बिहार की चार विधानसभा सीटों—तरारी, रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज—पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। मतदान 13 नवंबर 2024 को होगा, जबकि मतगणना और परिणाम 23 नवंबर को जारी किए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को नई दिल्ली में उपचुनाव का कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

ये चारों सीटें इस वर्ष हुए लोकसभा चुनाव में जीतकर सांसद बने विधायकों के इस्तीफे के चलते खाली हुई हैं। एनडीए, महागठबंधन और प्रशांत किशोर की नई पार्टी जन सुराज भी इन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। आगामी विधानसभा चुनाव 2025 से पहले ये उपचुनाव एनडीए और महागठबंधन दोनों के नेताओं की प्रतिष्ठा के लिए महत्वपूर्ण हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार, इन चारों सीटों पर एक साथ वोटिंग 13 नवंबर को होगी। उपचुनाव की अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर होगी, इसके बाद 28 अक्टूबर को नामांकन की स्क्रूटनी की जाएगी। सभी प्रत्याशी 30 अक्टूबर तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे।

गया जिले की बेलागंज और इमामगंज, कैमूर जिले की रामगढ़, और भोजपुर जिले की तरारी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इनमें से तीन सीटों पर महागठबंधन का कब्जा था, जबकि एक पर एनडीए का।

इमामगंज सीट केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी के इस्तीफे से, बेलागंज से आरजेडी के सुरेंद्र यादव, रामगढ़ से सुधाकर सिंह, और तरारी से सीपीआई माले के सुदामा प्रसाद ने इस्तीफा देकर सांसद बने थे।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD