Connect with us

INDIA

22 मार्च को रहेगा ‘जनता कर्फ्यू’, सुबह 7 से रात 9 बजे तक घर पर रहें: पीएम मोदी

Santosh Chaudhary

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के चलते उत्पन्न हो रही स्थिति और इससे निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को लेकर आज आज देश को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘पिछले 2 महीने से हम लगातार दुनिया से आ रही चिंताजनक खबरें देख रहे हैं. 2 महीनों में भारत के लोगों ने इस महामारी का डटकर मुकाबला किया है. कोरोना वायरस ने पूरी मानव जाति को संकट में डाला है.’ पीएम मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की घोषणा की है. उन्‍होंने देशवासियों से अपील की कि वह रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक घर ही रहें.

उन्‍होंने कहा, ‘मुझे देशवासियों ने कभी निराश नहीं किया है. मैं आज 130 करोड़ देशवासियों से कुछ मांगने आया हूं. मुझे आपके आने वाले कुछ सप्‍ताह चाहिए. आपका आने वाला कुछ समय चाहिए. प्‍यारे देशवासियों अब तक महामारी से बचने के लिए कोई निश्चित उपाय नहीं आया है, न ही वैक्‍सीन आई है. हर किसी की चिंता बढ़नी स्‍वाभाविक है.’

पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, ये मानना गलत है. इसलिए दो प्रमुख बातों पर ध्‍यान देना जरूरी है. ये हैं संकल्‍प और संयम. 130 करोड़ भारतीयों को संकल्‍प दृढ़ करना होगा कि हम खुद भी संक्रमित होने से बचेंगे और दूसरों को भी बचाएंगे.’

पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा, ‘सोशल डिस्‍टेंसिंग कोरोना वायरस से बचने का सही उपाय है. जितना हो सके, अपने घर पर रहें. घर से ही काम करें. आप घर से ही ऑफिस का काम करें. समाज को समारोहों से दूर रहना होगा.’

वहीं देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 173 हो गई है. साथ ही अब तक 4 लोगों की मौत इससे हो चुकी है. पीएम मोदी के संबोधन से पहले ही सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर बड़े फैसलों का ऐलान कर दिया है. सरकार के फैसले के अनुसार 22 मार्च से विदेश से भारत आने वाली सभी यात्री उड़ानों की देश में लैडिंग पर एक सप्‍ताह तक रोक लगा दी गई है.

सरकार ने लिए हैं बड़े फैसले

मोदी सरकार की ओर से राज्‍य सरकारों को यह भी कहा गया है कि वे सरकारी कर्मियों, मेडिकल प्रोफेशनल्‍स और जनप्रतिनिधियों के अलावा 65 साल की उम्र से ऊपर के बुजुर्गों को घर पर ही रहने के संबंध में निर्देश जारी किए जाएं.

इसके अलावा सरकार की ओर से 10 साल से कम उम्र के बच्‍चों को घर पर ही रहने को कहा गया है. उन्हें घर के बाहर निकलने से मना किया गया है. साथ ही रेलवे और विमानन कंपनियों से स्‍टूडेंट, मरीज और दिव्‍यांगों को छोड़कर अन्‍य सभी नागरिकों के लिए टिकटों में छूट को बंद करने को कहा गया है.

उच्‍चस्‍तरीय बैठक भी हुई थी

पीएमओ के अनुसार पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करने के लिए उच्चस्तरीय बैठक भी की थी. इस बैठक में भारत की तैयारियों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की गई. इसमें जांच सुविधाएं और बढ़ाना शामिल था.

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक तंत्र बनाने के लिए व्यक्तियों, स्थानीय समुदायों और संगठनों के साथ सक्रिय रूप से चर्चा करने पर जोर दिया है. उन्होंने साथ ही अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों से कहा कि वे आगे उठाये जाने वाले कदमों पर विमर्श करें.

पीएम लगातार कर रहे हैं अपील

प्रधानमंत्री नियमित रूप से सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से स्वयं को तैयार करने लेकिन नहीं घबराने की अपील कर रहे हैं. उन्होंने इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए गैर जरूरी यात्राएं से बचने और लोगों के एक जगह एकत्रित होने से बचने के विचार का समर्थन किया है. पीएम मोदी ने साथ ही उन लोगों के प्रति आभार जताया है, जो आगे रहकर कोरोना वायरस से मुकाबला कर रहे हैं जिसमें राज्य सरकारें, चिकित्सा क्षेत्र के लोग, पैरामेडिकल कर्मी, सशस्त्र बल कर्मी और अर्धसैनिक बल कर्मी, उड्डन क्षेत्र से जुड़े लोग और निकाय कर्मी शामिल हैं.

Input : News18

HEALTH

Covid-19: देश में जल्द लॉन्च हो सकती है COVAXIN, 7 जुलाई से होगा ह्यूमन ट्रायल

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच अच्छी खबर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, देश में बहुत जल्द कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है. इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक तैयार कर रही है. ICMR ने भारत बायोटेक को भेजे एक आंतरिक पत्र में कहा है कि क्लिनिकल ट्रायल की प्रक्रिया को तेज किया जाए. इसके सभी अप्रूवल जल्दी ले लिए जाएं और 7 जुलाई से ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दें. हालांकि, भारत बायोटेक ने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है.

Covid-19: देश में जल्द लॉन्च हो सकती है COVAXIN, 7 जुलाई से होगा ह्यूमन ट्रायल

ICMR के प्रवक्ता ने इस पत्र की पुष्टि की है, लेकिन उनके मुताबिक भारत बायोटेक को भेजा गया यह पत्र आंतरिक प्रक्रिया का हिस्सा है और इसे वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया को तेज करने के लिए लिखा गया है.

Know All About Covaxin, the 1st India-Made COVID-19 Vaccine ...

आईसीएमआर की ओर से इस पत्र में कहा गया है कि सभी तैयारियां पूरी करते हुए 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जाए, जिससे इसे जल्द से जल्द लॉन्च किया जा सके. News18 को ये लेटर मिला है. इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है.

COVAXIN: India's First COVID-19 Vaccine Candidate Set For Phase I ...

लेटर के मुताबिक, ICMR के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा-‘अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए इस 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ सकती है. इसके लिए BBIL लक्ष्यों को पूरा करने में जुटी है. हालांकि, फाइनल रिजल्ट सभी तरह के क्लिनिकल ट्रायल पर निर्भर करते हैं.’ आईसीएमआर की ओर से फिलहाल यह अनुमान लगाया गया है.

बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है. कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा.

कई बड़ी बीमारियों की वैक्सीन तैयार कर चुकी है भारत बायोटेक

भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई पहले की वैक्सीन दुनियाभर के देशों में जाती हैं. भारत बायोटेक कंपनी ने इससे पहले पोलियो, रेबीज, चिकनगुनिया, जापानी इनसेफ्लाइटिस, रोटावायरसऔर जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

सरोज खान के निधन के बाद अमिताभ बच्चन ने लिखा- “मन अशांत है…”

Muzaffarpur Now

Published

on

‘एक दो तीन’ से ‘मार डाला’ तक हजारों फिल्मी गानों को कोरियोग्राफ कर लोकप्रियता हासिल करने वाली मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनके निधन से बॉलीवुड जगत में शोक की लहर है। अमिताभ बच्चन ने भी ट्विटर पर दुख जाहिर किया है।

Saroj Khan with Amitabh Bachchan at Senior Citizen Awards 2013 ...

अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया, “हाथ जुड़े हैं, मन अशांत”। इस ट्वीट में बिग बी ने हाथ जोड़ने वाला इमोजी भी बना कर शोक व्यक्त किया है।

सरोज खान ने हिंदी सिनेमा में डांस की परिभाषा बदल दी थी। उस जमाने में गानों में ऐसे डांस के स्टेप्स बनाए, जिन्हें आज भी लोग पसंद करते हैं। उनकी नकल उतारने की कोशिश करते हैं। चाहे ‘हवा हवाई’ हो या फिर धक धक करने लगा, उन्होंने कई गानों को कोरियोग्राफ कर यादगार बना दिया है।

बता दें कि बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का मुंबई में निधन हो गया। कार्डियक अरेस्ट से उनकी मौत हुई। सांस लेने में तकलीफ होने की शिकायत के बाद उन्हें पिछले महीने अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उनका कोविड-19 परीक्षण भी कराया गया था, लेकिन टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी। सरोज खान 72 साल की थीं। उन्होंने कई फिल्मों के लोकप्रिय गानों को कोरियोग्राफ किया था। उन्हें सब प्यार से ‘मास्टर जी’ कह कर बुलाते थे।

(आईएएएस इनपुट के साथ)

Continue Reading

INDIA

भारत-चीन विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह-लद्दाख

Muzaffarpur Now

Published

on

चीन के साथ सीमा गतिरोध (India China Rift) और चीनी सेना के साथ वार्ता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह लेह लद्दाख (PM Narendra Modi In Ladakh)पहुंचे, ताकि जमीनी स्थिति की समीक्षा की जा सके. प्रधानमंत्री सैनिकों के साथ बातचीत भी करेंगे.

Watch: PM Modi takes helicopter to reach Ramallah, escorted by ...

DEMO PIC

पीएम मोदी की अघोषित यात्रा के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे उनके साथ हैं. इस दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पीएम के साथ नहीं हैं. 15 जून को लद्दाख में हुई झड़प के बाद सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति के एक सदस्य की यह पहली यात्रा है जहाँ चीनी सैनिकों के साथ आमने-सामने की लड़ाई में 20 सैनिक शहीद हुए थे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा लेह की यात्रा रद्द करने के कुछ ही दिन बाद पीएम लेह दौरे पर गए हैं. सूत्रों का कहना है कि सरकार इसका इंतजार कर रही थी कि चीनी सेना कमांडर स्तर की तीन दौर की वार्ता के दौरान किये गये वादों पर खरा उतरेगी या नहीं. इसके बाद ही रक्षा मंत्री का दौरा होगा.

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप  MUZAFAFRPUR NOW पर पढ़ रहे हैं. जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं. ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें. आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ muznow.com पर…

Continue Reading
MUZAFFARPUR46 mins ago

मुजफ्फरपुर ट्रैफिक पुलिस अब डिवाइस के सहारे वसूलेगी जुर्माना

HEALTH2 hours ago

Covid-19: देश में जल्द लॉन्च हो सकती है COVAXIN, 7 जुलाई से होगा ह्यूमन ट्रायल

INDIA2 hours ago

सरोज खान के निधन के बाद अमिताभ बच्चन ने लिखा- “मन अशांत है…”

INDIA2 hours ago

भारत-चीन विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे लेह-लद्दाख

MUZAFFARPUR3 hours ago

जो चिकित्सक संक्रमित हुए हैं वो आपके परिजनों का इलाज़ करते-करते ही संक्रमित हुए हैं,करें उनकी निज़ता का ख्याल

BIHAR3 hours ago

पायलों की छन-छन और चूड़ियों की खनक के साथ ससुराल से सीधे अस्पताल पहुंची दुल्हन, किया ऐसा काम कि बन गईं मिसाल

MUZAFFARPUR5 hours ago

31 जुलाई तक विश्वविद्यालय और सभी कॉलेज रहेंगे बंद

INDIA5 hours ago

होम आइसोलेशन के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

INDIA6 hours ago

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन, बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका

BIHAR6 hours ago

राशन कार्ड की आपत्तियां लोक शिकायत कानून में हो सकेंगी दर्ज

INDIA4 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA3 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR1 week ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

INDIA2 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA3 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

INDIA2 weeks ago

मरने से पहले सुशांत सिंह राजपूत ने किया था ट्वीट, ‘मैं इस जिंदगी से तंग आ गया हूं, गुड बाय’

Trending