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स ने हड़ताल पर जाने की घोषणा की है।

संगठनों की मांग है कि बैंकों के विलय को वापस लिया जाए। इसके अलावा मांगों के अनुरूप वेतनमान का पुनरीक्षण, सप्ताह में पांच दिन कार्यदिवस, कैश ट्रांजैक्शन की समय-सीमा घटाना, निगरानी मुकदमे में बाहरी हस्तक्षेप बंद करने, पुन: पेंशन योजना लागू करने, पारिवारिक पेंशन से सीलिंग हटाकर लाभ देने, कस्टमर सेवा शुल्क घटाया जाना आदि प्रमुख मांगें हैं। नॉन परफार्मेंस का आरोप लगाकर प्रताडऩा बंद करने की मुख्य मांग है।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), आंध्र बैंक सहित सभी राष्ट्रीय बैंक एवं मध्य ग्रामीण बैंक भी हड़ताल में शामिल होंगे। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त महामंत्री डीएन त्रिवेदी ने कहा कि सभी बैंक हड़ताल में शामिल होंगे। इलाहाबाद बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के सुनील सिंह ने कहा कि बैंकों की हड़ताल शत फीसद सफल होगी। देशभर के 4.50 लाख से अधिक अधिकारी हड़ताल पर रहेंगे। अधिकारी हड़ताल पर रहेंगे तो कर्मचारी भी शाखा में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। पैसे का लेनदेन भी बंद रहेगा।

 

INDIA

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने WHO के एक्जीक्यूटिव बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला

Published

on

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Union Health Minister Harsh Vardhan) ने आज विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 34 सदस्यीय एक्जीक्यूटिव बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला. स्वास्थ्य मंत्री, जो COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्होंने जापान के डॉ. हिरोकी नकातानी के बाद इस पद को ग्रहण किया है.

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक पदभार ग्रहण करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Union Health Minister) ने कहा, “मुझे पता है कि मैं इस महामारी (Pandemic) के कारण वैश्विक संकट के समय इस जिम्मेदारी को संभाल रहा हूं. एक ऐसे समय में जब हम सभी समझते हैं कि अगले 2 दशकों में कई स्वास्थ्य चुनौतियां आने वाली हैं. इन सभी चुनौतियों के लिए एक साझा जवाब जरूरी है.”

हेल्थ असेंबली के निर्णयों और नीतियों को लागू कराने का काम करता है एक्जीक्यूटिव बोर्ड

एक्जीक्यूटिव बोर्ड के मुख्य कार्य हेल्थ असेंबली के निर्णयों और नीतियों को प्रभावी बनाने के लिए सलाह देने और आमतौर पर इसके काम को सुविधाजनक बनाने का है. पिछले साल, WHO के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने सर्वसम्मति से मई की शुरुआत के लिए तीन साल की अवधि के लिए एक्जीक्यूटिव बोर्ड में भारत के उम्मीदवार का चुनाव करने का फैसला किया था. भारत को एक्जीक्यूटिव बोर्ड में शामिल करने के प्रस्ताव पर मंगलवार को 194 देशों की संस्था WHO ने हस्ताक्षर किए.

एक साल के लिए ही होता है अध्यक्ष पद, रोटेशन प्रक्रिया के हिसाब से दिया जाता है

क्षेत्रीय समूहों के बीच अध्यक्ष का पद एक वर्ष के लिए रोटेशन द्वारा आयोजित किया जाता है और यह पिछले साल तय किया गया था कि शुक्रवार से शुरू होने वाले पहले वर्ष के लिए भारत का उम्मीदवार एक्जीक्यूटिव बोर्ड का अध्यक्ष होगा. एक अधिकारी ने बताया, यह एक पूर्णकालिक असाइनमेंट नहीं है और मंत्री को सिर्फ एक्जीक्यूटिव बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करने की जरूरत होगी.

बोर्ड में तीन साल के लिए चुने जाते हैं सदस्यकार्यकारी बोर्ड में 34 लोग शामिल होते हैं, जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में तकनीकी रूप से योग्य होते हैं. प्रत्येक को वर्ल्ड हेल्थ असेंबली (Word Health Assembly) के जरिए ऐसा करने के लिए चुने गए सदस्य-देश नामित करते हैं. सदस्य देश को तीन साल के लिए चुना जाता है.

वर्ष में बोर्ड कम से कम दो बार मिलते हैं और मुख्य बैठक आमतौर पर जनवरी में होती है, हेल्थ असेंबली के तुरंत बाद मई में दूसरी छोटी बैठक होती है.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

प्रेमिका से मिलने के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर से भागा प्रेमी, लॉकडाउन में 1000 KM दूर फंसी प्रेमिका को लेकर आया वापस

Published

on

कोरोना संकट के बीच क्वॉरेंटाइन सेंटर से एक से एक चौंकाने वाली खबरें आ रही है. एक युवक प्रेमिका से मिलने के लिए इतना परेशान हुआ कि वह सेंटर से भाग गया. यह मामला रायपुर के मुजगहन क्षेत्र के धनेली गांव की है.

DEMO PIC

प्रेमिका को लाने के लिए पहुंचा कोलकाता

युवक की प्रेमिका कोलकाता में फंसी थी. उसको कार से प्रेमिका को कोलकाता से लाना था. इसलिए उसने अपने दोस्त से कोलकाता जाने के लिए पास बनवाया. पास बनते ही वह क्वॉरेंटाइन सेंटर से भाग गया और दोस्त के साथ कार लेकर करीब 1 हजार किमी दूर प्रेमिका के पास पहुंच गया. लॉकडाउन के कारण फंसी प्रेमिका को वापस लाया.

तीनों को किया गया क्वॉरेंटाइन

युवक के फरार होने पर केस दर्ज हो गया, लेकिन प्रेमिका को कोलकाता से लाने के बाद प्रेमी फिर से क्वॉरेंटाइन सेंटर पहुंच गया. इसके बाद युवक, उसका दोस्त और उसकी प्रेमिका को अलग-अलग क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है. प्रेमी आगरा में एग्रीकल्चर की पढ़ाई करता है. वह 13 मई को स्पेशल ट्रेन से लौटा था. इसके बाद उसे धनेली स्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया था. एम्स में उसके सैंपल की जांच भी कराई गई, इसमें रिपोर्ट निगेटिव आई थी. लेकिन प्रेमिका के लॉकडाउन में फंसे होने के कारण वह काफी परेशान था.

Input : First Bihar

Continue Reading

INDIA

7 दिन पहले कोरोना को हराकर घर लौटी थी युवती, दोबारा हुई पॉजिटिव

Published

on

कोरोना संकट के इस दौर में इंदौर से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. 7 दिन पहले एक युवती कोरोना वायरस को हराकर घर लौटी थी वह दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. जिसके बाद से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है.

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

लड़की को दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि इंदौर के गुमास्ता नगर इलाके में रहने वाले एक ही परिवार के 3 लोग कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. सभी का इलाज चोइथराम अस्पताल में चल रहा था. उनमें से एक यूवती की 7 दिन पहले ही रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई, जिसके बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. इसके साथ ही उसे सख्त हिदायत दी गई थी कि वह घर में क्वारेंटाइन रहे.

लेकिन युवती ने ऐसा नहीं किया वह घर जाने के बाद सभी से मिलती-जुलती रही. इन सबके बीच युवती के छोटे भाई को सर्दी खांसी और बुखार की शिकायत होने लग, जिसके बाद उसका जांच कराया गया तो वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया. युवक के पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर से पूरे परिवार की जांच कराई. जिसमें कोरोना को हराकर लौटी युवती दोबारा पॉजिटिव पाई गई है. जिसके बाद युवती को दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Input : First Bihar

Continue Reading
WORLD40 mins ago

प्लेन क्रैश का आखिरी खौफनाक पल, जब पायलट ने कहा- दोनों इंजन काम नहीं कर रहे

INDIA51 mins ago

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने WHO के एक्जीक्यूटिव बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुजफ्फरपुर : रेड जोन वाले शहरों से आने वाले व्यक्तियों को ही क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखा जाएगा

BIHAR3 hours ago

बिहारी को बीमारी बताया जा रहा है, सोनिया की मीटिंग में भड़के तेजस्वी ने सरकार पर लगाया आरोप

INDIA3 hours ago

प्रेमिका से मिलने के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर से भागा प्रेमी, लॉकडाउन में 1000 KM दूर फंसी प्रेमिका को लेकर आया वापस

BIHAR3 hours ago

मैट्रिक का रिजल्ट आने में 4-5 दिन और लगेंगे, बिहार बोर्ड ने कहा- आज जारी नहीं होगा परीक्षाफल

BIHAR4 hours ago

Flashback: बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट के साथ याद आती वो लड़की, फिल्‍मी गाने लिख बन गई थी टॉपर

ENTERTAINMENT4 hours ago

पहली बार साथ दिखे अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना, दो दिग्गजों का सबसे बड़ा धमाका!

INDIA4 hours ago

7 दिन पहले कोरोना को हराकर घर लौटी थी युवती, दोबारा हुई पॉजिटिव

MUZAFFARPUR4 hours ago

एक बार फिर से मुज़फ़्फ़रपुर में तीन कोरोना संक्रमितों ने दी कोरोना को मात

BIHAR1 week ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

क्या 4 मई से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन? जानें रेलवे की आगे की रणनीति

INDIA3 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR3 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD2 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

BIHAR4 weeks ago

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 9 दिनों के अंदर बनेगा नया राशन कार्ड, ये होगी प्रक्रिया

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी ; 36 घंटे के अंदर बैंक लूट कांड का किया खुलासा

BIHAR4 weeks ago

मौसम विभाग ने साइक्लोन सर्किल का जारी किया अलर्ट, इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

BIHAR3 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

Trending