Connect with us

BIHAR

300 साल पुराना है बिहार का ये मंदिर, वैष्णो देवी के बाद सबसे ज्यादा यहां चढ़ता है चढ़ावा

Santosh Chaudhary

Published

on

उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में रामनवमी के दिन अयोध्या की हनुमानगढ़ी के बाद सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ती है। इस साल भी पूरा मंदिर परिसर जय श्रीराम के नारे से गूंजायमान है। भगवान हनुमान का यह मंदिर प्राचीन मंदिरों में शामिल है। लेकिन क्या आप जानते हैं? इस मंदिर की खासियत के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं।

जानिए क्या है विशेषता पटना के महावीर मंदिर की 

इस मंदिर में आकर शीश नवाने से भक्तों की मनोकामना पूर्ति होती है। इस मंदिर को हर दिन लगभग एक लाख रुपये की राशि विभिन्न मदों से प्राप्त होती है। इस मंदिर को 1730 इस्वी में स्वामी बालानंद ने स्थापित किया था। साल 1900 तक यह मंदिर रामानंद संप्रदाय के अधीन था।

उसके बाद इसपर 1948 तक इसपर गोसाईं संन्यासियों का कब्जा रहा। साल 1948 में पटना हाइकोर्ट ने इसे सार्वजनिक मंदिर घोषित कर दिया। उसके बाद आचार्य किशोर कुणाल के प्रयास से साल 1983 से 1985 के बीच वर्तमान मंदिर का निर्माण शुरु हुआ और आज इस भव्य मंदिर के द्वार सबके लिए खुले हैं।

Pic by Ravi Anand

इस मंदिर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर है और मंदिर के गर्भगृह में भगवान हनुमान की मूर्तियां हैं। इस मंदिर में सभी देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं। यहां की एक खास बात यह है कि यहां रामसेतु का पत्थर कांच के बरतन में रखा हुआ है। इस पत्थर का वजन 15 किलो है और यह पत्थर पानी में तैरता रहता है।

यह मंदिर बाकी हनुमान मंदिरो से कुछ अलग है, क्योंकि यहां बजरंग बली की युग्म मूर्तियां एक साथ हैं। एक मूर्ति परित्राणाय साधूनाम् अर्थात अच्छे लोगों के कारज पूर्ण करने वाली है और दूसरी मूर्ति- विनाशाय च दुष्कृताम्बु, अर्थात बुरे लोगों की बुराई दूर करने वाली है।

यह मंदिर पटना रेलवे स्टेशन से निकल कर उत्तर दिशा की ओर स्थित है| प्रसिद्ध महावीर मंदिर पटना जंक्शन परिसर से सटे ही बना हुआ है। मंदिर प्राचीन है, जिसे 80 के दशक में नया रंग-रूप दिया गया। पटना आने वाले श्रद्धालु यहां सिर नवाना नहीं भूलते। लाखों तीर्थयात्री इस मंदिर में आते हैं।

यहां मंगलवार और शन‌िवार के द‌िन सबसे अध‌िक संख्या में भक्त जुटते हैं। यहां हनुमान जी को घी के लड्डू, नैवेद्यम का भोग लगाया जाता है, ज‌िसे तिरुपति के कारीगर तैयार करते हैं। हर द‌िन यहां करीब 25,000 लड्डूओं की ब‌िक्री होती है।

महावीर मंद‌िर ट्रस्ट के अनुसार इन लड्डूओं से जो पैसा आता है वह महावीर कैंसर संस्‍थान में उन मरीजों पर खर्च क‌िया जाता है जो आर्थ‌िक रूप से कमजोर हैं और कैंसर का इलाज करवाने में सक्षम नहीं हैं।‌

मंदिर के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि पटना का हनुमान मंदिर हनुमानगढ़ी के बाद दूसरा ऐसा मंदिर है जहां श्रद्धालुओं की भीड़ रामनवमी के मौके पर देश में सबसे ज्यादा होती है। उन्होंने बताया कि इस बार भी पूजा के लिये तीन से चार लाख श्रद्धालु मंदिर में आयेंगे।

इस बार पूजा के लिये विशेष तौर पर अयोध्या से एक दर्जन पुजारियों को बुलाया गया है। गर्मी और उमस को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर से हार्डिंग पार्क तक टेंट की व्यवस्था की गई है ताकि लाइन में लगने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े।

श्रद्धालुओं को मंदिर तक आने के लिये महिला और पुरुषों की अलग-अलग लाइन लगेगी। इसके अलावा जगह-जगह पर मेडिकल टीम को भी लगाया गया है। किशोर कुणाल ने बताया कि दूरदराज से आने वाले लोगों को ध्यान में रख कर पटना के अलग-अलग रूट पर 13 बसों की व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर समेत आसपास दर्जन भर प्रसाद के काउंटर खोले गये हैं।

उन्होंने बताया कि मंदिर प्रबंधन की तरफ से ऱास तौर पर रामनवमी के लिये 20,000 किलो लड्डू की व्य्वस्था की गई है। इस बार पूजा का मुख्य आकर्षण 51 किलो का लड्डू है।

BIHAR

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, 5 एजेंडों पर लगी मुहर

Muzaffarpur Now

Published

on

PATNA : कोरोना संकट के बीच मंत्रियों के साथ चल रही नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में कुल 5 एजेंडों पर मुहर लगी है. इसके साथ ही कई बड़े फैसले कैबिनेट की बैठक में लिए गए हैं. बैठक में तीन अध्यादेशों पर कैबिनेट की मुहर लगी है. GST-2017 में संसोधन को मंजुरी दी गई है.

कैबिनेट की बैठक में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण के 641 स्थायी पदों के सृजन को मंजूरी मिल गई है. इन सभी पदों पर स्थाई बहाली होगी. इसके साथ ही 3 अस्थाई पदों के सृजन को भी मंजूरी कैबिनेट की बैठक में मिली है.इसके साथ ही अन्य एजेंडों पर मुहर लगी है.

बता दें कि गुरुवार को नीतीश कैबिनेट की अहम बैठक बुलाई गई थी. मुख्यमंत्री नीतीश के नेतृत्व में यह बैठक सचिवालय स्थित संवाद में सुबह 11:30 बजे से हो रही थी. जिसमें कुल 5 एजेंडों पर मुहर लगी है.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

बिहार से अब चलेंगी 45 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, ECR ने रेलवे बोर्ड को भेजा 23 जोड़ी नयी ट्रेनों का प्रस्ताव

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार से अब जल्द ही 45 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। पूर्व मध्य रेलवे( ईसीआर) ने रेलवे बोर्ड को 23 जोड़ी नयी ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव भेजा है।जल्द ही इन ट्रेनों को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। अभी 22 जोड़ी विशेष ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

माना जा रहा है कि बिहार से 23 जोड़ी नये ट्रेनों के परिचालन की मंजूरी के बाद बिहार से देश के किसी भी कोने में पहुंचना आसान होगा। दानापुर के मंडल रेल प्रबंधक सुनील कुमार ने बताया कि अनलॉक-2 में ईसीआर की ओर से और 23 जोड़ी विशेष ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। इस प्रस्ताव पर शीघ्र ही हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा।

बताया जा रहा है कि पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से सिकंदराबाद पटना,वास्कोडिगामा पटना, उधना दानापुर,सूरत मुजफ्फरपुर, सूरत-भागलपुर, वलसाड मुजफ्फरपुर, भागलपुर दिल्ली, आसनसोल सीएसटीएम, कामख्या दिल्ली, डिब्रूगढ़ लालगढ़, डिब्रूगढ़ दिल्ली, पोरबंदर मुजफ्फरपुर, इंदौर हावड़ा, अगरतला देवघर, मधुपुर दिल्ली, यशवंतपुर भागलपुर, कोलकाता-अमृतसर अकालतख्त, सियालदह अमृतसर, डिब्रूगढ़ अमृतसर, एलटीटी गुवाहाटी, एलटीटी कामख्या और भागलपुर एलटीटी के बीच ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

