पूर्णिया. अमूमन शादी में बैंड बाजा, आतिशबाजी और मौजमस्ती होती है, लेकिन एक ऐसी भी शादी हुई जहां लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी गई. इस अनोखी शादी में एक ओर जहां कार्ड छपवाकर उस पर यातायात सुरक्षा नियमों के स्लोगन लिखे गए, वहीं ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ जैसे सामाजिक संदेश भी छपवाए गए. यह शादी तब और खास हो गई जब दूल्हे को हेलमेट देकर ट्रैफिक रूल का पालन करने की अपील की गई. यह अनोखी शादी हुई पूर्णिया के बडहरा थाना के भतसारा गांव में.

पेशे से शिक्षक गौतम कुमार ने अपनी भांजी द्रौपदी और खुद अपनी शादी में यातायात सुरक्षा को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का अनोखा प्रयास किया है. गौतम ने भांजी की शादी में दूल्हा और कुछ बारातियों को उपहार में हेलमेट देकर उनसे बाइक चलाते वक्त हेलमेट का प्रयोग करने की अपील की.

कार्ड में भी ट्रैफिक नियम और हेलमेट पहनने को लेकर कई तरह के नारे छपवाए गए हैं. इसके अलावा गौतम ने अपनी शादी के कार्ड में भी हेलमेट पहनने और ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के स्लोगन छपवाए. गौतम ने कार्ड में यातायात सुरक्षा के जो स्लोगन छपवाए उसके कुछ अंश इस तरह हैं.

दुर्घटना पर लगेगा ताला जब पहनोगे सुरक्षा का माला’
सफर में कितनी कम हो दूरी, हेलमेट पहनना है जरूरी. दुर्घटना पर लगेगा ताला जब पहनोगे सुरक्षा का माला. इस तरह के कई स्लोगन शादी कार्ड पर छपवाकर लोगों को यातायात सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया है.

गौतम बताते हैं कि अक्सर देखते हैं कि लोग यातायात सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करते हैं. इस कारण वे दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं. इसलिए उन्‍होंने मन में ठाना था कि अपनी शादी में वह इस तरह का प्रयास करेंगे, ताकि लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर सके.

जिला परिवहन पदाधिकारी विकास कुमार ने भी गौतम की इस अनोखी पहल की सराहना की है. उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियम का पालन कराने के लिए वे लोग भी अक्सर जागरूकता अभियान चलाते हैं, लेकिन हर व्यक्ति की जिम्मेवारी है कि वे यातायात सुरक्षा नियम का पालन करे. खासकर बाइक चलाते समय हमेशा हेलमेट का प्रयोग करें ताकि दुर्घटना होने पर जिन्दगी बच सके.

आमलोगों के हित में है कानून
कोई भी कानून आम आदमी के हित के लिए ही बनाई जाती है. खासकर गाड़ी ड्राइव करते वक्त अगर हम यातायात नियमों का पालन नहीं करेंगे तो इसका खामियाजा भी हमें और हमारे परिवार को ही भुगतना पडता है. ऐसे में शिक्षक गौतम ने शादी समारोह में यातायात सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने का अनोखा प्रयास किया है. न्यूज 18 भी आपसे अपील करता है कि यातायात नियमों का हमेशा पालन करें.

Input : News18

[youtube https://www.youtube.com/watch?v=Tp-ptGIk8qw]

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD