Connect with us
leaderboard image

BIHAR

37 साल बाद सात आ’रोपियों को हुई तीन वर्ष की स’जा, …जानें क्या है मामला?

Santosh Chaudhary

Published

on

औरंगाबाद: व्यवहार न्यायालय के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय निखिलेश कुमार त्रिपाठी की अदालत ने मा/रपीट मामले की सुनवाई करते हुए सात आ/रोपियों को तीन वर्ष की सजा सुनायी है. वहीं, पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. जु/र्माना की राशि नहीं देने पर छह माह की अतिरिक्त सजा का प्रावधान फैसले में सुनाया है. यह फैसला गोह थाना कांड संख्या 4/1983 की भादवि की धारा 148, 323, 452 के तहत सुनाया है. पूरा मामला यह है कि 14 जनवरी 1983 को मामूली वि/वाद को लेकर गांव में मा/रपीट की घ/टना हुई थी.

इस घटना स संबंधित प्राथमिकी थान में राजनंदन बिंद के बयान पर दर्ज करायी गयी थी, इसमें कई लोगों को आरोपित बनाया था. न्यायालय में 37 वर्षों तक चली सुनवायी के बाद रामरच विंद, राजदेव विंद, परशुराम विंद, शिवरती विंद, गेंदा पासवान, गुरुचरण पासवान, भुनेश्वर पासवान सभी निवासी झिकटिया को तीन साल की सजा सुनायी और जुर्माना लगाया. जबकि, दुधश्वर विंद, कपिल मिस्त्री, बिरजा बरई को साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया. इस कांड में एपीपी महेंद्र प्रसाद सिह न बहस किया. फैसला से संबंधित जानकारी अधिवक्ता सतीश कुमार स्नेही ने दी है.

MUZAFFARPUR

लॉकडाउन : पति-बच्चे घर में, बढ़ा महिलाओं पे दैनिक कार्यों का बोझ

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना से बचाव को सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन ने महिलाओं के दैनिक कार्य को काफी प्रभावित किया है। आम दिनों में जहां उन्हें कुछ आराम मिल जाता था। वहीं इन दिनों जिम्मेदारी बढऩे से आराम का समय भी नहीं मिल पा रहा है।

सुबह जल्दी जगने के साथ ही शुरू हो जाती है सबकी जरूरतों को पूरा करने की भाग-दौड़। इसमें उन्हें न अपने खाने की फिक्र न आराम की। सबकी जरूरत पूरी होने के बाद ही खुद की फिक्र।

पति, बच्चे जब घर पर हों तो किचन का मैन्यू भी बदल जाता है। कभी पति की फरमाइश पूरी करनी पड़ती तो कभी बच्चों की पसंद की डिश बनानी पड़ती। घर की साफ-सफाई का रूटीन भी बदल गया। पहले जहां एक बार सफाई से काम चल जाता था। वहीं अब दिन में तीन से चार बार सफाई व पोछा करना पड़ रहा है।

Continue Reading

BIHAR

बिहार में 2 और लोग संक्रमित, 11 हुई कोरोना पॉजिटिव की संख्या

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में अब कोरोना तेजी से पैर पसारता जा रहा है. अभी अभी खबर आ रही है कि पटना में एक और महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. इस महिला के पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब बिहार में कुल कोरोना पॉजिटिव की संख्या 11 पहुंच गई है.

खबर के मुताबिक पटनासिटी के अगमकुआं स्थित RMRI में हुए जांच में 30 साल की एक और महिला को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. ये महिला लखीसराय की रहने वाली है और एनएमसीएच में भर्ती है.

आपको पता दें कि आज ही एक और महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. ये महिला भी एनएमसीएच में भर्ती है. जानकारी के मुताबिक इस महिला को कोरोना के संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जानकारी के मुताबिक महिला पटना की ही रहने वाली है और उसी अस्पताल में काम करती थी जहां मुंगेर के युवक इलाज के लिए भर्ती हुआ था.

Input : News4Nation

Continue Reading

BIHAR

दुनियाभर में फेमस है नालंदा का शीतला माता मंदिर, चीनी यात्री फाह्यान ने की थी पूजा

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में नालंदा जिले के मघड़ा गांव स्थित शीतला माता मंदिर में पूजा करने को लेकर मान्यता है कि श्रद्धालुओं को निरोगी काया की प्राप्ति है। नालंदा जिले में बिहारशरीफ से कुछ किलोमीटर की दूरी पर परवलपुर-एकंगर सराय मार्ग पर स्थित है एक छोटा सा गांव है मघड़ा।

इस गांव की पहचान सिद्धपीठ के रूप में की जाती है। शीतला माता मंदिर के प्रति लोगों की आस्था जुड़ी है। यह मंदिर प्राचीनकाल से ही आस्था का केन्द्र रहा है। यहां कभी गुप्तकाल के शासक चन्द्रगुप्त द्वितीय के समय चीनी चात्री फाह्यान ने पूजा की थी। उन्होंने अपनी रचना में शीतला माता मंदिर की चर्चा की है।

शीतला माता मंदिर में माथा टेकने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। मां शीतला महारानी अपने भक्तों की खाली झोली जरूर भरती हैं। माता की कृपा जिस पर बनी रहती है, उनपर कोई विपत्ति नहीं आती। माता अपने भक्तों को निरोगी काया देती हैं। खासकर चेचक से पीड़ित लोग माता शीतला के दरबार में आकर कंचन काया पाते हैं। यहां सभी धर्मों के लोग चेचक के निवारण के लिए माथा टेकते हैं। मां की कृपा से नि:संतान को संतान और निर्धनों को धन की प्राप्ति होती है।

माता शीतला मंदिर के पास ही एक बड़ा सा तालाब है। माता के दर्शन को आने वाले श्रद्धालु तालाब में स्नान करने के बाद ही पूजा-अर्चना करते हैं। मान्यता के मुताबिक तालाब में स्नान करने से चेचक रोग से मुक्ति मिल जाती है। शरीर में जलन की शिकायत है तो उससे भी राहत मिलती है।

शीतला माता मंदिर से जुड़ी कथा-

माता शीतला का वर्णन स्कंद पुराण में मिलता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार, भगवान शंकर जब अपनी पत्नी सती के मृत शरीर को लेकर तीनों लोकों में घूम रहे थे तब संपूर्ण सृष्टि भयाकूल हो गयी थी। तभी देवताओं के अनुरोध पर भगवान विष्णु ने सुदर्शन चक्र से सती के शरीर को खंडित किया था। जहां-जहां सती के शरीर का खंड गिरा उसे शक्तिपीठ माना गया। कहा जाता है कि भगवान शंकर ने अपने कंधे पर सती के शरीर के चिपके हुए अवशेष को एक घड़े में रख बिहारशरीफ से पंचाने नदी के पश्चिमी तट पर धरती में छुपाकर अंतध्यार्न हो गए। बाद के दिनों में गांव के एक राजा वृक्षकेतु के स्वप्न में माता आईं।

माता ने स्वप्न में पंचाने नदी किनारे की जमीन में दबे होने की बात बताई। माता के आदेश के बाद राजा ने उक्त जमीन की खुदाई कराई तो वहां से मां की प्रतिमा मिली, जिसे बाद में पास में मंदिर बनाकर उन्हें स्थापित कर दिया गया, जो आज मघड़ा गांव के शीतला मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। जिस दिन मां शीतला की मूर्ति मिली थी उस दिन चैत्र कृष्ण पक्ष की सप्तमी थी तथा अष्टमी के दिन मां की प्रतिमा की स्थापना हुई थी। उसी समय से मघड़ा में मेला की शुरुआत हुई, जो अबतक जारी है। जहां पर खुदाई की गई थी उस स्थान ने कुएं का रूप ले लिया, जो आज मिठ्ठी कुआं के रूप में जाना जाता है। स्थानीय लोगों के अनुसार इस कुएं का पानी आज तक नहीं सुखा है। श्रद्धालु इस कुएं की पूजा जरूर करते हैं।

Continue Reading
INDIA21 mins ago

कोरोना लॉकडाउन: घर के लिए पैदल ही निकल पड़ा शख्स, 200 किलोमीटर चलने के बाद हुई मौत

INDIA23 mins ago

लॉकडाउन से हुई कठिनाई के लिए माफी, लेकिन कोई और रास्ता नहीं : मन की बात में पीएम मोदी की कही 10 खास बातें

INDIA3 hours ago

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर पहुंचा 1029

MUZAFFARPUR3 hours ago

लॉकडाउन : पति-बच्चे घर में, बढ़ा महिलाओं पे दैनिक कार्यों का बोझ

BIHAR4 hours ago

बिहार में 2 और लोग संक्रमित, 11 हुई कोरोना पॉजिटिव की संख्या

BIHAR4 hours ago

दुनियाभर में फेमस है नालंदा का शीतला माता मंदिर, चीनी यात्री फाह्यान ने की थी पूजा

INDIA5 hours ago

सलमान खान ने बढ़ाया मदद का हाथ, दिहाड़ी मजदूरों के लिए करेंगे ये काम

BIHAR6 hours ago

पटना में रामायण देखने को लेकर पति-पत्नी में हुआ विवाद, वाइफ ने फांसी लगाकर कर ली सुसाइड

INDIA6 hours ago

कोरोना को लेकर रेलवे की तैयारी, मरीजों को अलग रखने के लिए ट्रेन की बोगियों में बनाया आइसोलेशन सेंटर

INDIA7 hours ago

अब रसोई गैस लेने के 15 दिनों के बाद ही दूसरे सिलेंडर के लिए लगा सकेंगे नंबर

BIHAR2 days ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA7 days ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA2 days ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR4 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA3 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

BIHAR4 days ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending