Connect with us

VIRAL

30 अप्रैल तक देशभर में लॉकडाउन? जानें- इस तरह के दावे की सच्चाई

Ravi Pratap

Published

on

देश में कोरोना के मामले बेकाबू हो रहे हैं, पिछले साल कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते ही सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था. कुछ लोग इस बार भी डरे हैं कि कहीं लॉकडाउन का ऐलान न कर दिया जाए. लेकिन पिछले साल से इस समय की तुलना नहीं की जा सकती है.

दरअसल, सोशल मीडिया के इस दौर में अफवाहें भी बड़ी तेजी से फैलती हैं. एक Morphed तस्वीर के जरिये के दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाया जाएगा. लॉकडाउन की खबर से डरना लाजिमी है. लेकिन सच्चाई कुछ और है.दरअसल, Morphed तस्वीर द्वारा जो 15 अप्रैल से 30 अप्रैल से देश भर लॉकडाउन लगाने का दावा किया जा रहा है, वो बिल्कुल फर्जी दावा है. भारत सरकार की ओर से 15 से 30 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाए जाने की ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.

दरअसल, सोशल मीडिया के इस दौर में अफवाहें भी बड़ी तेजी से फैलती हैं. एक Morphed तस्वीर के जरिये के दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाया जाएगा. लॉकडाउन की खबर से डरना लाजिमी है. लेकिन सच्चाई कुछ और है. दरअसल, Morphed तस्वीर द्वारा जो 15 अप्रैल से 30 अप्रैल से देश भर लॉकडाउन लगाने का दावा किया जा रहा है, वो बिल्कुल फर्जी दावा है. भारत सरकार की ओर से 15 से 30 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाए जाने की ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.

Morphed तस्वीर में इस तरह से शब्दों को इस्तेमाल किया है कि जिससे आम आदमी डरे. ‘वायरस से कौन बचाए… अब लॉकडाउन ही उपाय?’ आगे लिखा है, ’15 से 30 अप्रैल तक देश में टोटल लॉकडाउन का ऐलान.’ इस फर्जी तस्वीर किसी टीवी न्यूज स्क्रीन जैसी लगती है.

सरकार की फैक्ट चेक एजेंसी पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल खबर की पड़ताल की है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस वायरल मैसेज की असली सच्चाई के बारे में जानकारी दी है. पीआईबी फैक्ट चेक का कहना है कि उसने अपनी जांच में पाया है कि यह दावा फर्जी है.

भारत सरकार ने देशभर में लॉकडाउन के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है. PIBFactCheck ने लोगों से अपील की है कि कृपया ऐसी भ्रामक तस्वीरों या संदेशों को साझा न करें. यह तस्वीर Morphed है.

Input: Aaj Tak

VIRAL

लापरवाही: कोरोना पॉजिटिव मरीज ने रचाई शादी, संक्रमण को रोकने के लिए पहनी पीपीई किट

Ravi Pratap

Published

on

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, वहीं लोगों के बीच कोरोना के प्रति जागरूकता कम होने के भी कई मामले सामने आ रहे हैं। अब मध्यप्रदेश के रतलाम से लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने पीपीई किट पहनकर शादी रचाई। बता दें कि इस शादी में दूल्हा-दुल्हन से लेकर पंडित समेत बाकी सभी लोग पीपीई किट पहने हुए दिखाई दिए।

इस शादी का एक वीडियो भी सामने आया है, जो कि अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि दूल्हा-दुल्हन पीपीई किट पहनकर सात फेरे ले रहे हैं। खास बात यह भी है कि स्थानीय पुलिस को कोरोना संक्रमित दूल्हे की शादी होने की सूचना भी मिल गई थी। इसके बाद पुलिस कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों के तहत इस शादी को रुकवाने के लिए मौके पर पहुंची भी थी। परंतु बाद में शादी संपन्न कराने का निर्णय लिया गया।

