Connect with us

INDIA

25,000 मजदूरों के लिए ‘फरिश्‍ता’ बने सलमान खान, पिता सलीम खान ने कही दिल जीतने वाली बात

Published

on

कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से फिल्‍म सिटी बंद है। ऐसे में दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों को राशन से लेकर दवाई तक बड़ी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। अक्षय कुमार, रणदीप हुडा जैसे सितारों ने प्रधानमंत्री राहत कोष में करोड़ों रुपये दान किए हैं, वहीं सलमान खान 25,000 दिहाड़ी मजदूरों के लिए फरिश्‍ता बनकर आए हैं। सलमान ने मजदूरों के खर्च की जिम्‍मेदारी उठा ली है। बेटे के इस नेक काम कपर पिता सलीम खान भी खुश हैं। वो कहते हैं, ‘हमारा पैसा किसी के काम आना चाहिए।’

Salman Khan Father Salim Khan On How Family Is Taking Care Of ...

‘पैसा जहां जाए, वहां दिखना चाहिए’

सलीम खान से सलमान के इस योगदान के बारे में सवाल किया गया तो उन्‍होंने कहा, ‘मैं इस पर बहुत ज्‍यादा नहीं बोलना चाहता। इतना जरूर कहूंगा कि खान परिवार में हमेशा से यह आदर्श रहे हैं कि हमारा पैसा दूसरों के काम आना चाहिए। हमारा पैसा जहां जाए, वहां दिखना चाहिए और किसी के काम आना चाहिए।’

बिल्‍ड‍िंग के गार्ड्स और स्‍टाफ का भी खयाल

‘मिड-डे’ से बातचीत में सलीम खान ने आगे कहा कि वह और उनका परिवार बिल्‍ड‍िंग में काम करने वाले गार्ड्स के खाने की व्‍यवस्‍था कर रहा है। सलमान खान के सिक्‍योरिटी गार्ड्स भी लॉकडाउन में साथ ही रह रहे हैं और उनके भी हर जरूरी खर्च की देखभाल की जा रही है।

प्रोडक्‍शन हाउस के कर्मचारियों को एडवांस सैलरी

रिपोर्ट्स मेंके मुताबिक, सलमान खान ने लॉकडाउन के कारण ‘सलमान खान फिल्‍म्‍स’ और ‘सलमान खान टीवी’ के सभी कर्मचारियों को एडवांस सैलरी भी दे दी है।

अक्षय और दूसरे सितारे कर रहे हैं दान

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसे ही लॉकडाउन की घोषणा की, बॉलिवुड के सितारों ने न सिर्फ इसका पालन किया है, बल्‍क‍ि सभी अपने फैन्‍स से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील कर रहे हैं। मुश्‍क‍िल की इस घड़ी में अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 करोड़ रुपये तो टी-सीरीज के भूषण कुमार ने 11 करोड़ रुपये दान किए हैं।

INDIA

नहीं रहीं रेल मंत्री की मां, पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी

Published

on

केंद्रीय रेल पीयूष गोयल के मां का निधन हो गया है. इस बात की जानकारी ख़ुद पीयूष गोयल ने ट्वीट कर के दी है. अपने ट्विटर हैंडल पर पियूष ने कुछ इमोशनल लाइन्स लिखी है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल की मां का ...

उन्होंने लिखा है कि अपने स्नेह, और प्रेम से मुझे हमेशा राह दिखाने वाली मेरी पूज्य माता जी का आज सुबह स्वर्गवास हो गया. उन्होंने अपना पूरा जीवन सेवा करते हुए बिताया, और हमें भी सेवाभाव से जीवन बिताने को प्रेरित किया. ईश्वर उन्हें अपने श्री चरणों मे स्थान दें. ॐ शांतिः

पियूष गोयल के मां के निधन पर कई राजनेताओं ने शोक जताया है. पूनम महाजन ने चंद्रकांता गोयल के निधन पर ट्वीट किया – ‘श्रीमती चंद्रकांता के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. वह विधानसभा में भाजपा की मजबूत आवाज थी और एक प्यार करने वाले नेता थी. पूरा गोयल परिवार महाराष्ट्र में हमारे लिए ताकत का स्तंभ रहा है.

Input : Live Cities

Continue Reading

INDIA

ट्रेन में टिकट बुक कराने के बदल गए नियम, अब ये जानकारी देने पर ही मिलेगी यात्रा की अनुमति

Published

on

कोरोना संकट के बीच अनलॉक वन का फेज शुरू हो गया है. इस बीच इंडियन रेलवे लगातार ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है. लेकिन कोरोना संकट के इस काल में संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे ने यात्रा करने के कई नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. अब कन्फर्म टिकट पाने वाले यात्रियों को ही रेल में यात्रा करने की इजाजत है.

