Connect with us

BIHAR

3.75 लाख कांट्रैक्‍ट शिक्षकों को CM नीतीश का तोहफा, अब सेवा काल में तीन प्रमोशन

Santosh Chaudhary

Published

on

Teachers Promotion: लंबे समय से सेवा शर्त नियमावली (Service Rules) लागू होने का इंतजार कर रहे बिहार के पौने चार लाख नियोजित शिक्षकों (Contract Teachers) के लिए अच्छी खबर है। मुख्‍यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार नए साल में बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) से पहले नियोजित शिक्षकों को सेवा शर्त की सुविधा देने जा रही है।

नियमावली में जो प्रावधान किए जा रहे हैं, उनके मुताबिक हर नियोजित शिक्षक को पूरे सेवा काल में तीन प्रोन्नति (Promotion) का लाभ मिलेगा। वहीं महिला शिक्षकों को 180 दिन का मातृत्व अवकाश (Maternity Leave) की सुविधा मिलेगी। अभी 135 दिनों के मातृत्‍व अवकाश की व्यवस्था है। नियमावली ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने के लिए वित्त विभाग, शिक्षा विभाग (Education Department) एवं सामान्य प्रशासन विभाग (General Administration Department) के आला अफसरों की टीम एक्शन में है।

तीन सदस्यीय कमेटी बना रही नियमावली

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा (Krishna Nandan Prasad Verma) ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव से पूर्व पूरे प्रदेश के नियोजित शिक्षकों के हित में सेवा शर्त नियमावली को लागू  करने का सरकार प्रयास कर रही है।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के आलोक में गठित तीन सदस्यीय कमेटी के स्तर से नियोजित शिक्षक सेवा शर्त नियमावली का ड्राफ्ट को तैयार किया जा रहा है। जब नियमावली का ड्राफ्ट तैयार हो जाएगा तब उस पर विधि विभाग (Law Department) से परामर्श लिया जाएगा। उसके बाद नियमावली को सरकार लागू करेगी।

राज्‍य के नियोजित शिक्षकों को मिलेगा लाभ

प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के नियोजित शिक्षकों को सेवा शर्त नियमावली का लाभ मिलेगा। ये शिक्षक अभी तक बिना सेवा शर्त नियमावली के ही कार्य कर रहे हैं।

सेवा निरंतरता का लाभ देगी सरकार

नियमावली में नियोजित शिक्षकों की सेवा निरंतरता (Continuity of service) का लाभ देने का प्रावधान किया जा रहा है। इससे प्रत्येक नियोजित शिक्षक को लाभ मिलेगा। मसलन, यदि प्रारंभिक विद्यालय से हाईस्कूल में कोई शिक्षक शिक्षण कार्य में आया है तो भविष्य में दोनों सेवा अवधि को जोड़कर वरीयता व प्रोन्नति का लाभ मिलेगा। इसी तरह का प्रावधान हाईस्कूल से उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षण कार्य करने के लिए आए शिक्षक के लिए लागू होगा।

10 साल की सेवा पूरी करने पर प्रमोशन

इसके अलावा 10 साल सेवा पूरी करने के बाद प्रमोशन (Promotion)  का लाभ सुनिश्चित होगा। नियोजित शिक्षकों की योग्यता व वरीयता से प्रधानाध्यापक (Head Master) के पद भरे जाएंगे। वरीय शिक्षकों को प्राचार्य (Principal) में प्रोन्नति का लाभ दिया जाएगा।

तबादले को लेकर भी सशर्त प्रावधान

नियोजित शिक्षकों के तबादले को लेकर भी सशर्त प्रावधान तय किए जा रहे हैं। नियोजित शिक्षकों के विरुद्ध किसी प्रकार की अनुशासनिक कार्रवाई (Disciplinary Action) का अधिकार पंचायतीराज संस्थाओं (Panchayati Raj Institutions) के जिम्मे होगा। बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष एवं विधान पार्षद केदारनाथ पाण्डेय के मुताबिक नियोजित शिक्षकों के हित में सेवा शर्त नियमावली को जल्द लागू किया जाना चाहिए।

Input : Dainik Jagran

BIHAR

बिहार में सामने आए कोरोना के 3911 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 98 हजार के पार

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में कोरोना (Corona) किस तरह कहर मचा रहा है इसका अंदाजा शुक्रवार को बिहार में कोविड संक्रमित मरीजों (Covid Infected Patients) के आंकड़ों से लग जाता है. आज मिले 3911 नये मरीजों में 15 जिलों में 100 से ज्यादा और 15 जिलों में 50 से 100 के बीच कोरोना मरीज (Corona patient) मिले हैं. इसके साथ ही कोविड 19 (Covid 19) के कुल मरीजों की संख्या बढ़ कर 98370 हो गयी है. सबसे ज्यादा 484 केस राजधानी पटना (Patna) में मिले हैं. राज्य में इसके साथ ही कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 35, 378 हो गई.

बिहार स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राजधानी पटना में 484, अररिया में 285, कटिहार में 257, सीतामढ़ी में 199, पूर्वी चंपारण में 175, मधुबनी में 148, बेगूसराय में 146, मुजफ्फरपुर में 133, पूर्णिया में 133, गया में 132, दरभंगा में 113, जहानाबाद में 113, नालंदा में 107, सहरसा में 106 और सारण में 106 नये कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

वहीं, 15 जिलों में 50 से 100 के बीच कोरोना मरीज मिले हैं. औरंगाबाद में 99, पश्चिम चंपारण में 93, रोहतास में 88, भोजपुर में 81, खगड़िया में 70, गोपालगंज में 68, भागलपुर में 65, शेखपुरा में 64, मुंगेर में 63, समस्तीपुर में 58, वैशाली में 55, बांका में 53, किशनगंज में 51, लखीसराय में 51 और बक्सर में 50 कोरोना संक्रमित मिले हैं.

इसके अलावा मधेपुरा में 42, सुपौल में 41, कैमूर में 40, सीवान में 34, अरवल में 31, नवादा में 29, शिवहर में 25 और जमुई में 19, कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. वहीं, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना और गुजरात के एक-एक व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण मिला है.

Continue Reading

BIHAR

रामविलास पासवान का चुनावी दांव: नीतीश को बताया बीता हुआ कल, बोले- चिराग में है CM बनने का दम

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में जैसे-जैसे चुनाव ( Bihar Assembly Election ) का समय नजदीक आ रहा है। राजनीतिक दलों की बयानबाजियां भी तेज होती जा रही हैं। ताजा बयान लोक जनशक्ति पार्टी ( LJP ) के नेता और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ( Ram Vilas Paswan ) का सामने आया है। पासवान ने बिहार के चुनावी समर में अपने बयान से नया राग शुरू कर दिया है। दरअसल पासवान ने नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) को खुद की तरह बिता हुआ कल बताया तो वहीं बेटे चिराग ( Chirag Paswan ) को बिहार के अगले मुख्यमंत्री के लायक भी बता डाला।

बिहार में नवंबर महीने में विधानसभा चुनाव संभावित हैं। चुनाव आयोग भी इसको लेकर स्थिति साफ कर चुका है। हालांकि एलजेपी ने कोरोना वायरस और बाढ़ जैसी स्थितियों के चलते प्रदेश में फिलहाल चुनाव ना करने को लेकर चुनाव आयोग से आवेदन किया है। लेकिन इस बीच नेताओं की बयानबाजियां भी तेज होती जा रही हैं

दरअसल एलजेपी नेता राम विलास पासवान से भावी मुख्यमंत्री को लेकर जब सवाल किया गया तो उन्होंने चुनाव की नाजकत को समझते हुए बड़ा बयान दे डाला।
उन्‍होंने कहा कि चिराग पासवान (Chirag Paswan) में मुख्‍यमंत्री बनने की क्षमता है, लालू (Lalu Prasad Yadav) और नीतीश (Nitish Kumar) के साथ खुद मैं भी पास्ट यानी बिता हुआ कल हो चुका है। अब युवा पीढ़ी को ही भविष्य संवारना है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA ) यानी एनडीए का हिस्सा होते हुए भी राम विलास पासवान का ये बयान प्रदेश में नीतीश कुमार के लिए चुनौती खड़ी कर सकता है। हालांकि बाद में राम विलास पासवान ने अपने बयान थोड़ा मोड़ दिया और कहा कि चिराग में मुख्यमंत्री बनने की सभी क्षमताएं हैं। लेकिन अगले चुनाव के लिए हम नीतीश कुमार को ही मुख्यमंत्री का चेहरा मान रहे हैं।

फिलहाल एलजेपी को कोई जल्दी नहीं है। पासवान के इस बयान ने ना सिर्फ इस चुनाव में बल्कि आगामी चुनाव में भी उनके तेवर साफ कर दिए हैं। अब देखना ये है कि राजद और खुद नीतीश कुमार की ओर से इसको लेकर क्या प्रतिक्रिया आती है।

Input : Patrika

Continue Reading

BIHAR

बिहार: पब्‍जी खेलने के लिए नहीं था माेबाइल तो रची खुद के अपहरण की साजिश, मां को कॉल कर मांगे तीन लाख

Ravi Pratap

Published

on

नाबालिग लड़के ने खुद के अपहरण का नाटक किया और मां को कॉल कर पांच लाख रुपयों की फिरौती मांगी। पटना के केंद्रीय विद्यालय में 10वीं के इस छात्र की करतूत जान कर आप हैरत में पड़ जाएंगे कि ऐसा भी हो सकता है। पुलिस ने जांच में उसे पकड़कर पूछताछ की तो घटना का राज खुल गया। पता चला कि पब्‍जी गेम खेलने के लिए उसके पास अच्‍छा मोबाइल नहीं था, इसलिए मोबइल खरीदने के लिए खुद ही अपने अपहरण की साजिश रची थी। मोबाइल खरीदने के बाद बचे रुपयों सेवह क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन लेता।

