जिला पदाधिकारी (DM) सुब्रत कुमार सेन और वरीय पुलिस अधीक्षक (SSP) राकेश कुमार ने दुर्गा पूजा के सफल और सुचारु आयोजन के लिए समाहरणालय सभागार में जिला शांति समिति के सदस्यों और अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में शांति समिति के सदस्यों से सुझाव लिए गए और नियमानुसार अपेक्षित कार्रवाई का आश्वासन दिया गया।

इस अवसर पर DM ने कहा कि दुर्गा पूजा प्रेम, भाईचारा, शांति और सद्भाव का पर्व है। उन्होंने सभी से आपसी सद्भाव के साथ पर्व मनाने की अपील की और कहा कि पूजा के दौरान हर हाल में विधि और शांति व्यवस्था कायम रहेगी। अफवाह फैलाने वाले और असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

DM ने जिले के निवासियों से अपील की कि वे पूजा के अवसर पर शांति बनाए रखें और आपसी प्रेम-भाईचारे के साथ पर्व मनाएं। उन्होंने लोगों से किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने और सतर्क रहने की भी अपील की।

पंडालों में अश्लील गीतों के बजाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। डीजे के इस्तेमाल पर रोक होगी और लाउडस्पीकर का उपयोग रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नहीं किया जाएगा। सोशल मीडिया पर गलत और भ्रामक जानकारी फैलाने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिसका मॉनिटरिंग पुलिस की साइबर टीम द्वारा की जाएगी।

पूजा पंडालों में सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी लगाने और अग्निशमन यंत्र रखने के निर्देश दिए गए हैं। लाइसेंस के दिशा-निर्देशों का पालन करने और रूट लाइन के अनुसार ही जुलूस और मूर्ति विसर्जन करने के निर्देश भी दिए गए। नगर निगम को मूर्ति विसर्जन के लिए कृत्रिम घाट बनाने का निर्देश दिया गया है ताकि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के दिशानिर्देशों का पालन हो सके।

यातायात व्यवस्था के लिए रूट निर्धारित किए जाएंगे और पार्किंग स्थल चिन्हित होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में रावण दहन के सुचारु आयोजन के लिए अनुमंडल पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा कर व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

पूजा के दौरान पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी और सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी तैनात होंगे। विधि और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी और पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। इसके लिए संयुक्त आदेश जारी किए जाएंगे।

बैठक में ग्रामीण पुलिस अधीक्षक विद्यासागर, नगर पुलिस अधीक्षक विक्रम सिहाग, सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार, अपर समाहर्ता (राजस्व) संजीव कुमार, अपर समाहर्ता (विधि व्यवस्था) सुधीर कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी (पश्चिम) श्रेया श्री, अनुमंडल पदाधिकारी (पूर्वी) अमित कुमार सहित कई अन्य प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD