फ्लाइट से सफर करने के दौरान एयरपोर्ट पर लगैज को लेकर बड़ी परेशानी होती है. इस दौरान कभी-कभी स्थिति और भी खराब हो जाती है जब आपका सामान चोरी हो जाता है. ऐसा ही कुछ वाक्या एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ हुआ. नंदन कुमार ने पटना से बेंगलुरु के लिए इंडिगो की फ्लाइट के साथ उड़ान भरी थी.
Hey @IndiGo6E ,
Want to hear a story? And at the end of it I will tell you hole (technical vulnerability )in your system? #dev #bug #bugbounty 😝😝 1/n— Nandan kumar (@_sirius93_) March 28, 2022
यात्रा के दौरान नंदन कुमार का लगैज गलती से उनके सहयात्री ने उठा लिया और सामान गुम जाने के कारण यह सॉफ्टवेयर इंजीनियर परेशान हो गया. इस घटना के बाद इस शख्स ने सामान की खोज के लिए ऐसा कदम उठाया कि यह चर्चा में आ गया.
— IndiGo (@IndiGo6E) March 29, 2022
Soo I traveled from PAT – BLR from indigo 6E-185 yesterday. And my bag got exchanged with another passenger.
Honest mistake from both our end. As the bags exactly same with some minor differences. 2/n
— Nandan kumar (@_sirius93_) March 28, 2022
I realised it only after I reached home when my wife pointed out that the bag seems to be a different from ours as we don’t use key based locks in our bags.
PS: We have too much faith in airline staff 😝😝
So right after reaching home I called your customer care. 3/n— Nandan kumar (@_sirius93_) March 28, 2022
After multiple calls and navigating through @IndiGo6E IVR and of course a lot of wait I was able to connect to one of your customer care agents and they tried to connect me with the co-passenger. But all in vain. 4/n
— Nandan kumar (@_sirius93_) March 28, 2022
So long story short I couldn’t get any resolution on the issue. And neither your customer care team was not ready to provide me the contact details of the person citing privacy and data protection . @Ankurkrtweets take note of this, it gets interesting😝
5/n— Nandan kumar (@_sirius93_) March 28, 2022
After the call did not work, the agent assured me that they will call me back when they are able to reach the other person. (I am still waiting for that call ) 👇🏻 6/n pic.twitter.com/uy7tkqWUO7
— Nandan kumar (@_sirius93_) March 28, 2022
And there in one of the network responses was the phone number and email I’d of my co-passenger.
Ah this was my low-key hacker moment 😇😇 and the ray of hope.
I made note of the details and decided to call the person and try to get the bags swapped. #dev #dataleak #bug pic.twitter.com/9l4pmNDk6V
— Nandan kumar (@_sirius93_) March 28, 2022
सॉफ्टवेयर इंजीनियर नंदन कुमार ने अपना लगैज वापस पाने से जुड़ी स्टोरी शेयर की और इंडिगो एयरलाइंस की वेबसाइट की सुरक्षा में खामियों की ओर इशारा किया. नंदन कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “मैंने कल इंडिगो 6E-185 फ्लाइट से पटना से बेंगलुरु का सफर किया. इस दौरान मेरा बैग दूसरे यात्री के साथ बदल गया. ईमानदारी से कहूं तो यह हम दोनों की गलती है. क्योंकि हमारे बैग बिल्कुल समान थे.
कुमार ने कहा कि, फिर मैंने कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया और अपने खोए हुए सामान का पता लगाने के लिए सभी प्रोटोकॉल का पालन किया. काफी जद्दोजहद के बाद मुझे कोई समाधान नहीं मिला और ना ही मुझे उस व्यक्ति की जानकारी दी गई जिसके साथ मेरा सामान बदल गया था. क्योंकि कंपनी प्राइवेसी और डाटा प्रोटेक्शन से जुड़े कानूनों के तहत ऐसा नहीं कर सकती थी. इसके बाद भी मुझे अगले दिन तक कंपनी की ओर से कोई कॉल नहीं आया.
काफी कोशिश करने के बाद नंदन कुमार ने अपनी कंप्यूटर स्किल्स का इस्तेमाल करते हुए इंडिगो एयरलाइन की वेबसाइट को हैक कर लिया और उस सहयात्री के बारे में पता लगा लिया, जिसके साथ उनका बैग एक्सचेंज हो गया था. इसके अलावा नंदन कुमार ने इंडिगो की वेबसाइट में मौजूद सुरक्षा खामियों से जुड़ी कुछ बातें भी शेयर की.
नंदन कुमार के ट्वीट के जवाब में इंडिगो ने जवाब देते हुए उन्हें हुई असुविधा के लिए खेद जताया और आश्वासन दिया कि वेबसाइट में कोई सिक्योरिटी लैप्स नहीं थे.
नंदन कुमार के इस ट्वीट थ्रेड को 5 हजार से ज्यादा लाइक मिले और यूजर्स ने उनका समर्थन किया, साथ ही एयरलाइन के साथ हुए अपने बुरे अनुभव को शेयर किया.