5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा होने तक कक्षाएं रहेंगी स्थगित

0
118

प्रारंभिक विद्यालयों में अध्ययनरत वर्ग 5 व 8 के छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा 16 से 20 मार्च तक होगी। इस वर्ष बच्चों के लिए वार्षिक परीक्षा पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। पास होने पर ही अगली कक्षा में प्रवेश मिलेगा। परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त संपन्न कराने के लिए परीक्षा अवधि तक स्कूलों की सभी कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। परीक्षा अवधि तक विद्यालयों में किसी भी प्रकार का कार्यकलाप नहीं होगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने परीक्षा कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सख्त दिशा निर्देश दिए हैं। परीक्षा से पहले बीईओ, बीआरपी, सीआरसीसी व हेडमास्टरों को बैठक कर परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करनी होगी। समीक्षा में जो भी कमियां सामने आएंगी, उसे परीक्षा से पूर्व ही दूर करने का निर्देश दिया गया है। इस वर्ष से पुन: बच्चों के लिए 5वीं व 8वीं कक्षा की परीक्षा में पास होना अनिवार्य बना दिया गया है।

परीक्षार्थी तनाव में नहीं आएं शिक्षक रखेंगे ख्याल

परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं को तनाव महसूस नहीं हो, शिक्षकों को इसका भी ख्याल रखना है। अगर परीक्षार्थी भूलवश लेखन सामग्री नहीं लाते हैं तो विद्यालय द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने की जिम्मेवारी हेडमास्टर व शिक्षकों की होगी। परीक्षा के दौरान शिक्षकों के द्वारा प्रेरक शब्दों का इस्तेमाल किया जाएगा।
आज राज्य कार्यालय से आवंटित होंगे प्रश्न पत्र : मंगलवार को राज्य कार्यालय से जिला कार्यालय को सीलबंद प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। जिला कार्यालय में प्रश्न पत्र सह उत्तरपुस्तिका आवंटन होने के बाद ही 14 व 15 मार्च को हेडमास्टरों से गोपनीयता का शपथ पत्र लेकर प्रश्न पत्र आवंटित किया जाएगा।

Input : Dainik Bhaskar

Digita Media, Social Media, Advertisement, Bihar, Muzaffarpur 

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?