मुख्यमंत्री अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य के हाईस्कूलों में खाली 32 हजार शिक्षकों के पद जल्द भरे जाएंगे। इसी महीने यह प्रक्रिया शुरू होगी। इसके अलावा कम्प्यूटर शिक्षकों के भी खाली पदों पर नियुक्ति होगी। बैठक में सीएम ने शिक्षकों की कमी दूर करने के साथ ही अगले साल से सभी पंचायतों में उच्चतर माध्यमिक स्कूल भी शुरू कराने का निर्देश दिया। बैठक की जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने बताया कि माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में 32 हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं। साथ ही पंचम चरण के तहत 2017 से नियोजन रुका हुआ है। इसकी भी बहाली होगी। समीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, सीएम के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा मौजूद थे।

अगले साल से बिहार की सभी पंचायतों में नौवीं की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए सभी पंचायतों में हाईस्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। लेकिन, इसके लिए 2300 पंचायतों में हर हाईस्कूल के लिए 75 डिसमिल जमीन नहीं मिल सकी है। ऐसे में तय किया गया है कि प्री-फैब्रिकैटेड दो-तीन अतिरिक्त कमरा बनाकर नौवीं कक्षा की पढ़ाई शुरू कर दी जाए।

महिला सशक्तीकरण व आबादी नियंत्रण में शिक्षा के अहम योगदान को देखते हुए अप्रैल 2020 से राज्य की सभी पंचायतों में नौवीं की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी।160 हाईस्कूल भवनों का निर्माण भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद यह जानकारी अपर मुख्य सचिव ने दी।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि जुलाई से राज्य के सभी हाईस्कूलों में बांका की तर्ज पर स्मार्ट क्लास से पढ़ाई होगी। इसमें टीवी स्क्रीन पर ऑडियो विजुअल से क्लास होगी। इससे विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। मैट्रिक व इंटरमीडिएट में बांका जिले का रिजल्ट बेहतर रहा है, इसलिए मुख्यमंत्री ने बांका मॉडल को पूरे बिहार में लागू करने का निर्देश दिया है। शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए जुलाई से बेस्ट एप के माध्यम से अभियान चलास्कूलों में शिक्षकों व छात्रों की उपस्थिति की जांच होगी।

सीएम की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा में निर्णय लिया गया कि राज्य के हाईस्कूलों में खाली 32 हजार शिक्षकों के पद जल्द भरे जाएंगे। इसी माह यह प्रक्रिया शुरू होगी। इसके अलावा कम्प्यूटर शिक्षकों के भी खाली पदों पर नियुक्ति होगी।

Input : Daily Bihar

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.