बारिश के मौसम में कई तरह की बिमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन इसमें डेंगू सबसे ज्यादा खतरनाक है। डेंगू बुखार होने पर सिर दर्द, उल्टी और आंखों में दर्द जैसी शिकायत होने लगती है। जब यह बीमारी गंभीर स्थिति में पहुंच जाती है तब पेट दर्द, मसूड़ों या नाक से रक्तस्राव, मल या मूत्र में रक्त और थकान जैसे लक्षण दिखाई देने लगते है। इस परिस्थिति में डॉक्टर को जरूर चेक करवाना चाहिए। मगर इसके साथ घरेलू उपाय भी करने चाहिए।

पपीते खाने से कई तरह की दिक्कतों का समाधान हो जाता है। पपीते के पत्ते का जूस डेंगू बुखार को ठीक करने में सहायक होता है। आइए जानते हैं पपीते का पत्ता किस तरह फायदेमंद है…

पपीते का पत्ता काफी गुणकारी होता है। इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट पाये जाते हैं, जो कि इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करते हैं। डेंगू बुखार से परेशान व्यक्ति के अधिकांश मामले में प्लेटलेट्स डाउन हो जाती हैं ऐसी स्थिति में तो पपीते का पत्ता ब्लड प्लेटलेट्स काउंट में सुधार करने में बहुत मदद करता है।

पपीते के पत्ते को इस तरह करें इस्तेमाल –

पपीते के पत्ते को पीस कर उसका जूस निकालें। इसके बाद इसका दिन में 2-3 बार सेवन करें। यह एक बार में 2 चम्मच तक पीना चाहिए। इसके कड़वेपन को दूर करने के लिए इसमें शहद और फलों के जूस को मिलाया जा सकता है। यह डेंगू बुखार को दूर करने में मददगार साबित होगा।

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD