पिछले साल वर्ल्‍ड कप के बाद एमएस धोनी (MS Dhoni) वेस्‍टइंडीज दौरे पर न जाकर आर्मी के साथ ट्रेनिंग करने के लिए कश्‍मीर चले गए थे.

एमएस धोनी पिछले साल हुए वर्ल्‍ड कप के बाद से ही क्रिकेट से दूर हैं. वर्ल्‍ड कप के बाद जहां टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज दौरे पर गई थी, वहीं एमएस धोनी कश्‍मीर में आर्मी ट्रेनिंग करने चले गए थे और उन्होंने आर्मी के साथ कुछ समय भी बिताया था.

2011 में एमएस धोनी को टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल का मानद रैंक दिया गया था और उन्‍होंने एक बार कहा कि वह सक्रिय तौर पर भारतीय सेना से जुड़ना चाहते हैं. हालांकि यह सब क्रिकेट के बाद. एक बार क्रिकेट करियर खत्म होता है तो वह सेना से जुड़ना चाहेंगे.

यही वजह है कि वर्ल्‍ड कप के बाद अपने संन्‍यास की खबरों के बीच लेफ्टिनेंट कर्नल धोनी 15 दिन के लिए कश्मीर में सेना के साथ ट्रेनिंग करने के लिए चले गए थे. धोनी ने विक्टर फोर्स के साथ ट्रेनिंग की, जो कश्मीर में आतंक प्रभावित इलाकों में काम करती है.

उस ट्रेनिंग की कुछ तस्‍वीरों को अब उनके करीबी दोस्‍त मिहिर दिवाकर और अरुण पांडे ने जन्‍मदिन पर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है. हाथ में राइफल लिए धोनी की ये तस्‍वीरें तेजी से वायरल होने लगी है. फैंस को उनके जन्‍मदिन पर इससे खूबसूरत तस्‍वीर कोई और नहीं मिल सकती.

धोनी ने पिछले साल 31 जुलाई से 14 अगस्त तक ट्रेनिंग की थी और फिर इसके बाद स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लद्दाख में तिरंगा भी फहराया था. इससे पहले धोनी 106 पैरा बटालियन में लेफ्टिंनेंट कर्नल रहते हए क्वालीफाइड पैराट्रूपर बने थे. यूं तो यह मानद रैंक थी लेकिन धोनी ने आम सैन्य अधिकारी की तरह आगरा में ट्रेनिंग बेस में पांच पैराशूट जंप किए थे, जो जरूरी होते हैं.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD