सामान्य वर्ग के आरक्षण के लिए आपको कई सारे डॉक्यूमेंट देने होंगे, इन्हें समय पर तैयार करा लेंगे तो आपको काफी फायदा होगा.

नई दिल्ली. सवर्णों को मिलने वाला 10% आरक्षण का रास्ता लगभग साफ हो चुका है. लोकसभा और राज्यसभा से ये बिल पास हो चुका है, बस राष्ट्रपति की मंजूरी बाकी है. सवर्णों में काफी सारे ऐसे लोग हैं, जो आरक्षण के दायरे में आ सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको आरक्षण के लिए जरूरी शर्तों पर आप खरा उतरना होगा. इसके लिए आपके पास 8 डॉक्टूमेंट होने चाहिए, नहीं तो आपको आरक्षण मिलने में दिक्कत आएगी. यहां हम आपको ऐसे ही 8 डॉक्यूमेंट्स के बारे में बता रहे हैं.

इनकम सर्टिफिकेट

सरकार की ओर से उन लोगों को आरक्षण को लाभ दिया जाएगा, जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपए से कम है. इसके लिए इनकम सर्टिफिकेट यानी आय प्रमाण पत्र की जरूरत होगी. आमतौर पर आय प्रमाण पत्र तहसील से बनता है. तहसील के अलावा इन्हें जनसेवा केंद्र से भी बनवाया जा सकता है. इसे आप 50 रुपए फीस देकर बनवा सकते हैं.

कास्ट सर्टिफिकेट

आरक्षण का लाभ लेने के लिए आपको कास्ट सर्टिफिकेट यानी जाति प्रमाण पत्र की जरूरत होगी. इसे भी स्थानीय तहसील या फिर जनसेवा केंद्र से बनवाया जा सकता है. आमतौर पर सवर्णों को जाति प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं पड़ती, ऐसे में हो सकता है कि काफी लोगों के पास ये डॉक्यूमेंट न हो.

BPL कार्ड

BPL यानी Bilow the powerty line. यानी ऐसे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग हैं. ये कार्ड उन लोगों का बनता है, जो आर्थिक तौर पर एक निश्चित गरीबी रेखा से नीच गुजर बसर कर रहे हैं. BPL कार्ड अधिकृत सरकारी राशन विक्रेता या फिर ग्राम पंचायत की ओर से बनाया जाता है.

पैन कार्ड

पैन कार्ड आज के समय में सभी नौकरी और सेवाओं के लिए अनिवार्य कर दिया गया है अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्‍द ही इसके लिए अप्‍लाई कर दें. शिक्षा और नौकरी में अब पैन कार्ड लगाना अनिवार्य होता है. वैसे भी अगर आप 50,000 रुपए से ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं, तो पैन कार्ड की जरूरत होती है. इसे ऑनलाइन बनवाया जा सकता है.

Image result for pan card

 

आधार कार्ड

हो सकता है आपमें से बहुत सारे लोगों के पास पहले से ही आधार कार्ड हो. लेकिन जिनके पास नहीं हैं वो आधार कार्ड तुरंत बनवा लें. एक बात और आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि और पिता का नाम सब सही हों. अगर इसमें किसी तरह की गलती है तो नजदीकी आधार सहायता केंद्र जाकर इसे ठीक करा लें.

Image result for aadhar card

जनधन योजना से जुड़ें

पिछड़े सवर्णों को आर्थिक आधार पर नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण चाहिए तो जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट होना चाहिए. जनधन योजना के तहत उन्‍हीं खाताधारकों को लाभ मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं.

इनकम टैक्स रिटर्न

सवर्णों को आरक्षण का लाभ उठाना है तो इनकम टैक्‍स रिटर्न के कागजात अपने साथ रखने होंगे. फॉर्म 16 के जरिए आप इस बात का प्रमाण दे सकते हैं कि आपकी आय आठ लाख रुपए से कम है और आप आरक्षण के दायरे में आते हैं.

पासबुक या बैंक स्टेटमेंट

आरक्षण का लाभ उठाने के लिए पासबुक की कॉपी अपने साथ रखें. पासबुक के तीन महीने की स्टेटमेंट भी आपको दिखानी पड़ सकती है. इससे आपकी आय के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपकी बैंक स्टेटमेंट भी आपके काम आ सकती है.