इसके साथ ही रेलवे ने कोरोना संकट के इस काल में रिजर्वेशन टिकट के फॉर्म में बड़े बदलाव किए गए हैं. जिसके बाद अब यात्रा करने वाले यात्रियों को अपनी पूरी डिटेल देनी होगी. इसमें मकान नंबर से लेकर गली नंबर तक शामिल है. आप रिजर्वेशन काउंटरों से टिकट लें या IRCTC की वेबसाइट या ऐप से आपकों हर जगह ये जानकारी किसी भी हाल में देनी ही होगी. तभी आपको ट्रेन से यात्रा करने की इजाजत होगी.

1. रिजर्वेशन टिकट के फॉर्म में अपना पूरा पता, मकान नंबर, गली, कॉलोनी, शहर, तहसील और जिले की जानकारी देरी होगी. इसके साथ ही आपको अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा,जो यात्रा के समय आप लेकर चल रहे हैं.

2.इसके बाद लोगों में संशय है कि इतना बड़ा फॉर्म भरने में देरी होगी और तब तक टिकटें खत्म हो जाएंगी या दलाल उन पर कब्जा कर लेंगे.

3.जिसके बाद रेलवे ने सफाई दी कि एक फॉर्म भरने में 70 सेकंड से ज्यादा नहीं लगेंगे. रेलवे का कहना है कि राज्यों ने कोरोना के बढ़ते मामले देखते हुए लोगों के पलायन से जुड़े आंकड़े साझा करने का अनुरोध किया था. जिसके बाद यह व्यवस्था की गई है. इसके लिए रेलवे ने अपने सेंटर फॉर रेलवे इन्फर्मेशन सिस्टम यानी क्रिस से सॉफ्टवेयर में बदलाव कराया है.

वहीं रेल यात्रियों को टिकट के कैंसिलेशन और किराया के रिफंड का नियम 2015 लागू है. कन्‍फर्म टिकट पर डिपार्चर से 4 घंटे पहले टिकट रद्द नहीं कराने पर रेलवे आपको कोई रिफंड नहीं देता. अगर आपके पास कन्‍फर्म टिकट है और इसे रद्द कराना चाहते हैं तो डिपार्चर से 4 घंटे पहले टिकट रद्द कराने पर ही रिफंड मिलेगा. अगर किसी वजह से रेलवे ट्रेन को कैंसिल करता है तो नियमों के मुताबिक आपको रेल टिकट पर पूरा रिफंड मिलता है.

Input : First Bihar

Continue Reading

INDIA

सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को

Published

on

कोरोना के कारण टाली गई सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा आगामी 4 अक्टूबर को आयोजित कराई जाएगी। वहीं पिछले साल की सिविल सेवा की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में चुने गए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 जुलाई से शुरू होगा। यह जानकारी शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने दी।

आयोग ने कहा कि इस साल प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को निर्धारित थी लेकिन कोरोना के कारण टाल दिया गया। हालात पर विचार करने के बाद आयोग ने परीक्षाओं की नई तिथियां तय कीं। नये कार्यक्रम के अनुसार 4 अक्टूबर को प्रारंभिक परीक्षा के बाद 9 जनवरी 2021 को मुख्य परीक्षा (मेन) कराई जाएगी। वर्ष 2019 की परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 जुलाई से शुरू होगा। इसी तरह एनडीए और एनए (प्रथम) और एनडीए और एनए (द्वितीय)-2020 की परीक्षा आगामी 6 सितंबर को होगी। उधर, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में अधिकारी और लेखा अधिकारी के लिए 4 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

Continue Reading
WORLD2 hours ago

दाऊद इब्राहिम के कोरोना वायरस से मौत की अटकलें, पुष्टि नहीं

BIHAR4 hours ago

सांसद वीणा देवी की बेटी का मोबाइल हुआ चोरी, बदमाशों ने कान बाली छीनने की भी की कोशिश

WORLD4 hours ago

WHO ने जारी किए मास्क पहनने के नए निर्देश, भीड़ वाले इलाकों में जरूर लगाए

INDIA4 hours ago

नहीं रहीं रेल मंत्री की मां, पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी

BIHAR4 hours ago

पटना के सांसदों को सताने लगा डूबने का डर, रविशंकर दिल्ली से तो रामकृपाल ऑन ग्राउंड हुए एक्टिव

INDIA4 hours ago

ट्रेन में टिकट बुक कराने के बदल गए नियम, अब ये जानकारी देने पर ही मिलेगी यात्रा की अनुमति

BIHAR4 hours ago

खोखला है नीतीश सरकार का दावा, शुरु हो गया बिहारी मजदूरों का पलायन

MUZAFFARPUR8 hours ago

झमाझम बारिश के बाद बदला मौसम का मिजाज, टूटा बारिश का रिकॉर्ड, 7 जून तक अलर्ट

BIHAR9 hours ago

उत्तर बिहार में प्री-मानसून की झमाझम बारिश से झूमे किसान

BIHAR9 hours ago

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले पर कोरोना संकट का साया, अब तक तैयारी नहीं हुई शुरू

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH1 week ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

INDIA4 weeks ago

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में मालगाड़ी ने 19 मजदूरों को कुचला, 16 की मौत, सभी पटरी पर सो रहे थे

Trending