माड़ीपुर रेलवे ब्रिज के समानांतर एक नया ब्रिज बनने पर सहमति बन गई है। पूर्व मध्य रेलवे की योजना में माड़ीपुर रेलवे ब्रिज के निर्माण की योजना को भी इस सप्ताह सूचीबद्ध कर लिया गया है। डीपीआर भी तैयार हो गई है। मंडल के इंजीनियरिंग विभाग के अनुसार पुल निर्माण पर 30 करोड़ खर्च होगा। एक करोड़ रुपये अतिरिक्त कंसल्टेंट कंपनी के लिए रखा गया है।

अधिकारियों के अनुसार तय हुआ है कि माड़ीपुर के वर्तमान ब्रिज के समानांतर एक ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। वह रेलवे तालाब की ओर बनेगा। रेलवे के प्रस्ताव के अनुसार ब्रिज नया बनेगा, एप्रोच पथ वर्तमान ब्रिज का ही रहेगा। नये ब्रिज के निर्माण के बाद पुराने को तोड़ दिया जाएगा। लागत राशि की स्वीकृति के लिए डीआरएम ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है। माड़ीपुर रेलब्रिज के नीचे लगे खंभों को हटाने के लिए नये ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। यह पटना के राजेंद्र नगर व बेगूसराय में बने पुल की तर्ज पर बनेगा।

 

खतरे की रहती आशंका, सीमित है ट्रेनों की गति दो रेल लाइन के बीच में माड़ीपुर पुल के नीचे दो खंभे हैं। उनके बगल से हमेशा ट्रेन गुजरती हैं। चालकों व रेल प्रबंधन को हमेशा खतरे की आशंका रहती है। वर्ष 2013 में हुए ट्रेन हादसे के बाद चीफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ने माड़ीपुर आरओबी से गुजरने वाली ट्रेनों की गति सीमा सिर्फ 10 किमी प्रतिघंटे तय की है जो सुरक्षा के मद्देनजर आज भी कायम है।

 

माड़ीपुर के समानांतर एक रेलवे ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। उसके बाद वर्तमान रेल ब्रिज को तोड़ दिया जाएगा। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। ब्रिज निर्माण पर 30 करोड़ की लागत आएगी। एक करोड़ रुपये अतिरिक्त कंसल्टेंट कंपनी के लिए तय है। –धर्मेंद्र कुमार, डीईएन 3, सोनपुर रेल मंडल

 

हो चुका है निरीक्षण पूर्व मध्य रेलवे, हाजीपुर के चीफ ब्रिज इंजीनियर डीएस चितोरिया ने एक अक्टूबर को मंडल स्तर के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों के साथ माड़ीपुर रेलवे ब्रिज का निरीक्षण किया था। नया ब्रिज धनुषकार होगा।

60 मीटर लंबा होगा पुल माड़ीपुर का नया रेलवे ब्रिज 60 मीटर लंबा व 32 मीटर चौड़ा होगा। माड़ीपुर रेल ब्रिज के नीचे से वर्तमान में तीन रेलवे रेललाइन गुजर रही हैं जिनकी लंबाई क्रमश: 10.2 मीटर, 10.2 मीटर व 10.2 मीटर मापी गई।

Input : Hindustan

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.