40 फीसदी युवतियां नहीं पहन रहीं हेलमेट
Connect with us
leaderboard image

TRENDING

40 फीसदी युवतियां नहीं पहन रहीं हेलमेट

Himanshu Raj

Published

on

यातायता नियमों के उल्लंघन पर पुलिस की सख्ती के बाद भी शहर में 40 फीसदी युवतियां हेलमेट नहीं पहन रही हैं। यातायात विभाग ने शहर के दो प्रमुख चौराहों पर सर्वे किया तो यह बात सामने आई। एसपी ट्रैफिक ने मंगलवार को युवक और युवतियों पर एक सामान कार्रवाई का आदेश दिया है।

इसमें सितंबर के दूसरे सप्ताह की 9 से 11 तारीख तीन दिनों तक रोजाना दो सौ स्कूटी सवार महिलाओं को देखा किया। दोनों चौराहों पर सर्वे में सामने आया कि औसतन 40 फीसदी युवतियां हेलमेट नहीं पहन रही हैं। इसमें सबसे ज्यादा छात्राएं शामिल हैं, जो हेलमेट डिग्गी में रखकर चलती हैं। अधिकतर कामकाजी महिलाएं हेलमेट पहनकर चलती मिलीं।

सामान्य तौर पर महिलाओं और छात्राओं को विनती करने पर चेकिंग के दौरान छोड़ दिया जाता है। अब सख्ती से चालान की कार्रवाई का आदेश दिया गया है।

अगर आप में हेलमेट और सीटबेल्ट लगाने की आदत नहीं है या फिर रसूखदार हैं तो आज से अपनी आदत में सुधार कर लीजिए। अब चौराहों पर जांच कर रही पुलिस सिर्फ हेलमेट और सीटबेल्ट नहीं लगाने वालों को ही रोककर जांच करेगी। इसके साथ ही बाइक की तरह कार सवारों और एसयूवी गाड़ियों की चेकिंग होगी।

यातायात निदेशालय से मंगलवार को एक आदेश जारी किया है। इसमें साफ तौर पर लिखा है कि केवल वाहनों का कागज चेक करने के लिए नहीं रोका जाएगा। प्रथम दृष्टया हेलमेट और सीटबेल्ट के साथ यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को ही रोका जाएगा। इसके बाद यातायात नियमों या ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने वालों के कागज जांचे जाएंगे। दो पहिया वाहनों की तरह चार पहिया और एसयूवी वाहनों की भी जांच की जाएगी।

 

Input:Live Hindustan

TRENDING

नागरिकता संशोधन विधेयक राज्‍यसभा में हुआ पास, दोनों सदनों से मिली मंजूरी

Ravi Pratap

Published

on

11 दिसंबर, 2019 का दिन भारत के इतिहास में दर्ज हो गया है। लोकसभा के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक बुधवार को राज्यसभा में भी पारित हो गया।

इससे पहले लोकसभा में यह बिल पास हो चुका है।

इस विधेयक के पास होने के साथ ही पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसे देशों के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो गया है। इस विधेयक में दूसरे देशों में रहने वाले हिंदू, जैन, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध समेत छह धर्मों के नागरिकों को शामिल किया गया है।

Continue Reading

TRENDING

सलमान खान ने दिया फैन्स को चुलबुल पांडे बनने का मौका, सोशल मीडिया पर रिलीज हुआ हार्टशेप्ड गॉगल फिल्टर

Ravi Pratap

Published

on

सलमान खान की दबंग फ्रेंजाइजी की तीसरी किश्त ‘दबंग 3’ क्रिसमस से पहले 20 दिसंबर को रिलीज हो रही है। इस फिल्म के प्रमोशन के लिए सलमान खान लगातार जुटे हुए हैं। इसी बीच फिल्म के सॉन्ग मुन्ना बदनाम हुआ में पहने गए आइकॉनिक गाॅगल्स का फिल्टर रिलीज हुआ है। सलमान ने खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर इसे शेयर किया है। इसके पहले फिल्म ‘पति पत्नी और वो’ में कार्तिक आर्यन के किरदार चिंटू त्यागी का चश्मा और मूंछें भी फिल्टर के तौर पर रिलीज किया जा चुका है।

जीआईएफ-स्टिकर के बाद फिल्टर : इससे पहले मेकर्स ने चुलबुल पांडे के जीआईएफ और स्टिकर जारी किए थे। अब मेकर्स सलमान के फैन्स को चुलबुल जैसा बनने का मौका दे रहे हैं। इस फिल्टर में यूजर जब अपने सिर को झटकता है तो चश्मा सिर के पीछे पहुंच जाता है, ठीक उसी तरह जैसे फिल्म में चुलबुल अपना चश्मा घुमाते हैं। सलमान ने इसे शेयर करते हुए लिखा है- अपने अंदर के चुलबुल पांडे को जगाओ, दबंग 3 के स्पेशल फिल्टर्स के साथ।

फिल्म में सलमान के अलावा सोनाक्षी सिन्हा, किच्चा सुदीप, प्रमोद खन्ना मुख्य भूमिका निभा रहे है। इस फिल्म से महेश मांजरेकर की बेटी सई मांजरेकर बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं। फिल्म का डायरेक्शन प्रभुदेवा ने किया है। प्रोडक्शन सलमान खान फिल्म्स के बैनर तले सलमा खान, अरबाज खान तथा निखिल द्विवेदी ने किया है।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

TRENDING

दूध से ज्यादा बि’यर पीना फायदेमंद, PETA के दावे पर लोग हुए हैरान

Ravi Pratap

Published

on

श’राब या बि’यर पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. शायद इसी वजह से हमें बचपन से ही दूध पीने के फायदों के बारे में बताया जाता है. वहीं, दूसरी ओर पेटा (पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल) ने दूध पीने से ज्यादा बि’यर पीना फायदेमंद बताया है.

दूध से ज्यादा बियर पीना फायदेमंद, PETA के दावे पर लोग हुए हैरान

शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दूध के फायदे हमें बचपन से ही बताए जा रहे हैं. इसके फायदों को देखते हुए तो कुछ परिवारों में रोजाना लोगों को एक से दो ग्लास दूध पीने के लिए दिया जाता है.

पेटा के अनुसार बियर पीना दूध से ज्यादा फायदेमंद है. बियर न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है, बल्कि इसे पीने से उम्र भी बढ़ती है. पेटा ने लोगों को दूध न पीने की सलाह दी है.

दूध से ज्यादा बियर पीना फायदेमंद, PETA के दावे पर लोग हुए हैरान

इतना ही नहीं, पेटा ने दूध पीने के कई नुकसान भी उजागर किए हैं. इसमें बताया गया है कि दूध मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का कारण भी बनता है.

पेटा ने यह दावा हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक रिपोर्ट के आधार पर किया है. इस बयान को शाकाहारी होने के फायदों से जोड़कर भी देखा जा रहा है. हालांकि इस दावे के बाद एक बड़ी बहस छिड़ गई है.

Image result for milk beer

बियर को एक एल्कोहल बेवरेज माना जाता है. इसे बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. बियर बनाने में जौ, गेहूं, मक्का और चावल का इस्तेमाल होता है.

इतना ही नहीं, बियर में मौजूद 90 प्रतिशत पानी के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन समेत शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई पोषक तत्व होते हैं.

बियर इंसान के हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करती है. शरीर की मांसपेशियों के विकास के लिए भी इसे काफी फायदेमंद बताया जाता है. जबकि दूध पीने से कई तरह के हृदय रोग, मोटोपा, डायबिटीज और कैंसर की बीमारियों उत्पन्न होती हैं.

पेटा की तरफ से जारी बयान में यह भी बताया गया कि बियर दूध से ज्यादा फायदेमंद हो सकती है, लेकिन फिर भी वो एल्कोहो युक्त प्रोडक्ट है. जरूरत से ज्यादा बियर पीना भी सेहत के लिए खतरनाक है.

Input : Aaj Tak

Continue Reading
Advertisement
INDIA29 mins ago

गंगा घाट पर लड़खड़ाकर गिरे प्रधानमंत्री मोदी, SPG ने संभाला

BIHAR44 mins ago

शिविर में कृत्रिम अंग पाकर खिले दिव्यांगों के चेहरे

BIHAR59 mins ago

जदयू नेता के होटल में मद्यनिषेध विभाग का छापा, गाड़ी और कैश के साथ तीन लोग गिरफ्तार

BIHAR1 hour ago

‘सारण इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ में मुजफ्फरपुर की छोटी सी बिटिया नें मचाया धमाल

BIHAR2 hours ago

कुख्यात अपराधी कुणाल हथियार समेत गुर्गो के साथ हुआ गिरफ्तार

BIHAR8 hours ago

सुरेश शर्मा बोले- अगले साल इससे ज्यादा भी बारिश होगी तो नहीं होगा जलजमाव

railway-recruitment
JOBS9 hours ago

Railway में 3 लाख से अधिक पद खाली, भर्ती की प्रक्रिया जारी: रेल मंत्री पीयूष गोयल

MUZAFFARPUR11 hours ago

मुजफ्फरपुर शहर में 15 जगहाें पर सड़क-नाला का हाेगा निर्माण

INDIA11 hours ago

श’हीद कांस्टेबल कमलेश कुमारी, अगर उस दिन ये संसद में ना होतीं तो शायद बच नहीं पाते कई नेता

INDIA11 hours ago

जनकपुर में है सीता-राम विवाह का मंडप और वो जगह जहां श्रीराम ने धनुष तोड़ा

TRENDING2 weeks ago

अक्षय कुमार के गाने फिलहाल ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे कम समय में 100 मिलियन व्यूज़ मिले

OMG1 week ago

पति ने खुद की पढ़ाई रोककर पत्नी को पढ़ाया, नौकरी लगते ही पत्नी ने दूसरी शादी कर ली

INDIA2 weeks ago

12वीं पास के लिए CISF में नौकरियां, 81,100 होगी सैलरी

INDIA5 days ago

UIDAI ने आसान किए आधार में नाम-जन्मतिथि बदलने के नियम, ऐसे कर सकते हैं करेक्शन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर बैंक मैनेजर की ह’त्या करने पहुचे शूट’र की लो’डेड पिस्ट’ल ने दिया धो’खा, लोगो ने जम’कर पी’टा

BIHAR4 days ago

सीवान रेल यात्री ह’त्याकां’ड : पत्नी ने प्रेमी से कराई पति की ह’त्या, एक साल पहले हुई थी शादी

INDIA2 weeks ago

डॉक्टर गैंगरे’प: पुलिस ने बताई उस रात की है’वानियत की कहानी

BIHAR1 week ago

NEET: करना चाहते हैं रजिस्‍ट्रेशन तो देर ना करें, जारी हो गया है परीक्षा का शेड्यूल

BIHAR2 days ago

बिहार पुलिस भर्ती 2019: कांस्टेबल की 1722 भर्तियां, पढ़ें चयन, आवेदन, परीक्षा समेत 10 खास बातें

BIHAR4 days ago

बिहार में फिर से है’वानियत: प्रेमी ने ग’र्भवती प्रेमिका को जिं’दा ज’लाया, हा’लत गं’भीर

Trending

0Shares