मां के कर्ज लिए रुपये हड़पने के लिए अपहरण का किया नाटक

खुद के अपहरण का नाटक करने वाले पकड़े गए छात्र गौरव ने पुलिस को बताया कि वह पब्जी गेम खेलता है और इस दौरान उसकी कई लोगों से दोस्ती हो गई। गेम के लिए ऑनलाइन 31 हजार का मोबाइल ऑर्डर किया था, लेकिन उसके पास रुपये नहीं थे। उसे पता चला कि मां ने 3.50 लाख के लोन के लिए आवेदन दिया था और पैसे खाते में आ गए हैं। रुपया हड़पने के लिए गौरव ने खुद के अपहरण का नाटक किया।

मोबाइल खरीदने व क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन का था प्‍लान

फिर, उसने पूर्णिया के एक लॉज में छिपकर अपने ही मोबाइल से मां को कॉल कर पांच लाख की फिरौती मांगी। उसने पुलिस को बताया कि पांच लाख मांगने पर तीन लाख तो मिल ही जाते, जिससे वह मोबाइल खरीदता और बाद में क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन लेता। उसने बताया कि उसके साथ कोई और नहीं था और फिरौती भी उसी ने मांगी थी।

अपहरण के नाटक के पहले पुलिस से बचने को किया रिसर्च

लड़के ने अपहरण के नाटक के पहले पुलिस से बचने के लिए पूरा रिसर्च किया था। यू-ट्यूब के माध्यम से उसने पता किया था कि वाट्सऐप कॉल करने पर पुलिस लोकेशन ट्रेस नहीं कर पाएगी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। तकनीकी जांच करके पुलिस उस तक पहुंच गई।

अपहरण की खबरों की जानकारी के लिए पढ़ता था अखबार

पुलिस की मानें तो उसके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। गौरव दो भाइयों में बड़ा है। उसने पुलिस को बताया कि अपहरण से जुड़ी खबरों की जानकारी के लिए वह अखबार पढ़ता था और इंटरनेट का भी इस्तेमाल करता था। पब्जी खेलने के दौरान दूसरे राज्य के लड़के भी उसके दोस्त बन गए थे। घर में बड़ा होने के कारण उसकी मां ने एटीएम भी उसे दे रखा था, लेकिन उस खाते में रुपये नहीं थे। जब वह घर से निकला था तब उसके पास 1500 रुपये थे।

Input : Jagran

Continue Reading
BIHAR11 mins ago

बिहार में सामने आए कोरोना के 3911 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 98 हजार के पार

BOLLYWOOD22 mins ago

‘बिग बॉस 14’ के सेट से सामने आई सलमान खान की पहली तस्वीर, हो रही है वायरल

HEALTH48 mins ago

चीन से आई चौंकाने वाली खबर, चिकन में भी कोरोना वायरस!

INDIA1 hour ago

अमित शाह की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आई नेगेटिव, कहा- कुछ और दिनों तक होम आइसोलेशन में रहूंगा

BOLLYWOOD1 hour ago

सुशांत सिंह राजपूत के बीमार होने पर भी पार्टी करती थीं रिया चक्रवर्ती, ड्राइवर ने खोले कई राज?

BIHAR2 hours ago

रामविलास पासवान का चुनावी दांव: नीतीश को बताया बीता हुआ कल, बोले- चिराग में है CM बनने का दम

INDIA2 hours ago

जम्मू-कश्मीर: स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले पुलिस पार्टी पर जैश के आतंकियों ने किया हमला, 2 जवान शहीद

BIHAR3 hours ago

बिहार: पब्‍जी खेलने के लिए नहीं था माेबाइल तो रची खुद के अपहरण की साजिश, मां को कॉल कर मांगे तीन लाख

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुज़फ़्फ़रपुर : हार्ट अटैक से उत्पाद निरीक्षक अभय सिंह की हुई मौत

MUZAFFARPUR4 hours ago

अलर्ट: मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर, वैशाली और सीतामढ़ी के लिए जारी किया अलर्ट अगले तीन घंटे में भारी बारिश और वर्जपात की संभावना

BIHAR1 week ago

भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

INDIA3 days ago

बाइक पर पत्नी के अलावा अन्य को बैठाया तो कार्रवाई: हाई कोर्ट

INDIA3 weeks ago

वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

INDIA3 days ago

सुप्रीम कोर्ट का फैसला – पिता की प्रॉपर्टी में बेटी का हर हाल में आधा हिस्सा होगा

BIHAR1 week ago

UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

MUZAFFARPUR1 week ago

उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

BIHAR2 weeks ago

पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

BIHAR5 days ago

IPS विनय तिवारी शामिल हो सकते है, सुशांत केस की CBI जांच टीम में…

MUZAFFARPUR6 days ago

बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

Trending