इस संबंध में रतलाम के तहसीलदार नवीन गर्ग का कहना है कि 19 अप्रैल को दुल्हा कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। उन्होंने आगे बताया कि हम यहां शादी रुकवाने आए थे लेकिन वरिष्ठ अधिकारियों के अनुरोध और मार्गदर्शन पर शादी को संपन्न कर दिया गया। उन्होंने आगे कहा कि जोड़े ने पीपीई किट पहनकर शादी की ताकि संक्रमण ना फैले।

Input: Amar Ujala

Continue Reading

VIRAL

मुंह में लगा था ऑक्सीजन पाइप, वेंटिलेटर पर था शख्स; फिर भी हाथ में मलता रहा खैनी: वीडियो वायरल

Ravi Pratap

Published

on

इन दिनों देश में कोरोना वायरस के बिगड़े हुए हालात (Coronavirus In India) की वजह से लोग ऑक्सीजन (Oxygen) और हॉस्पिटल बेड (Hospital Bed) के लिए लाइन लगा रहे हैं. जिन्हें इनमें से एक भी चीज मिल जाती है, वे अपनी एक-एक सांस के लिए दुआ मांगते हैं. लेकिन सोशल मीडिया (Social Media) पर एक शख्स का वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसे वेंटिलेटर बेड (Ventilator Bed) पर लेटे-लेटे तंबाकू और खैनी (Tobacco) की तलब लग गई थी.

.

वायरल हुआ वेंटिलेटर पर लेटे शख्स का वीडियो

सोशल मीडिया (Social Media) पर कुछ ऐसे वीडियो वायरल (Viral Video) हो जाते हैं, जिन्हें देखकर अपनी आंखों पर विश्वास कर पाना मुश्किल होता है. इन दिनों एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर तकुछ लोग हंस रहे हैं तो कुछ अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. इस वीडियो में वेंटिलेटर (Ventilator) पर नाजुक हालत में लेटा हुआ एक मरीज है. उसके मुंह में ऑक्सीजन पाइप (Oxygen Pipe) लगा हुआ है. लेकिन वह अपने हाथ इस अंदाज में घिस रहा है, जैसे तंबाकू-खैनी यानी गुटखा (Gutka) बनाते हैं.

तीमारदारी में लगे परिजन-नर्स

वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि मरीज के पास एक महिला बैठी हुई है. एक नर्स भी उसकी तीमारदारी कर रही है. लेकिन वह अपनी ही धुन में लगा हुआ है. मरीज की इस अजीबोगरीब हरकत को तुरंत रिकॉर्ड कर लिया गया था. आईपीएस ऑफिसर रुपिन शर्मा (Rupin Sharma) ने वायरल वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा, दूसरा जरूरी आइटम. छोड़ेंगे न तेरा साथ… मरते दम तक .. शराब अभी भी लिस्ट में टॉप पर है… वीडियो के बैकग्राउंड में गाना चल रहा है- छोड़ेंगे न साथ तेरा साथी मरते दम तक..

लोगों ने बताया, न छूटने वाली आदत

30 सेकेंड के इस वीडियो को ट्विटर (Twitter) पर अब तक 949 लोग देख चुके हैं और 21 यूजर्स ने इसे रीट्वीट भी किया है. ज्यादातर लोग कमेंट में इसे कभी न छूटने वाली आदत बता रहे हैं. वहीं कुछ लोग इसे मनोरंजन (Entertanment) का जरिया बता रहे हैं.

Input: Zee Media

Continue Reading

VIRAL

‘दो थप्पड़ खा जाओगे’: ऑक्सीजन मांगने वाले शख्स को केंद्रीय मंत्री ने ऐसे दिया ये जवाब, वीडियो वायरल

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना कहर के बीच ऑक्सीजन को लेकर देशभर में हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल(प्रहलाद पटेल) का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वह बीमार मां के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग करने वाले एक शख्स को ‘दो थप्पड़’ लगाने की बात कहते सुने जा सकते हैं।