Input : First Bihar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

रामदयालुनगर से मधौल तक एनएच लेती है धैर्य की परीक्षा

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर से हाजीपुर या पटना जाना हो या पटना हाजीपुर से उत्तर बिहार के किसी जिले में जाना हो। रामदयालुनगर से लेकर मधौल तक आपको जाम व दुर्घटना का सामना करना पड़ेगा। यह स्थिति पिछले कई वर्षों से बनी है। नगर विकास व पथ निर्माण विभाग की पहल से इस एनएच को दुरुस्त करने की पहल तो हुई, लेकिन दो साल बाद भी बात बनी नहीं है।

रामदयालुनगर से मधौल तक एनएच लेती है धैर्य की परीक्षा

रामदयालुनगर से मधौल तक एनएच इतनी जर्जर हो चुकी है कि हर दूसरे दिन बड़े वाहन भी दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। जर्जर सड़क के कारण बड़े वाहनों की धूरी व पत्ती ऐसे टूटती है, मानों ताश के पत्ते भहराते हों। एक बार एक वाहन गड्ढे में फंसा नहीं कि मुजफ्फरपुर से पटना की दूरी एक से चार घंटे तक बढ़ जाती है। रामदयालुनगर में जाम लगने से एनएच 77 से गुजरने वाले वाहनों का पहिया पूरी तरह से थम जाता है। फिर चाहे एनएच 28 से एनएच 77 पर जाने वाले वाहन हों या फिर अघोरिया बाजार से रामदयालुनगर होते हुए एनएच 77 पर पहुंचने वाले वाहन। सभी रोड में वाहनों की लम्बी कतार लग जाती है। इस कतार में गंभीर मरीजों को पटना लेकर जाने वाली एम्बुलेंस भी होती हैं और स्कूली बच्चों को घर व स्कूल पहुंचाने वाले बस भी। इसके अलावा सैकड़ों सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारी भी इस जाम में फंसे होते हैं।

सप्ताह में तीन से चार दुर्घटना इस छोटे से दायरे में आम बात है। दुर्घटना में कई लोगों की जान भी जा चुकी है। करीब डेढ़ किलोमीटर में एनएच का यह हाल है कि गांव की सड़क भी इससे अच्छी दिखती है।

Input : Hindustan

 

Continue Reading
BIHAR51 mins ago

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, 5 एजेंडों पर लगी मुहर

BIHAR53 mins ago

बिहार से अब चलेंगी 45 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, ECR ने रेलवे बोर्ड को भेजा 23 जोड़ी नयी ट्रेनों का प्रस्ताव

INDIA56 mins ago

SBI ग्राहकों के लिए अलर्ट! बैंक ने ATM से कैश निकालने के बदले नियम, नहीं जानने पर भरना होगा जुर्माना

MUZAFFARPUR3 hours ago

रामदयालुनगर से मधौल तक एनएच लेती है धैर्य की परीक्षा

INDIA3 hours ago

मेथी समझ कर खाई गांजे की सब्जी, परिवार के छह लोग बीमार

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर: रेप पीड़िता की खुदकुशी मामले में आठ नामजद, थानेदार के खिलाफ जांच

BIHAR3 hours ago

कभी सुना है इन नायाब नोटों के बारे में, 165 देशों की करेंसी है विक्रमजीत के पास, आप भी देंखें

BIHAR3 hours ago

पटना सिटी में मिले कोरोना के 63 नए मरीज, खाजेकला एरिया आज होगा सील

WORLD5 hours ago

चीन के खिलाफ सैनिकों में गुस्सा, कर सकते हैं विद्रोह, गलवन में झड़प की सच्चाई को छिपा रहे चिनफिंग

BIHAR5 hours ago

कोविड अस्पताल बनेगा पटना AIIMS, कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर हुआ फैसला

INDIA4 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA3 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR6 days ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

INDIA1 week ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA3 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

INDIA2 weeks ago

मरने से पहले सुशांत सिंह राजपूत ने किया था ट्वीट, ‘मैं इस जिंदगी से तंग आ गया हूं, गुड बाय’

Trending