सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (Facebook) 2021 में अपना पहला स्मार्ट ग्लासेज (smart glasses) लॉन्च करने की योजना बना रहा है. कंपनी ने रे-बैन के निर्माता लक्सोटिका (Luxottica) के साथ साझेदारी की है. हमारी सहयोगी टीम Zee News की ख़बर के मुताबिक, ये जानकारी हाल ही में आयोजित फेसबुक कनेक्ट वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान की गई थी, जहां कंपनी ने नेक्स्ट जेनरेशन के क्वेस्ट 2 वायरलेस वीआर (Quest 2 wireless VR) हेडसेट को भी रोलऑउट किया था.

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, “हम 2021 में रे-बैन ब्रांडेड स्मार्ट ग्लास की एक जोड़ी बनाएंगे और उसे जारी करेंगे. वे इनोवेटिव टेक्नोलॉजी (innovative technology) को फैशन-फॉरवर्ड स्टाइल के साथ जोड़ेंगे और लोगों को फ्रेंड्स और फैमिली के साथ बेहतर कनेक्ट करने में मदद करेंगे.”

Facebook and Ray-Ban working for first smart glasses, expected to launch in  2021 - entailinfo

रे-बैन (Ray-Ban) के स्मार्ट ग्लासेज (smart glasses) में केवल इंटीग्रेटेड डिस्प्ले ही नहीं होगा, बल्कि यह वॉयस असिस्टेंट ( voice-assistant) से भी लैस होगा. इसे स्मार्टफोन के साथ पेयर किया जा सकेगा. इसका मतलब है कि स्मार्ट ग्लासेज बिल्कुल स्नैप स्पैक्टेक्लस ( Snap Spectacles) और अमेजन इको फ्रेम ( Amazon Echo frames) की तरह कार्य करेगा. हालांकि अभी फेसबुक स्मार्ट ग्लासेज के बारे में अधिक जानकारी साझा करने के लिए तैयार नहीं है जैसे कि स्मार्ट ग्लासेज का नाम क्या होगा या फिर उसकी कीमत कितनी होगी.

हालांकि लक्सोटिका (Luxottica) के साथ फेसबुक की साझेदारी कंपनी के प्रोजेक्ट आरिया रिसर्च प्रोटोटाइप (Aria research prototype) से अलग है, जिसमें कंपनी एआर ग्लास (AR glasses)पर कार्य कर रही है. कंपनी का कहना है कि वह इसी महीने से शुरू होने वाले कैंपस और पब्लिक के बीच आरिया ग्लासेज की टेस्टिंग शुरू करेगी.

हालांकि Mark Zuckerberg के स्वामित्व वाली फेसबुक ही एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है, जो ऑग्मेंटेड रियलिटी ( augmented reality)और स्मार्ट ग्लासेज (smart glasses)पर कार्य कर रही हैं. बल्कि  Google, Apple के साथ दूसरी टेक कंपनियां भी  AR ग्लासेज पर कार्य कर रही हैं.

Source : Zee Biz

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD