40 फीसदी युवतियां नहीं पहन रहीं हेलमेट
Connect with us
leaderboard image

TRENDING

40 फीसदी युवतियां नहीं पहन रहीं हेलमेट

Himanshu Raj

Published

on

यातायता नियमों के उल्लंघन पर पुलिस की सख्ती के बाद भी शहर में 40 फीसदी युवतियां हेलमेट नहीं पहन रही हैं। यातायात विभाग ने शहर के दो प्रमुख चौराहों पर सर्वे किया तो यह बात सामने आई। एसपी ट्रैफिक ने मंगलवार को युवक और युवतियों पर एक सामान कार्रवाई का आदेश दिया है।

इसमें सितंबर के दूसरे सप्ताह की 9 से 11 तारीख तीन दिनों तक रोजाना दो सौ स्कूटी सवार महिलाओं को देखा किया। दोनों चौराहों पर सर्वे में सामने आया कि औसतन 40 फीसदी युवतियां हेलमेट नहीं पहन रही हैं। इसमें सबसे ज्यादा छात्राएं शामिल हैं, जो हेलमेट डिग्गी में रखकर चलती हैं। अधिकतर कामकाजी महिलाएं हेलमेट पहनकर चलती मिलीं।

सामान्य तौर पर महिलाओं और छात्राओं को विनती करने पर चेकिंग के दौरान छोड़ दिया जाता है। अब सख्ती से चालान की कार्रवाई का आदेश दिया गया है।

अगर आप में हेलमेट और सीटबेल्ट लगाने की आदत नहीं है या फिर रसूखदार हैं तो आज से अपनी आदत में सुधार कर लीजिए। अब चौराहों पर जांच कर रही पुलिस सिर्फ हेलमेट और सीटबेल्ट नहीं लगाने वालों को ही रोककर जांच करेगी। इसके साथ ही बाइक की तरह कार सवारों और एसयूवी गाड़ियों की चेकिंग होगी।

यातायात निदेशालय से मंगलवार को एक आदेश जारी किया है। इसमें साफ तौर पर लिखा है कि केवल वाहनों का कागज चेक करने के लिए नहीं रोका जाएगा। प्रथम दृष्टया हेलमेट और सीटबेल्ट के साथ यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को ही रोका जाएगा। इसके बाद यातायात नियमों या ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने वालों के कागज जांचे जाएंगे। दो पहिया वाहनों की तरह चार पहिया और एसयूवी वाहनों की भी जांच की जाएगी।

 

Input:Live Hindustan

TRENDING

पत्नियों से दुखी देशभर के हजारों पीड़ित पति पहुंचे दिल्ली, की ‘पुरुष-आयोग’ बनाने की मांग

Ravi Pratap

Published

on

महिलाओं की सुरक्षा व उनके सम्मान के लिए देशभर में कई तरह के कानून बनाए गए हैं। महिलाएं पुलिस व महिला आयोग में जाकर शिकायत दर्ज करवा सकती हैं। लेकिन परेशान पति के लिए ऐसा कोई आयोग नहीं है, जहां जाकर वे शिकायत दर्ज करवा सके। ऐसे में देश के हजारों पीड़ित पतियों ने दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन किया। साथ ही उन्होंने सरकार से पीड़ित पुरुषों के लिए भी एक पुरुष आयोग बनाए जाने की मांग की।

अधिकतर पीड़ित पुरुषों का कहना है कि, यदि परिवार में मायके वालों का हस्तक्षेप बंद हो जाए तो 80 प्रतिशत तक परिवार टूटने से बच सकते हैं। देश के विभिन्न राज्यों से आए पुरुष इस प्रदर्शन का हिस्सा बनें। झारखंड के रहने वाले रामनाथ दास ने अपने बेटे के साथ हुए अन्याय के खिलाफ महात्मा गांधी का रूप धारण कर सत्याग्रह जारी रखने का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि, वह पूर्व सैनिक हैं। साल 2013 में उनकी बहू ने उनके बेटे और पूरे परिवार के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का झूठा केस दर्ज कराया था। इस झूठे केस में कोर्ट ने उनके बेटे को क्लीन चिट दे दी।

इसके बाद साल 2013 में उन्होंने पुरुषों के साथ हो रहे अन्याय और कानून के गलत प्रयोग की खिलाफत के लिए गैरसरकारी संस्था ‘सेव इंडियन इनोसेंट फैमिली’ की स्थापना की। तब से ही रामनाथ दास पुरुषों के खिलाफ हो रहे अन्याय के लिए राष्ट्रीय पुरुष आयोग बनाने की मांग कर रहे हैं। गांधी जी की 150वीं जयंती के मौके पर रामनाथ दास केंद्र सरकार तक देश के सभी पीड़ित पतियों की आवाज उठाने के लिए दिल्ली आए।

नेशनल क्राइम ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार देश में अविवाहित पुरुष और महिलाओं में आत्महत्या की दर लगभग बराबर है। लेकिन विवाहित पुरुषों की आत्महत्या की दर महिलाओं से दोगुनी है। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हर साल करीब 91 हजार पुरुष आत्महत्या करते हैं।

देशभर से इकट्ठा हुए पीड़ित पुरुष
इस धरने का हिस्सा बनने के लिए पंजाब, तेलंगाना, इंदौर, ग्वालियर, जमशेदपुर आदि जगह से पुरुष इक्ट्ठे हुए। ज्यादातर पुरुषों का कहना है कि, जिस तरह देश में महिलाओं, पेड़, पक्षियों और अन्य सभी चीजों के लिए कानून बनाए गए हैं, उसी तरह पुरुषों के लिए भी कानून होने चाहिए। जिससे कि पुरुष दहेज उत्पीड़न कानून के गलत प्रयोग से बच सकें। साथ ही सभी ने सरकार से पुरुष आयोग बनाए जाने की अपील की।

Input : चैतन्य भारत

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

Continue Reading

TRENDING

मात्र 100 रूपए बचाकर खरीद सकते हैं लाखों की बुलेट, जानें पूरा तरीका

Ravi Pratap

Published

on

बाइक चलाने वाले ही रॉयल एन्फील्ड की वैल्यू समझ सकते हैं। हर बाइकर का सपना होता है बुलेट की सवारी। अगर आपका ये सपना अभी तक अधूरा है तो आज हम आपको कुछ ऐसे ऑप्शन्स बताएंगे जो आप आराम से खरीद सकते हैं।और इसके लिए आपको लाखों रू जोड़ने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है बल्कि आप हर 100 रूपए से भी कम की बचत में ये बाइक घर ला सकते हैं।

 

दरअसल रॉयल एनफील्ड की बाइक 1.03-2.08 लाख रू तक आती है। तो अगर आप अपनी गाड़ी के लिए फाइनेंस करा लेते हैं तो आपको काफी सहूलियत मिल जाएगी। अब सोचिए अगर आप 5 साल के लिए 1 लाख रू का लोन लेते हैं तो 2170 रू की मासिक किस्त पर अपनी पसंदीदा गाड़ी घर ला सकते हैं। मंथली इंस्टॉलमेंट के लिए आपको हर दिन महज 70 रू बचाने होंगे।अब समझ आया कि हम क्या कह रहे हैं।

ये हैं ऑप्शन्स- चलिए आपको बताते हैं कि इतनी बचत हर दिन करके आप कौन कौन सी बाइक्स खरीदने के बारे में सोच सकते हैं।

Bullet-350 बुलेट-350 खरीदने के लिए आपको 10 फीसदी की दर से 1लाख रू का लोन लेना होगा।इसके अलावा 13000रू की डाउन पेमेंट करके आप बुलेट-350 की शाही सवारी कर सकते हैं। डाउन पेमेंट के बाद आपको हर महीने सिर्फ 2124 रू की emi देनी होगी।

अगर आपको बुलेट नहीं कोई और गाड़ी लेनी है तो रॉयल एनफील्ड में ही कुछ और ऑप्शन्स भी हैं।

bullet-500 – इस गाड़ी के लिए आपको 68000 रू की डाउन पेमेंट करनी होगी जिसके बाद आप उतनी ही emi पर ये बाइक भी खरीद सकते हैं।

Thunderbird-350 -1,42000 रूपए की कीमत वाली थंडरबर्ड 350की इस बाइक को खरीदने के लिए आपको 42000 हजार रू की डाउन पेमेंंट करनी होगी। जिसके बाद आपको बुलेट 350 की emi में ही ये गाड़ी मिल जाएगी।

Input : Patrika

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

Continue Reading

TRENDING

पूनम पांडे का ऐसा पोस्ट देख लोगों ने कहा- ‘इंस्टा ऐसे VIDEO की अनुमति कैसे देता है?’

Ashish Kumar

Published

on

अक्‍सर सुर्खियों में रहने वाली मॉडल पूनम पांडे को यह अच्‍छी तरह पता है कि आखिर सुर्खियों में कैसे रहा जाता है. शायद यही कारण है कि वह हर बार कुछ न कुछ ऐसा कर ही देती हैं कि लोग उनके बारे में बात करते रहते हैं.

इंटरनेट सेंसेशन पूनम पांडे (Poonam Pandey)आए दिन सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरों और वीडियो के कारण छाई रहती हैं. पूनम पांडे इंस्टाग्राम (Instagram) पर काफी एक्टिव रहती है और आए दिन अपनी लेटेस्ट बोल्ड तस्वीरें और वीडियो यहां शेयर करती रहती हैं. ऐसे में उनके इंस्टाग्राम पर द्वारा शेयर की गई तस्वीरें और वीडियो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल होने लगती हैं. इसी क्रम में पूनम का एक नया वीडियो इंटरनेट पर हंगामा मचा रहा है, जिसे उन्होंने हाल में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था.

9 लाख से ज्यादा बार देखा गया वीडियो

इस वीडियो को अब तक 9 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और साथ ही इस वीडियो पर लोग लगातार कमेंट कर रहे हैं. बता दें, वीडियो को शेयर करते हुए पूनम ने लिखा, ‘मैं और मेरा दूसरा बेस्ट फ्रेंड’. वीडियो में पूनम समंदर किनारे एक कुत्ते के साथ खेलती नजर आ रही हैं. वहीं, इस वीडियो को देखने के बाद लोग यह कमेंट कर रहे हैं कि इंस्टाग्राम इस तरह के वीडियो को पोस्ट करने की अनुमति कैसे देता है?

View this post on Instagram

Me & my second best friend 🙂

A post shared by Poonam Pandey (@ipoonampandey) on

अक्‍सर सुर्खियों में रहने वाली मॉडल पूनम पांडे को यह अच्‍छी तरह पता है कि आखिर सुर्खियों में कैसे रहा जाता है. शायद यही कारण है कि वह हर बार कुछ न कुछ ऐसा कर ही देती हैं कि लोग उनके बारे में बात करते रहते हैं. बता दें, पूनम पांडे की एंट्री ग्लैमर इंडस्ट्री में इंडियन क्रिकेट की वजह से हुई थीं. पूनम पांडे ने 2011 के वर्ल्ड कप में ये कह कर सनसनी मचा दी थी कि अगर इंडिया जीत गई तो वो सारे कपड़े उतार देंगी. इस बयान के बाद से पूनम पांडे खबरों का ऐसा हिस्सा बनीं कि आजतक उन्हें कोई भूल नहीं पाया.

Input : Zee News

Continue Reading
Advertisement
INDIA1 hour ago

मां के लिए फ्रिज खरीदने 35 किलो सिक्के लेकर गया, दो हजार रु. कम निकले तो शोरूम ने छूट दी

BIHAR1 hour ago

चैतन्य प्रसाद और आनंद किशोर की छुट्टी, बिहार में 8 IAS अधिकारियों का तबादला

TECH3 hours ago

साइबर क्राइम : कोई कर रहा है ब्लैकमे’ल तो बचने के लिए तुरंत करे ये 5 काम

BIHAR4 hours ago

उत्कृष्ट पुलिस सेवा के लिए बिहार के लाल को मिला एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड

RELIGION5 hours ago

17 अक्टूबर को है करवा चौथ, जानिए व्रत से जुड़ी बातें और पूजा विधि

SPORTS6 hours ago

सौरव गांगुली बने BCCI के नए अध्यक्ष 23 अक्टूबर को संभालेंगे पद

BIHAR6 hours ago

रेलवे ने फिर बढ़ाई स्पेशल ट्रेनों की संख्या, दिवाली-छठ के लिए अभी इन ट्रेनों में बुक करा सकते हैं टिकट

MUZAFFARPUR7 hours ago

मुजफ्फरपुर सूतापट्टी में पति ने धो’खा दिया तो महिला ने चोर-चोर बोल कर पि’टवाया

MUZAFFARPUR9 hours ago

अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के उपेक्षा के कारण काँटी – मरवण का 570 किलोमीटर पक्की सड़क हुआ जर्जर : ई0 अजीत

BIHAR9 hours ago

पटना: डें’गू म’रीजों से मिलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर फेंकी गई स्याही

BIHAR1 day ago

63वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी, श्रीयांश तिवारी बने टॉपर, यहां देखें लिस्ट

BIHAR4 days ago

पटना पहुंची प्रीति जिंटा, एक झलक पाने को बेताब दिखी भीड़

BIHAR2 weeks ago

KBC 11: वैज्ञानिक के नाम से जुड़े सवाल पर अटकी बिहार की साइंस टीचर संगीता, गेम छोड़ने का लिया निर्णय

BIHAR2 days ago

संभावना सेठ के साथ रॉयल फुलार ने मनाया अपना प्रथम वर्षगाँठ

INDIA6 days ago

Reliance Jio यूजर्स को लगा बड़ा झटका, अन्‍य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए देना होगा पैसा

MUZAFFARPUR6 days ago

मुजफ्फरपुर से दिल्ली के लिए चलेगी सुविधा स्पेशल

BIHAR4 days ago

पटना: IIT मुंबई ने सबसे कम उम्र के प्रोफेसर तथागत तुलसी को नौकरी से निकाला, जानिए कारण

BIHAR3 weeks ago

हाई वोल्‍टेज फैमिली ड्रामा: प्रेमी के घर के सामने धरना पर बैठी प्रेमिका, बोली- चल कर शादी

BUSINESS4 days ago

Paytm इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी ख़बर

MUZAFFARPUR3 weeks ago

बिहार में 28 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच आठ जिलों की सेना बहाली, ये कागजात लाना होगा जरूरी

Trending

0Shares