आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने खेल के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया. इसके साथ ही 37 वर्ष के डिविलियर्स का आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से नाता भी टूट गया. डिविलियर्स ने 2011 में आरसीबी के साथ खेलना शुरू किया और 11 सत्र खेले हैं. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम के लिये उन्होंने 156 मैच खेलकर 4491 रन बनाये. कोहली के बाद वह आरसीबी के लिये सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘आरसीबी के लिये मैने लंबे समय तक खेला. 11 वर्ष यूं ही बीत गए और अब टीम को छोड़ना खट्टा मीठा अनुभव लग रहा है. इस फैसले तक पहुंचने में लंबा समय लगा लेकिन मैने अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिये काफी सोच समझकर यह फैसला लिया. मैं आरसीबी प्रबंधन, अपने दोस्त विराट कोहली, साथी खिलाड़ियों, कोचों, सहयोगी स्टाफ, प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहता हूं. आरसीबी हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी और हम हमेशा इस टीम की हौसलाअफजाई करते रहेंगे.’’

एबी डिविलियर्स ने आगे कहा, ”मैं जीवन भर के लिए आरसीबियन बनने जा रहा हूं. आरसीबी के सेट-अप में हर एक व्यक्ति मेरे लिए परिवार बन गया है. लोग आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन आरसीबी में एक-दूसरे के लिए जो भावना और प्यार है, वह हमेशा बना रहेगा. मैं अब आधा भारतीय हो गया हूं और मुझे इस पर गर्व है.”

37 साल के एबी डिविलियर्स आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं. एबी ने 184 आईपीएल मैचों में 39.70 की औसत से 5162 रन बनाए जिसमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल रहे. आईपीएल 2021 के पहले चरण में उन्होंने 6 पारियों में 51.75 की औसत से 207 रन बनाए थे. हालांकि यूएई में खेले गए दूसरे चरण में एबी कोई प्रभाव नहीं छोड़ सके.

आरसीबी ने भी डिविलियर्स के संन्यास के बाद ट्वीट किया, ”एक युग का अंत! आपके जैसा कोई नहीं है, एबी… हम आपको आरसीबी में बहुत मिस करेंगे. आपने टीम, प्रशंसकों और सामान्य रूप से क्रिकेट प्रेमियों को जो कुछ दिया है, उसके लिए शुक्रिया एबी… रिटायरमेंट मुबारक हो, लीजेंड!”

डिविलियर्स के रिटायरमेंट पर भावुक हुए कोहली, ट्वीट कर लिखा- I Love You…

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से डिविलियर्स पहले ही दूर चल रहे थे, लेकिन अब आईपीएल में भी उनका कमाल नहीं दिखेगा. एबी डिविलियर्स के संन्यास पर RCB के पूर्व कप्तान विराट कोहली का भी ट्वीट आया है, कोहली ने अपने साथी डिविलियर्स को भावुक विदाई दी है.

विराट कोहली ने ट्वीट कर लिखा कि हमारे वक्त के सबसे बेहतरीन प्लेयर और सबसे प्रेरणादायी इंसान एबी डिविलियर्स ने जो भी किया है और RCB को जो दिया है. हमारा संबंध खेल से भी आगे है और हमेशा रहेगा.

विराट कोहली बोले कि ये दिल दुखाने वाला फैसला है, लेकिन मुझे मालूम है कि आपने खुद और अपने परिवार को देखते हुए ये फैसला लिया होगा. I Love You. विराट कोहली के इस ट्वीट पर खुद एबी डिविलियर्स ने भी जवाब दिया और लिखा कि I Love you too brother.

बता दें कि विराट कोहली और एबी डिविलियर्स का साथ आरसीबी के साथ लंबे वक्त से रहा है. आईपीएल में दिल्ली की टीम छोड़ने के बाद एबी डिविलियर्स ने आरसीबी का साथ अपनाया था और तभी से दोनों खिलाड़ी साथ रहे. विराट कोहली, एबी डिविलियर्स की जोड़ी आरसीबी की पहचान बनी, दोनों ही खिलाड़ी भाई की तरह साथ रहे.

हालांकि, एबी डिविलियर्स ने अपने संदेश में कहा है कि वह आगे भी आरसीबी के साथ ही रहेंगे और फैंस के लिए हमेशा मौजूद रहेंगे. एबी डिविलियर्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ा नाम तो थे ही लेकिन आईपीएल की वजह से वह भारत में भी वह काफी बड़े सितारे बन गए थे.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *