सैनिक स्कूलों (Sainik School) में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन जारी हैं. अखिल भारतीय सैनिक विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 का आयोजन अगले साल 10 जनवरी को किया जाएगा. अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन सैनिक स्कूल में करवाना चाहते हैं तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा दें. रजिस्ट्रेशन राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर आवेदन कर सकते है. रजिस्ट्रेशन 19 नवंबर तक किए जा सकते हैं.

सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 और 9वीं में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है.

इस बार एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (National Testing Agency, NTA) कर रही है. इस परीक्षा की जिम्मेदारी पहली बार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) को रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई है. विद्यार्थी nta.ac.in पर एप्लीकेशन फॉर्म की जानकारी ले सकते है.

एंट्रेंस एग्जाम 23 राज्‍यों और एक केन्‍द्र शासित प्रदेश में 33 सैनिक विद्यालयों में छठी और 9वीं कक्षा में एडमिशन के लिए आयोजित होगा.

Sainik school entrance exam (AISSEE) 2020 Admit Card to be released today at sainikschooladmission.in - education - Hindustan Times

एप्लीकेशन फीस

सैनिक स्कूल में एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय एप्लीकेशन फीस भी जमा करनी होती है. एप्लीकेशन फीस एससी व एसटी वर्ग के लिए – 400 रुपये और अन्य सभी वर्गों के लिए – 550 रुपये ऑनलाइन ही जमा करनी होगी.

बच्चों की आयु सीमा

सैनिक स्कूल में छठी कक्षा के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च, 2021 को 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए. नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च, 2021 को 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए.

सैनिक स्कूल सीबीएसई से जुड़े इंग्लिश मीडियम आवासीय स्कूल होते हैं. यहां बच्चों को सेनाओं में करियर बनाने के लिए भी तैयार किया जाता है.

Source : Zee Biz

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD