ख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के पुलिस विभाग में रिक्त 78,000 पदों को अगले छह महीनों में भरने की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया है। यह घोषणा उन्होंने सोमवार को सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र के बापू सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान की, जहां उन्होंने 1239 नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे। इनमें 442 महिलाएं भी शामिल थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में पुलिसबल की संख्या 1.10 लाख है, और 21,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा, 20,000 और पदों पर भर्ती के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने राज्य के पुलिस महानिदेशक से रिक्त पदों को जल्द भरने का आग्रह किया, ताकि बिहार में पुलिसबल की कुल संख्या 2.29 लाख तक पहुंच सके।

नीतीश कुमार ने महिलाओं के लिए पुलिसबल में 35 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की चर्चा करते हुए बताया कि 2005 में सरकार बनने के बाद पुलिसबल की संख्या में बढ़ोतरी की दिशा में कई अहम कदम उठाए गए। उस समय पुलिसबल में कुल 42,000 कर्मी थे, लेकिन अब महिलाओं की संख्या करीब 30,000 तक पहुंच चुकी है।

मुख्यमंत्री ने सभी नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि वे अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी और लगन से निभाएंगे।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD