श्रावणी मेले की प्रत्येक साेमवारी काे बाबा गरीबनाथ का अलग-अलग तरह से महाशृंगार किया जाएगा। पहली साेमवारी 22 जुलाई काे रंग-बिरंगे पुष्पाें से भव्य महाशृंगार होगा। वहीं, दूसरी साेमवारी काे चावल से, तीसरी साेमवारी काे विभिन्न प्रकार के फल से एवं चाैथे व अंतिम साेमवारी काे पान के पत्ते से बाबा का महाशृंगार किया जाएगा। मनभावन पुष्पाें व फलाें से किया गया महाशृंगार श्रद्धालुअाें के लिए अाकर्षण का केन्द्र हाेगा। इसके लिए मंदिर की अाेर से िवशेष ताैर पर कलाकाराें काे तैयार किया जाएगा। मंदिर के प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक ने बताया कि सावन की प्रत्येक साेमवार की रात्रि बाबा का विभिन्न तरह से महाशृंगार किया जाता है।

जंक्शन पर श्रद्धालुअाें की संभावित भीड़ नियंत्रण के लिए जवान तैनात : साेमवारी काे लेकर जंक्शन पर श्रद्धालुअाें की उमड़ने वाली संभावित भीड़ के नियंत्रण के लिए अारपीएफ व जीअारपी के जवानाें की अतिरिक्त प्रतिनियुक्ति की गई है। रेल एसपी व अारपीएफ कमांडेंट ने जवानाें काे विधि-व्यवस्था संधारण के लिए प्रतिनियुक्त किया है। साेमवारी पर बाबा गरीबनाथ पर जलाभिषेक करने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु ट्रेन से घर जाते हैं। वहीं देवघर में बाबा वैद्यनाथ पर जलाभिषेक के लिए भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु सुल्तानगंज जाते हैं।

श्रावणी मेले के दाैरान सफाई में लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी

मुजफ्फरपुर|पहली साेमवारी काे लेकर शुक्रवार काे नगर निगम कार्यालय में अपर नगर अायुक्त विशाल अानंद ने सफाई काे लेकर समीक्षा बैठक की। जिसमें सफाई प्रभारी, अंचल निरीक्षक व वार्ड जमादार थे। बताया कि रविवार की सुबह 6 बजे से साेमवार सुबह तक लगातार तीन पालियाें मेें निगम कर्मियाें की सेक्टर के अाधार पर ड्यूटी लगाई गई है। सभी कर्मियाें काे समय से मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। माॅनिटरिंग के लिए सभी उप नगर अायुक्त व सिटी मैनेजर काे जिम्मेदारी दी गई है। ड्यूटी से गायब रहने या काम में लापरवाही पर कार्रवाई होगी।

जलबोझी के लिए कांवरियाें का जत्था पहलेजा रवाना

सावन की पहली साेमवारी काे बाबा गरीबनाथ का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुअाें का जत्था शुक्रवार काे पहलेजा रवाना हुआ। वहां जलबोझी करने के बाद सोमवार को पैदल यात्रा करते बाबा गरीबनाथ मंदिर पहुंचेंगे। रवानगी से पूर्व कांवरियों ने बाबा गरीबनाथ की पूजा-पाठ की। इस दौरान बाेलबम के नारे से वातावरण गुंजायमान होता रहा।

कल 8 फीट ऊंचेे शिवलिंग के साथ निकलेगी शाेभायात्रा

महाकाल सेवा दल रविवार काे गाजे-बाजे, हाथी अाैर घाेड़ाें के साथ भगवान शिव की शोभायात्रा निकालेगा। इसमें महाकालेश्वर के तर्ज पर बना 8 फीट का शिवलिंग अाकर्षण का केंद्र हाेगा। सेवा दल के मुख्य संरक्षक गरीबनाथ मंदिर के पुजारी पं. अभिषेक पाठक ने शुक्रवार काे संवाददाताओं से कहा कि शोभायात्रा सुबह 8 बजे सिकंदरपुर सीढ़ी घाट से महाआरती के बाद चलेगी। दल के संरक्षक प्रभात कुमार ने कहा कि शोभायात्रा के मुख्य अतिथि सांसद अजय निषाद रहेंगे। मौके पर दल के अध्यक्ष नथुनी महतो, सचिव राेहित कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष अाकाश चाैधरी, उपाध्यक्ष प्रकाश कुमार, मिथिलेश कुमार, किशन कुमार थे।

वंदे मातरम सेवा मंच लगाएगा कांवरिया सेवा शिविर

वंदे मातरम सेवा मंच रामदयालु नगर में कांवरिया सेवा शिविर लगाएगा। मंच के अध्यक्ष राजीव सत्यम ने बताया, शिविर में कांवरियाें की सुविधा के लिए गर्म पानी, चाय, बिस्किट के अलावा मेडिकल टीम रहेगी। वहीं श्रद्धालुअाें के मनाेरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति हाेगी। माैके पर मंच के प्रधान महासचिव अर्जुन गुप्ता, संरक्षक साकेत सिंह, मीडिया प्रभारी संजय रजक, सचिव अरुण मेहता, निखिल गुप्ता, सुनील चाैहान, अभिनय सिंह, अभिषेक कर्ण एवं संजीव कुमार थे।

रविवार-सोमवार को शहर के पूर्वी इलाके में रविवार काे लाेगाें काे झेलनी हाेगी परेशानी

शहर के पूर्वी इलाके में कांवरियाें की भीड़-भाड़ की वजह से अघाेरिया बाजार चाैक से लेकर गरीबस्थान मंदिर तक राेड के इस पार से उस पार जाने में परेशानी हाेगी। हालांकि जिला प्रशासन की अाेर से ट्रैफिक कंट्राेल के लिए कई स्थानाें पर ड्राॅप गेट बनाया जा रहा है। शाम से साेमवार की सुबह तक पूरी तरह से पूर्वी इलाके में राेड के इस पार से उस पर जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

प्रशासनिक अधिकारी का कहना है कि काेई दूसरा वैकल्पिक मार्ग कांवरियाें के लिए नहीं है। एेसी स्थिति में कांवरिए अघाेरिया बाजार चाैक से अाेरिएंट क्लब, प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विवि अामगाेला पुल हाेते हुए जाएंगे। हरिसभा चाैक से जिला स्कूल की अाेर कांवरिया मार्ग करने से पानी टंकी चाैक व हाथी चाैक पर भी ट्रैफिक राेक दिया जाएगा। पहले हाथी चाैक, पानी टंकी चाैक पर ट्रैफिक नहीं राेका जाता था। रविवार काे पूरी तरह से ट्रैफिक राेकने की स्थिति में मिस्काॅट हाेते हुए पांडेय गली से माेतीझील तक जा सकते हैं। शहर के पूर्वी इलाके के लाेग बनारस बैंक, अग्निशमन कार्यालय, मारवाड़ी हाई स्कूल हाेते हुए बांध से अखाड़ाघाट तक जा सकते हैं। इधर, जिला स्कूल मैदान में बैरिकेडिंग का निरीक्षण करने शुक्रवार काे जिला प्रशासन के कई अधिकारी पहुंचे अाैर बैरिकेडिंग की बारीकियाें की जांच कर ठेकेदार काे अावश्यक निर्देश दिए। इस दाैरान अपर समाहर्ता राजेश कुमार एवं एसडीअाे पूर्वी कुंदन कुमार ने बैरिकेडिंग काे नजदीक से देखा फिर अाैर ज्यादा मजबूत बनाने की बात कही। उन्हाेंने बनाए जा रहे पंडाल व अस्थायी शाैचालय का भी निरीक्षण किया। इसके बाद हाथी चाैक हाेते हुए छाेटी कल्याणी, हरिसभा चाैक व अामगाेला समेत

सावन में डाकघर में अाया गंगाेत्री का जल, गेट पर स्टाॅल लगाकर बेचा जा रहा

सावन में बाबा गरीबनाथ पर श्रद्धालुअाें काे गंगाेत्री का जल चढ़ाने का माैका मिलेगा। प्रधान डाकघर में कई माह बाद गंगाजल अाया है। प्रधान डाकघर के मुख्य द्वार के समक्ष स्टाॅल लगाकर बेचा जा रहा है। दाे दिन पहले 1 हजार बाेतल गंगाेत्री का गंगाजल अाया। स्टाॅल लगाने के बाद एक दिन में ही 200 बाेतल बिक गई। गंगाजल के इंचार्ज प्रेरित कुमार ने कहा कि 250 मि.ली. की बाेतल अाई है। इसकी कीमत 30 रुपए है। सावन में काफी मांग हाेने के कारण 50 हजार बाेतल अाैर गंगाजल की मांग मुख्यालय से की गई है। सरकार ने श्रद्धालुअाें काे घर बैठे गंगाेत्री अाैर हरिद्वार का जल उपलब्ध कराने के लिए यह व्यवस्था दाे साल पहले शुरू की थी।

Input : Dainik Bhaskar

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.