नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona virus) दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बन चुका है. दुनिया के 195 देशों में 145 देशों में कोरोना वायरस पहुंच चुका है और केवल 40 छोटे देश-द्वीप इससे बचे हैं. दुनिया की 7.5 अरब जनसंख्या में से 6 अरब से ज्यादा जनसंख्या तक पहुंचा है. मौजूदा समय में कोरोना वायरस 525 गुना तेजी से बढ़ रहा है. भारत में अभी 84 मामले हैं जिसमें से 2 की मौत हो चुकी है.  इसी बीच, भारत ने कोरोना वायरस की पहचान की है. चीन, जापान, यूएस, थाईलैंड के बाद यह उपलब्धि पाने वाला पांचवा देश बना है.

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वाइरालजी (NIV) पुणे  ने वायरस आइसोलेट किया. पॉजिटिव मरीजों के सैंपल से वायरस आइसोलेट किया. भारत में आइसोलेट किया गया वायरस वुहान में मिले वायरस से 99.98 % मिलता है. इससे टेस्टिंग किट डेवलप करने और दवा की खोज में मदद मिलेगी. आसान भाषा में वायरस को पकड़कर पहचान लिया गया है. दवा बनाने की दिशा में यह पहला कदम है. हालांकि, दवा बनाने में कम से कम एक साल लग सकता है. इसमें कम से कम 10 मिलियन डॉलर का खर्च आ सकता है. भारत के अलावा केवल 4 देश वायरस की पहचान कर पाए हैं. इसमें चीन, जापान, यूएस, थाईलैंड शामिल हैं.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

केंद्र सरकार कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले शख्स के परिवार को 4 लाख रुपये सहायता राशि के रूप में देगी. कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य आपदा रेसपॉन्स फंड का इस्तेमाल कर सकेंगे. कोरोना से बचाव को लेकर वैसे तो सरकार लगातार और हर दिन नए फैसले और ऐहतियातन कदम उठा रही है लेकिन कोरोना से बचाव को लेकर केंद्र सरकार के बड़े फैसले क्या हैं:

– सभी विदेशियों के लिए भारत के वीज़ा रद्द

– विदेश से आ रहे लोगों की एयरपोर्ट, बंदरगाहों पर स्क्रीनिंग

– कोरोना संक्रमित, संदिग्धों के लिए आईसोलेशन कैंप बने

– देश भर में 30 हज़ार से अधिक संदिग्ध निगरानी में मौजूद

–  कोरोना संक्रमण की जांच के देश भर में 107 लैब तैयार

– राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना जागरूकता अभियान जारी

– कोरोना संक्रमित देशों में फंसे भारतीयों को मदद

– ईरान में कोरोना की जांच के लिए लैब तैयार की गई

– दैनिक स्तर पर राज्यों और मंत्रालयों से अपेडट

– सेना में अगले एक महीने तक नई भर्ती पर रोक

Input : Zee News

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.