ओटीटी जायंट अमेजन ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया राइट्स के लिए रविवार को शुरू होने वाली बोली से हटने का फैसला किया. इस कारण अब बीसीसीआई की ओर से आयोजित बोली में वायकॉम18 को टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार हासिल करने के लिए मजबूत दावेदारों में से एक माना जा रहा है. डिजिटल अधिकारों के लिए सबसे बड़ी बोली लगाने के लिए बेजोस की अमेजन के सबसे आगे होने की उम्मीद थी, लेकिन उसने कारण बताए बिना इस दौड़ से खुद को हटा लिया.
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘हां, अमेजन दौड़ से बाहर हो गया है. उन्होंने आज तकनीकी बोली प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लिया. जहां तक गूगल (यूट्यूब) का संबंध है, तो उन्होंने बोली दस्तावेज लिए थे, लेकिन इन्हें जमा नहीं किया है. अभी तक 10 कंपनियां (टीवी और स्ट्रीमिंग) दौड़ में हैं.’ इस बार मीडिया अधिकारों के लिए 4 विशेष पैकेज हैं, जिसमें प्रत्येक सत्र के 74 मैचों के लिए 2 दिन तक ई-नीलामी की जाएगी, जो 2023 से 2027 तक 5 वर्ष के समय के लिए होगी. जिसमें अंतिम 2 वर्षों में मैचों की संख्या को बढ़ाकर 94 करने का भी प्रावधान है.
4 तरह के हैं पैकेज
पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप एक्सक्लूसिव टीवी (प्रसारण) अधिकार हैं, जबकि पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल अधिकार शामिल हैं. पैकेज सी प्रत्येक सीजन में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल अधिकारों के लिए है, जबकि पैकेज डी (सभी मैचों) विदेशी बाजार के लिए टीवी और डिजिटल के लिये संयुक्त अधिकार का होगा. अधिकारी ने कहा कि इसे स्पष्ट कर देते हैं कि वायकॉम18 जेवी (ज्यांइट वेंचर), मौजूदा अधिकारधारी वाल्ट डिज्नी (स्टार), जी और सोनी पैकेज के लिए 4 दावेदार हैं, जिनकी टीवी और डिजिटल बाजार पर मजबूत पकड़ है.
कुछ अन्य दावेदार, मुख्यत: डिजिटल अधिकारों के लिए टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया, ड्रीम11, फैनकोड हैं, जबकि स्काई स्पोर्ट्स (ब्रिटेन) और सुपरस्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका) विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकारों की कोशिश में जुटे होंगे. पिछली बार स्टार इंडिया ने टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार 16,347.50 करोड़ रुपए की संयुक्त बोली में हासिल किए थे, लेकिन इस बार कुल आधार मूल्य 32,000 करोड़ रुपए से अधिक का होगा. सभी बोली लगाने वाली कंपनियों को इस बार प्रत्येक पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगानी होंगी.
Source : News18