24 घंटे में जानें सबसे तेज कब आता है मोबाइल इंटरनेट

0
123

भारत में रात के समय 4G डाउनलोड स्पीड 4.5 गुना ज्यादा रहती है। इस बात की जानकारी इंटरनेट स्पीड ट्रैक करने वाली कंपनी OpenSignal ने दी है। कंपनी ने कहा है कि यह आंकड़ा उसने 20 बड़े भारतीय शहरों की 4G डाउनलोड स्पीड पर किए गए सर्वे के आधार पर सामने आया है। सुबह 4 बजे इन 20 शहरों में औसत डाउनलोड स्पीड 16.8Mbps तक होती है। यह दैनिक औसत 6.5Mbps काफी ज्यादा है। इस डाटा के मुताबिक, रात में 10 बजे यूजर्स को कम इंटरनेट स्पीड मिलती है। इस समय इंटरनेट पर काफी कंजेशन रहता है।

पढ़ें OpenSignal की रिसर्च की डिटेल्स:

OpenSignal की रिसर्च के मुताबिक, भारतीय यूजर्स दिन के अलग-अलग समय पर अलग-अलग स्पीड का अनुभव कर रहे हैं। लेकिन जिस समय इंटरनेट पर कंजेशन रहता है उस समय दैनिक औसत LTE डाउनलोड स्पीड 2.8Mbps तक गिर जाती है। अगर अलग-अलग शहरों की बात की जाए तो नवी मुंबई में औसत LTE डाउनलोड स्पीड 8.1Mbps तक होती है। वहीं, इलाहबाद में 4.0Mbps होती है। वहीं, अगर इलाहबाद की न्यूनतम स्पीड की बात की जाए तो यह 2Mbps तक होती है। इंदौर की बात करें तो यहां 21.6Mbps की अधिकतम इंटरनेट 4G डाइलोड स्पीड होती है।

फोटो साभार: OpenSignal

रात 10 बजे न्यूतम तो सुबह 4 बजे अधिकतम होती है 4G डाउनलोड स्पीड:

OpenSignal के मुताबिक, सभी शहरों में डाउनलोड स्पीड के साथ एक समान ट्रेंड दिखाई देती है। यह दिन में कम हो जाती है और देर रात 10 बजे सबसे कम स्पीड तक पहुंच जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी समय सबसे ज्यादा यूजर्स इंटरनेट पर वीडियो देखना या सोशल मीडियो ब्राउज आदि जैसे काम करते हैं। वहीं, सुबह 4 बजे ज्यादातर लोग सो रहे होते हैं। इसी के चलते इस समय 4G डाउनलोड स्पीड सबसे ज्यादा होती है।

फोटो साभार: OpenSignal

4G डाउनलोड स्पीड रेंज व्यस्ततम समय में 2.5Mbps से 5.6Mbps तक होती है। लेकिन जब लोग ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते है तो यह स्पीड 9.9Mbps से 19.7Mbps तक हो जाती है। रिपोर्ट में यह कहा गया है कि नेटवर्क कंजेशन कम इंटरनेट स्पीड आने का एक मुख्य कारण है। OpenSignal ने एक और बात नोटिस की है कि यूजर्स को रात के बीच में 20Mbps तक की स्पीड दी जाती है।

Input:Jagran