राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्र ने मंगलवार को जब अ’स्पताल में भर्ती पी’ड़िता से मुलाकात की तो उसने अपना दर्द’ बयां करते हुए कहा ‘मैं रहूं न रहूं, दो’षियों को स’जा जरूर मिले। स’जा ऐसी मिले कि कोई फिर इस तरह का दु’स्सा’हस करने की हि’म्मत न करे।’

पीड़िता ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि इस घटना से पहले उसने कई बार उस लड़के के खिलाफ पुलिस से और लड़के के माता-पिता से शिकायत की थी, लेकिन किसी ने भी कोई कार्रवाई नहीं की। इस कारण उसके साथ यह घटना हुई है। उसने अध्यक्ष से हाथ जोड़ते हुए कहा ‘मेरे दोषियों को बिल्कुल भी नहीं छोड़ा जाए’। मुलाकात के बाद महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पूरी कोशिश होगी कि दोषी को सजा मिले और उसे इंसाफ भी मिल सके।

जलाई गई लड़की की हालत नाजुक : मुजफ्फरपुर में पिछले सात दिसंबर को जलाई गई लड़की की हालत नाजुक बनी हुई है। उसे मंगलवार को राजधानी के अपोलो बर्न हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सकों की देखरेख में इलाज चल रहा है। वह 90 फीसद जल चुकी है। अपोलो बर्न हॉस्पिटल के मुख्य कंसल्टेंट डॉ. केएन तिवारी का कहना है कि अगर लड़की को और पहले अस्पताल में लाया जाता तो, उसकी स्थिति और बेहतर होती। जलने के तीन दिनों के बाद यहां लाया गया है। अस्पताल प्रशासन उसे बचाने का हरसंभव प्रयास कर रहा है। लेकिन उसकी स्थिति अत्यंत नाजुक बनी हुई है। उसके शरीर का अधिकांश हिस्सा जल चुका है।

सात दिसंबर को जलाई गई थी, पटना के अपोलो बर्न हॉस्पिटल में चल रहा इलाज, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने ली सुध

फीसद झुलसी, वरिष्ठ डॉक्टरों की देखरेख में हो रही चिकित्सा

युवती को जिंदा जलाने की कोशिश में शामिल मुख्य आरोपित को जेल भेजने के बाद अब पुलिस दूसरे की खोज में लगी है। इसके लिए साक्ष्य संकलित किए जा रहे हैं। बताया गया है कि घटना के पीड़िता की मां ने पुलिस को प्राथमिकी के लिए जो बयान दिया उसमें नाजिरपुर निवासी राजा राय को एकमात्र आरोपित बताया। इस आधार पर पुलिस ने रविवार को ही राजा को गिरफ्तार किया। आवश्यक कानूनी प्रक्रिया के बाद उसे जेल भेज दिया गया है। इस बीच सोमवार दंडाधिकारी की मौजूदगी में पीड़िता ने पुलिस को जो बयान दिया उसमें अपनी मां द्वारा आरोपित किए गए युवक को ही मुख्य आरोपित बताया। लेकिन, इसके अतिरिक्त घटना में शामिल अन्य लोगों के बारे में भी पुलिस को जानकारी दी। नई जानकारी के बाद पुलिस अन्य की खोज कर रही है। पता लगाया जा रहा है कि राजा के अलावा कौन-कौन शामिल थे। घटना में उनकी क्या भूमिका थी।

मुख्य आरोपित की गिरफ्तारी के बाद युवती ने अपने बयान में किया था अन्य का भी जिक्र

फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट के बाद पुलिस को मिलेंगे कार्रवाई के लिए और तथ्य

नमूना संग्रह से पहले घटनास्थल पर हुई थी लोगों की आवाजाही

बताया गया है कि घटना में वैज्ञानिक जांच शुरू होने से पहले घटनास्थल पर कई लोगों की आवाजाही हुई थी। इस कारण से आशंका जताई जा रही है कि नमूना संग्रह के दौरान परेशानी हो सकती है। इन सबके बीच पुलिस फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।

इस गंभीर घटना के बाद बुरी तरह से झुलसी युवती की प्रारंभिक चिकित्सा करनेवाले निजी अस्पताल की भूमिका भी जांच की जद में है। पुलिस इस तथ्य की जांच कर रही है कि यदि बुरी तरह से झुलसी युवती अस्पताल लाई गई तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस को क्यों नहीं दी गई। हालांकि, अस्पताल की ओर से जांच के दौरान पुलिस को सूचना भेजे जाने से संबंधित कागजात पेश किया गया है।

खंगाले जा रहे अस्पताल के सीसी कैमरों के फुटेज: मामले की जांच कर रही पुलिस की टीम ने अस्पताल में लगे क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरों का फुटेज खंगालना शुरू कर दिया है। पता लगाया जा रहा है कि जख्मी को इलाज के लिए अस्पताल कौन लेकर आया। इलाज के लिए लाने में राजा था। यदि था तो उसके साथ कौन-कौन लोग थे। ताकि, युवती ने जिन नए लोगों के बारे में जानकारी दी है, उनकी पहचान की जा सके।

एसआइटी कर रही विभिन्न पहलुओं पर जांच : मामले की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआइटी) लगातार नए तथ्यों की जांच कर रही है। टीम का नेतृत्व कर रहे सिटी एसपी पीके मंडल ने बताया कि विभिन्न पहलुओं पर जांच चल रही है। अस्पताल की भूमिका देखी जा रही है।

रविवार को एसकेएमसीएच पहुंचने के बाद मिली थी पुलिस को जानकारी

बता दें कि शनिवार की देर शाम युवती के घर में प्रवेश कर उसके साथ मारपीट की गई। उसके शरीर पर केरोसिन डालकर जिंदा जलाने की कोशिश की गई। फिर जब वह बुरी तरह झुलस गई तो उसे अस्पताल भी ले जाने में राजा शामिल रहा। शनिवार को पुलिस को इसकी जानकारी नहीं मिली थी। जब रविवार को लड़की को चिंताजनक स्थिति में एसकेएमसीएच ले जाया गया तो इस घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। इसके बाद पुलिस ने मुख्य आरोपित को गिरफ्तार किया था।

फॉरेंसिक टीम ने मौके से लिया नमूना

वैज्ञानिक जांच के लिए फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल से नमूना संग्रह किया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद पुलिस को घटना से जुड़े कई क्लू मिल सकते हैं। जिनके आधार पर पुलिस घटना में लिप्त शेष लोगों की खोज आसानी से कर सकेगी। साथ ही संबंधित के खिलाफ साक्ष्य मिल सकता है।

बिहार राज्य एएनएम संविदा कर्मचारी संघ की अध्यक्ष चंचला कुमारी ने सरकार पर महिलाओं को सुरक्षा देने में विफलता का आरोप लगाया है। उन्होंने उक्त बातें मंगलवार को हाजीपुर स्टेशन रोड में अपराधियों द्वारा एक एएनएम के साथ की गई अभद्र व्यवहार के विरोध में आयोजित संघ की बैठक में कहीं। बैठक में घटना की निंदा करते हुए दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग की गई। सरकार एवं उसके नेता बेटी बचाओ बेटी बेटी पढ़ाओ का नारा देते हैं, लेकिन उनको बचाने का काम नहीं करती। बैठक में बबिता कुमारी, निर्मला कुमारी, सरिता कुमारी, अर्चना, मुनचुन रानी आदि ने भाग लिया।

मुख्य आरोपित की दबंगई से दहशत

अहियापुर में युवती को जिंदा जलाने की कोशिश के बाद उसके परिवार में खौफ का माहौल है। घर में पीड़िता के पिता और अन्य स्वजन सदमे के बीच रहने को मजबूर हैं। स्वजनों का कहना है कि घटना को अंजाम देनेवाले का परिवार दबंग है। उनके लोग कभी भी कुछ करा सकते हैं। इस कारण से जो घर पर हैं वे घर में ही दुबके हैं। इस तथ्य की जानकारी मिलने के बाद से पुलिस ने सुरक्षात्मक इंतजाम किए हैं। उसके आवास पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

सुरक्षाकर्मी रख रहे हर आने-जानेवाले पर नजर : घटना के बाद पीड़िता के घर आने-जानेवाले सभी लोगों पर यहां तैनात सुरक्षाकर्मी नजर रख रहे हैं। बिना पहचान के किसी को भी घर में जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है।

घटनास्थल पर मौजूद निशान देख चीत्कार मार रहे स्वजन :पीड़ित युवती के घर की छत पर उसके जलने के निशान अभी भी मौजूद हैं। जांच के लिए पुलिस ने इस इलाके को चॉक से घेर दिया है। बावजूद इसके घटना की जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है। वैसे-वैसे पीड़िता के रिश्तेदार व अन्य यहां पहुंच रहे हैं। दूर से ही सही जाकर घटनास्थल देख रहे हैं। इसे देखने के साथ चीत्कार मार सभी रोने लगते हैं। जब लोग पहुंचते हैं तो चीत्कार से पूरा माहौल गमगीन हो जा रहा है। वैसे दिन-रात इस आवास में सन्नाटे का पहरा है।

पिता हैं शांत स्वभाव के, बाहरी होने से धमकाया जा रहा

स्थानीय लोग व स्वजन बताते हैं कि पीड़िता का परिवार दूसरे इलाके से यहां आकर बसा है। लड़की के पिता शांत स्वभाव के व्यक्ति हैं। उनका किसी से कोई विवाद नहीं है। फिर भी बाहरी होने के कारण उन्हें अक्सर डराया और धमकाया जा रहा है। आरोपित का परिवार स्थानीय है, सो उसकी दबंगई लगातार चल रही है।

घटना के मुख्य आरोपित नाजिरपुर निवासी राजा राय को आवश्यक पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया है। युवती की मां ने राजा पर आरोप लगाया था। उसे पुलिस ने सूचना के कुछ ही देर में गिरफ्तार कर लिया था। युवती के बयान के बाद सामने आए नए तथ्यों की जांच चल रही है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए रविवार को ही मुख्य आरोपित युवती के पड़ोसी राजा राय को गिरफ्तार कर लिया। मामले में त्वरित कार्रवाई के लिए विशेष जांच दल का गठन किया गया है। जिसकी मॉनीटरिंग आइजी व एसएसपी कर रहे हैं। आइजी ने साफ किया कि इस मामले में स्पीडी ट्रायल कराया जाएगा। बता दें कि अहियापुर थानाक्षेत्र के एक गांव में युवती को शनिवार की शाम उसके पड़ोसी युवक ने घर में प्रवेश कर जिंदा जलाने की कोशिश की थी। तत्काल उसे शहर के एक निजी नर्सिग होम में भर्ती कराया गया।

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.