एक तरफ जहां विपक्ष ने इस घटना को लेकर मंत्री पर निशाना साधा है, वहीं, पटेल से इस वीडियो को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी। जिला अस्पताल से दो दिन पहले ऑक्सीजन सिलेंडर लूटे जाने की घटना के बाद दमोह से सांसद पटेल अस्पताल का दौरान करने पहुंचे थे।

 

इस दौरान, एक व्यक्ति ने अपनी कोविड-19 पीड़ित मां के लिए पटेल से ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने की मांग की। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि जब बातचीत के दौरान व्यक्ति ने पटेल की तरफ उंगली उठाई तो गुस्साए मंत्री ने उससे उंगली नीचे करने का इशारा किया और कहा, ‘ऐसे बोलेगा तो दो खाएगा।’

बता दें कि मध्य प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 12,384 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 4,59,195 तक पहुंच गयी। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से प्रदेश में 75 और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या 4,863 हो गयी है।

Input: Live Hindustan

Continue Reading
MUZAFFARPUR7 mins ago

इंतजार खत्म, 18 से 44 वर्ष के 23.40 लाख लाेगों के लिए 23 स्थानों पर विशेष टीकाकरण अभियान

BIHAR9 hours ago

COVID-19: मनमानी वसूली पर लगेगा लगाम, बिहार सरकार ने तय किया CT-Scan के रेट

BIHAR12 hours ago

अच्छी खबर: बिहार में कल से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने किया एलान

BIHAR12 hours ago

बुरे फंसे राजीव प्रताप रूडी: एम्बुलेंस में बालू ढोने का वीडियो वायरल, पप्पू और तेजस्वी ने किया ट्वीट

BIHAR12 hours ago

तेजस्वी को लालटेन लेकर खोज रही राघोपुर की जनता, लापता होने का लगाया पोस्टर

BIHAR13 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA13 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA14 hours ago

अस्पतालों में भर्ती होने को नहीं होगी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट की जरूरत, सरकार की नई गाइडलाइंस

BIHAR16 hours ago

पटना के महावीर मंदिर ने शुरू किया 40 बेड का कोविड अस्पताल, सरकारी दर पर होगा इलाज

MUZAFFARPUR16 hours ago

साहित्यकार सीताराम पांडेय को जगह जगह दी गई श्रद्धांजलि, मुजफ्फरपुर के सांसद और विधायक ने भी जताया शोक

HEALTH4 weeks ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

INDIA1 week ago

कोरोना की दूसरी लहर के बीच 3 से 20 मई तक लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए क्या है सच्चाई

BIHAR2 weeks ago

बिहार के इस जिले में 4 दिनों के कंपलीट लॉकडाउन की घोषणा, जानें क्या खुला रहेगा

INDIA2 weeks ago

सिगरेट पीने वालों और ‘O’ ब्‍लड ग्रुप वालों से दूर रहता है कोरोना वायरस: CSIR सीरोसर्वे

VIRAL3 weeks ago

पति ने शराब छोड़ी तो पत्नी ने तलाक ले लिया, बोली पति तो शराबी ही चाहिए

MUZAFFARPUR2 weeks ago

बिहार में कोरोना लील रहा परिवार, मुजफ्फरपुर में एक साथ सजी दो सगे भाइयों की अर्थी, दोनों चर्चित व्यवसायी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में लॉकडाउन लगना तय? सीएम नीतीश बोले- जो लोग दूसरे राज्यों से वापस आना चाहते हैं, वे जरूर आयें, 18 को बड़ा एलान!

BIHAR2 weeks ago

मुन्ना शुक्ला के कार्यक्रम में नाइट कर्फ्यू की उड़ी धज्जियां, अभिनेत्री अक्षरा सिंह समेत 200 के खिलाफ केस दर्ज

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में कोच‍िंंग संचालक से बेपनाह प्‍यार के बाद प्रेम‍िका ने कहा- शादी कर लो, बोला-कोई और ढूंढ लो…

BIHAR3 weeks ago

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगी बिहारी गर्ल संचिता बसु, टिकटॉक ने दिलाई थी पहचान

Trending