दशहरा पर्व के दौरान शहर में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने यातायात व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। मुजफ्फरपुर की 22 प्रमुख सड़कों पर वन-वे व्यवस्था लागू कर दी गई है। साथ ही, बैरिया बस स्टैंड से आने-जाने वाली बसों के मार्गों में भी परिवर्तन किया गया है। हालांकि, सरकारी बसों के प्रवेश पर रोक नहीं लगाई गई है। ये बसें गोबरसही होते हुए इमलीचट्टी तक आएंगी और इसी मार्ग से वापस जाएंगी। इस बाबत जिला अधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने आदेश जारी किए हैं। एसडीओ, डीटीओ और ट्रैफिक डीएसपी को इन निर्देशों का सख्ती से पालन कराने को कहा गया है।

देवी मंदिर रोड में दोपहिया और चारपहिया वाहनों पर रोक

सोमवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, हरिसभा चौक से देवी मंदिर रोड तक दोपहिया से लेकर सभी प्रकार के वाहनों और रिक्शों के परिचालन पर रोक लगाई गई है। इस मार्ग पर केवल पैदल यात्रियों को ही जाने की अनुमति होगी। देवी मंदिर के निकट वाच टावर और पानी टंकी चौक के पास पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गई है ताकि श्रद्धालु अपने वाहनों को सुरक्षित स्थान पर खड़ा कर सकें।

जीरोमाइल और चांदनी चौक बन सकते हैं जाम के केंद्र

बैरिया बस स्टैंड से पटना समेत अन्य जिलों के लिए खुलने वाली बसें दादर और जीरोमाइल होते हुए निकलेंगी, जबकि बाहर से आने वाली बसें सदातपुर, दरभंगा मोड़ और चांदनी चौक होकर बस स्टैंड पहुंचेंगी। इस व्यवस्था के चलते जीरोमाइल और चांदनी चौक जैसे प्रमुख स्थानों पर जाम की संभावना बढ़ सकती है।

भारी वाहनों का प्रवेश रोकने के लिए बैरिकेडिंग

शहर के विभिन्न हिस्सों में भारी वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए कच्ची पक्की चौक, रामदयालु गुमटी, गोबरसही चौक, पावर हाउस चौक, बैरिया गोलंबर, जीरोमाइल, पक्की सराय चौक, मिठनपुरा चौक और देवी मंदिर से हरिसभा चौक तक बैरिकेडिंग और ड्रॉप गेट लगाए गए हैं। यह व्यवस्था सुनिश्चित करेगी कि भारी वाहन शहर के भीतर प्रवेश न करें और यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके।

इन सड़कों पर लागू की गई वन-वे व्यवस्था:

● पुरानी बाजार नाका से गोला रोड दुर्गा मंदिर की ओर वाहन प्रवेश वर्जित, पुरानी बाजार नाका से बाएं मुड़कर प्रभात सिनेमा मोड़ से होकर छाता बाजार चौक जाना होगा।

● कृष्णा टॉकिज के सामने दक्षिण गोला बांध रोड से कोई भी वाहन गोला पेट्रोल पंप की ओर नहीं जाएगा।

● महेशबाबू चौक से जूरन छपरा की ओर वाहन आएंगे पर जूरन छपरा से महेशबाबू चौक की ओर नहीं जाएंगे। डीएम आवास मोड़ से ईमलीचट्टी होते माडीपुर पुल व महेशबाबू चौक की ओर वाहन जाएंगे।

● पानी टंकी चौक के पास अस्थायी बैरिकेडिंग (खुलने/लगने वाली) है। उसी रास्ते वीआईपी, मजिस्ट्रेट, पुलिस की गाड़ी का आवागमन देवी मंदिर रोड में होगा।

● हरिसभा चौक के पास बैरिकेडिंग है। दो पहिया से लेकर सभी तरह के वाहन का देवी मंदिर रोड में प्रवेश पर रोक।

● कल्याणी चौक से बाइक, रिक्शा आदि छोटी कल्याणी, अमर सिनेमा मिठनपुरा होकर पानी टंकी चौक पर जाएंगे, जहां पार्किंग के बाद लोग पैदल देवी मंदिर जाएंगे।

● मुखर्जी सेमिनरी स्कूल रोड के दक्षिणी छोर से देवी मंदिर की ओर वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।

● एलआईसी लेन के दक्षिणी छोर से (देवी मंदिर की ओर) और उत्तर छोर (अमर सिनेमा रोड) की ओर से वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। दक्षिणी छोर के पास वॉच टावर से यातायात व विधि-व्यवस्था नियंत्रण होगा।

● देवी मंदिर से पहले गुरुद्वारा के सटे पूरब व पश्चिम बैरिकेडिंग, वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।

● देवी मंदिर रोड से पश्चिम वीमेंस हॉस्टल रोड के पश्चिम की उस ओर से वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।

● देवी मंदिर रोड से पश्चिम तरफ स्थित रज्जू साह लेन उत्तरी छोर पर भी बैरिकेडिंग लगाई जाएगी।

● केदारनाथ रोड से कल्याणी चौक की ओर जाने वाली गाड़ियां कल्याणी व मोतीझील की ओर जा सकती, पर जवाहरलाल रोड से नहीं जाएगी।

● सूतापट्टी मोड़ से टावर जाने वाले वाहन सूतापट्टी मुख्य बाजार होकर मस्जिद मोड़ से सरैयागंज टावर मेन रोड में निकलेंगे।

● मस्जिद चौक से किसी भी वाहन को सूतापट्टी और बैंक रोड में प्रवेश नहीं मिलेगा।

● अखाड़ाघाट पुल की तरफ से सरैयागंज टावर जाने वाले वाहन तेजपाल चौक से सिकन्दरपुर स्टेडियम, रानी सती मंदिर, करबला होते कंपनीबाग आएंगे।

● थाना चौक से वाहन कल्याणी चौक नहीं जाएगा। थाना चौक से तिलक मैदान, जवाहरलाल रोड होकर कल्याणी जाना होगा।

● अघोरिया बाजार से आमगोला फ्लाईओवर होकर हरिसभा चौक से बाएं कल्याणी जाना होगा। वाहन हरिसभा चौक सीधे आगे नहीं जाएगा।

● गोला दुर्गा स्थान के पंकज मार्केट जानेवाले वाहन पंकज मार्केट के सामने दक्षिण तरफ आदर्श विद्या मंदिर होकर जवाहरलाल रोड में निकलेगा। पंकज मार्केट से टावर की ओर वाहन नहीं जायेंगे, पर टावर से पंकज मार्केट की ओर जा सकते है।

● मूर्ति विर्सजन के दिन जीरोमाइल की तरफ से अखाड़ाघाट पुल की ओर वाहनों के प्रवेश पर रोक। तेजपाल चौक की ओर से भी वाहन अखाड़ाघाट पुल नहीं जाएंगे।

● सरकारी बस (बिहार राज्य पथ परिवहन निगम) गोबरसही चौक से माड़ीपुर पुल होते हुए सरकारी बस स्टैंड इमलीचट्टी आएगी व उसी रास्ते से जाएगी।

मूर्ति विसर्जन के दिन वाहनों की व्यवस्था

मूर्ति विसर्जन के दिन विशेष प्रबंध किए गए हैं। जीरोमाइल और अखाड़ाघाट पुल की ओर जाने वाले वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। इसी प्रकार, सरकारी बसें गोबरसही चौक होते हुए माड़ीपुर पुल से इमलीचट्टी तक आएंगी और लौटेंगी।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD