27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी

Santosh Chaudhary

Published

on

पटना एयरपोर्ट ने शुक्रवार को विंटर फ्लाइट शिड्यूल जारी कर दिया। यह 27 अक्टूबर से प्रभावी होगा। नए शिड्यूल में पटना से 57 फलाइट ऑपरेट करेंगे। इतनी तादाद में इससे पहले पटना एयरपोर्ट से पहली बार फ्लाइटों का ऑपरेशन होगा। समर शिड्यूल में फ्लाइटों की तादाद 47 थी, जबकि पिछले साल फ्लाइट की तादाद 50 तक पहुंच गई थी। जेट एयरवेज के बंद हो जाने से विमानों की तादाद पटना से कम हो गई थी। नए शिड्यूल में पटना से दिल्ली के लिए रोजाना 25 फ्लाइट का टाइम-टबेल जारी किया गया है। पटना से दिल्ली के लिए रोजाना ट्रेन की बात करें तो राजधानी समेत 13 ट्रेनें हैं। हालांकि, पटना से दिल्ली के लिए कुल ट्रेनों की तादाद 31 है, पर इनमें 18 राजधानी, एक्सप्रेस ट्रेनों हैं जो सप्ताह में एक, दो आैर तीन दिन ही है।

त्योहारी उछाल : दिल्ली से पटना की फ्लाइट का किराया 9 गुना तक ज्यादा

  • 26 अक्टूबर का पटना से दिल्ली का किराया 2376 से 2652 रु. है पर उसी दिन दिल्ली से पटना का दीपावली की वजह से किराया 12273 से 20292रु. है।
  • 26 अक्टूबर को पटना से मुंबई का 3417 से 5561 है पर उसी दिन का मुंबई से पटना का किराया 14384 से 15265 रुपए है।
  • पटना से दिल्ली का 2 नवंबर का किराया 2734 से 6747 रुपए है पर जो दिल्ली से घर आ रहे हैं उन्हें 3307 से 20607 तक पेमेंट करना हाेगा।
  • 2 नवंबर काे पटना से मुंबई का किराया 6000 के करीब है पर उसी दिन मुंबई से पटना का किराया 4893 से 9340 रुपए के बीच है।

पटना से मुंबई के लिए रोज 6 फ्लाइट

शिड्यूल के मुताबिक पटना से दिल्ली के लिए 25 फ्लाइट में विस्तारा की दो नई फ्लाइट भी है। सबसे अधिक 9 इंडिगो, गो एयर की 7, स्पाइस जेट की 4 व एयर इंडिया की 3 है। पटना से मुंबई के लिए रोजाना 6 फ्लाइट है।

समर से विंटर में 10 अधिक| पटना से 11 शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता रांची, लखनऊ, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई, नागपुर, अमृतसर, बेंगलुरु के लिए 57 फ्लाइटों में सबसे अधिक इंडिगो की 23, स्पाइस जेट की 14, गो एयर की 12, एयर इंडिया की 6 और विस्तारा की 2 फ्लाइट है। पहले अमृतसर व नागपुर की फ्लाइट नहीं थी। समर शिड्यूल से विंटर में 10 नई फ्लाइट बढ़ी हैं।

इनपुट : दैनिक भास्कर 

BIHAR

24 घंटे में फिर बढ़ा प्रदूषण, सास की बीमारी का ख’तरा

Himanshu Raj

Published

on

pollution-in-bihar

शहर में वायु प्रदूषण का स्तर एक दिन पूर्व के मुकाबले गुरुवार को और अधिक खराब स्थिति में पहुंच गया। हालत लगातार बिगड़ती नजर आ रही है। लंबे समय तक ऐसी स्थिति रहने पर लोगों को सास की बीमारी हो सकती है। फेफड़े और दिल की बीमारियों वाले लोगों पर इसका प्रभाव खतरनाक हो सकता है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन केंद्र, मुजफ्फरपुर के अनुसार एयर क्वालिटी 326 से बढ़कर 341 पर पहुंच गई। यह काफी खराब स्थिति है और रेड जोन की ओर तेजी से बढ़ रही है। शाम आठ बजे कलेक्ट्रेट कैंपस में अवस्थित प्रदूषण केंद्र से ये आंकड़ा सामने आया। दिल्ली में एयर क्वालिटी वैल्यू 456 से बढ़कर 463 तो पटना में ये 373 से बढ़कर 389 हो गई। प्रदूषण के गिरते स्तर को देखते हुए जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने कहा कि मौजूदा हालात पर पैनी नजर रखी जा रही है।

एहतियातन जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदूषण नियंत्रण कमेटी की मंगलवार को बैठक बुलाई गई है। हर स्तर पर नजर रखी जा रही है। प्रमुख सड़कों पर पानी का छिड़काव हो रहा है। धुआं उगलने वाले वाहनों की चेकिंग बढ़ा दी गई है। प्रदूषण नियंत्रण की मॉनीटरिग के लिए तीन सेंटर बनाने हैं। एक जगह पहले से है तो दूसरा जिला स्कूल में होगा। तीसरे के लिए भूमि की तलाश की जा रही है। डेंजर लेबल की ओर तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर एयर क्वालिटी इंडेक्स के हिसाब से बुधवार को जहां खराब स्थिति दर्ज की गई थी। वहीं अगले 24 घंटे में ही यह बढ़कर और बदतर हो गई। यह स्तर अत्यंत खतरनाक जोन से सिर्फ एक पायदान पीछे का है। अगर प्रदूषण का स्तर यूं ही जारी रहा तो लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो जाएगा। फिलहाल, जो स्थिति है बेहद चिंताजनक है। उसके मुताबिक स्वस्थ लोग भी सांस की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। फेफड़े/हृदय रोगियों के लिए आबोहवा जानलेवा साबित हो सकती है। जैसे-जैसे हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है सबकी चिंता बढ़ा दी है। बुलाई गई है प्रदूषण नियंत्रण समिति की बैठक

जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने बताया कि प्रदूषण की स्थिति पर प्रशासन की लगातार नजर है। एहतियातन जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। नगर निगम व जिला परिवहन विभाग को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। प्रदूषण नियंत्रण समिति की बैठक बुलाई गई है।

Input: Jagran

Continue Reading

BIHAR

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए डीटीओ कार्यालय में हंगामा, पिटाई

Himanshu Raj

Published

on

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए काफी दिनों से जिला परिवहन कार्यालय (डीटीओ) आ रहे युवक ने गुरुवार को अपना धैर्य खो दिया। आक्रोशित हो डीटीओ, एमवीआइ एवं कर्मियों को भद्दी-भद्दी गाली देने लगे। अधिकारियों एवं कर्मियों को धमकी दी। उसकी इस हरकत से कार्यालय में अफरा-तफरी मच गई। कर्मियों ने उसे समझाने की कोशिश की। मगर वह नहीं माना और हंगामा करने लगा। इस पर वहां तैनात सुरक्षा बल एवं कर्मियों ने युवक की जमकर पिटाई कर दी। इससे कुछ देर के लिए भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। मौके पर पहुंचे डीटीओ मो. नजीर अहमद एवं एमवीआइ दिव्य प्रकाश ने इसकी सूचना नगर थाने को दी। बाद में युवक के गलती मानने एवं लिखित माफी मांगने पर छोड़ दिया गया। अधिकारियों के जांच में निकलते ही पहुंचा था युवक दोपहर में डीटीओ, एमवीआइ एवं प्रवर्तन अवर निरीक्षक की टीम वाहन जांच को निकली। अधिकारियों के निकलते ही युवक हंगामा करने लगा। गाली देने के साथ ही सबको देख लेने की धमकी देने लगा। कर्मियों ने समझाया तो उससे भी उलझ गया। बाद में पिटाई की नौबत आ गई। हंगामे की सूचना मिलते ही सभी अधिकारी रास्ते से ही लौट आए। दोस्त के काम से आया था

 

युवक बीबीगंज का रहने वाला

बीबीगंज निवासी युवक ने बताया कि बेंगलुरू में रह रहे अपने दोस्त के डीएल संबंधी मामले में वह काफी दिनों से आ रहा है। इस मामले में कोर्ट का भी आदेश है। इसके बावजूद काम के नाम पर उसे पिछले कई दिनों से परेशान किया जा रहा था। गुरुवार को भी काम नहीं किया गया। युवक को छोड़ा गया डीटीओ मो. नजीर अहमद ने कहा कियुवक को कोई परेशानी थी तो मुझसे मिलना चाहिए था। इस तरह से गाली-गलौज एवं धमकी देना उचित नहीं। सुरक्षा बलों एवं कर्मियों ने उसे समझाया तो उससे ही उलझ गया। लिखित में माफीनामा देने के बाद उसे छोड़ दिया गया।

 

Input: Jagran

Continue Reading

BIHAR

जेपी सेतु पर 20 से शुरू होगा बड़े वाहनों का परिचालन

Santosh Chaudhary

Published

on

पीपा पुल बनते ही जेपी सेतु पर भी बड़े वाहनों का परिचालन शुरू होगा। साथ ही हाजीपुर की ओर से बड़े खाली ट्रक गांधी सेतु होते हुए दक्षिण बिहार की ओर जा सकेंगे।

Image result for जेपी सेतु"

गुरुवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक में गांधी सेतु और जेपी सेतु पर बड़े वाहनों के परिचालन को लेकर हुई बैठक में यह सहमति बनी। मुख्यसचिव ने समीक्षा बैठक में पटना में बड़े वाहनों की वजह से लगने वाले जाम को देखते हुए यह निर्देश दिए कि पटना से उत्तर बिहार की ओर जो बड़े वाहन जाना चाहते हैं उनके लिए जेपी सेतु खोल दिया जाए। जेपी सेतु होकर बड़े वाहन पटना से उत्तर बिहार की ओर तो जा सकेंगे, लेकिन उधर से बड़े वाहन पटना की ओर नहीं आएंगे। इस पुल पर बड़े वाहनों को सिर्फ रात में चलने की अनुमति होगी। गांधी सेतु पर यह सहमति बनी कि गांधी सेतु पर अभी छोटे ट्रक चल रहे हैं। 20 नवंबर से उत्तर बिहार की ओर से दक्षिण बिहार जाने वाले बड़े खाली ट्रक इस पुल का उपयोग करते हुए दक्षिण की ओर जा सकेंगे।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
Advertisement
pollution-in-bihar
BIHAR5 mins ago

24 घंटे में फिर बढ़ा प्रदूषण, सास की बीमारी का ख’तरा

BIHAR11 mins ago

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए डीटीओ कार्यालय में हंगामा, पिटाई

BIHAR12 mins ago

जेपी सेतु पर 20 से शुरू होगा बड़े वाहनों का परिचालन

BIHAR22 mins ago

श्रद्धांजलि: तब लालू ने कहा था- बिहार को भले ही बंधक रखना पड़े, वशिष्ठ बाबू का इलाज विदेश तक कराएंगे

BIHAR30 mins ago

मिठनपुरा में फ्लावर मिल से एक ट्रक श’राब जब्त

BIHAR54 mins ago

प्रकाश पर्व : कंगन घाट पर बनेगी पांच हजार क्षमता वाली टेंट सिटी

BIHAR11 hours ago

डॉ. वशिष्ठ नारायण के निधन पर PM मोदी ने जताया शोक, कहा- देश ने खो दी विलक्षण प्रतिभा

TRENDING12 hours ago

लता मंगेशकर चौथे दिन भी आईसीयू में, हालत स्थिर; परिजन ने कहा-दुआओं के लिए शुक्रिया

BIHAR12 hours ago

रेड मारने गई बिहार पुलिस को उतारनी पड़ गई पैंट

MUZAFFARPUR13 hours ago

मुजफ्फरपुर प्लेटफार्म एक पर चलना दुश्वार, हर तरफ कब्जा

INDIA4 weeks ago

तेजस एक्सप्रेस की रेल होस्टेस को कैसे परेशान कर रहे लोग?

BIHAR3 weeks ago

27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी

BIHAR3 weeks ago

पंकज त्रिपाठी ने माता पिता के साथ मनाई प्री दिवाली, एक ही दिन में वापस शूटिंग पर लौटे

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के नदीम का भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में चयन, जश्न का माहौल

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के लाल शाहबाज नदीम का क्रिकेट देखेगा पूरा विश्‍व, भारतीय टीम में शामिल होने पर पिता ने कही बड़ी बात

BIHAR2 weeks ago

मदीना पर आस्‍था तो छठी मइया पर भी यकीन, 20 साल से व्रत कर रही ये मुस्लिम महिला

BIHAR2 weeks ago

प्रत्यक्ष देवता की अनूठी अराधना का पर्व है छठ व्रत, जानें अनूठी परंपरा के बारे में कुछ खास बातें

MUZAFFARPUR3 weeks ago

धौनी ने नदीम से मिलकर कहा, गेंदबाजी एक्शन ही तुम्हारी पहचान

BIHAR4 weeks ago

अगले 10 दिनों तक भगवानपुर – घोसवर रेल मार्ग रहेगी बाधित, जाने कौन कौन सी ट्रेनें रहेंगी रद्द

INDIA2 weeks ago

छठ पूजा के दौरान दिखी यमुना की ख’तरनाक तस्वीर, सोशल मीडिया पर यूरोप की नदियों से की गई तुलना

Trending

0Shares