प्रत्यक्ष देवता की अनूठी अराधना का पर्व है छठ व्रत, जानें अनूठी परंपरा के बारे में कुछ खास बातें
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

प्रत्यक्ष देवता की अनूठी अराधना का पर्व है छठ व्रत, जानें अनूठी परंपरा के बारे में कुछ खास बातें

Dr. Shekhar Shankar Mishra

Published

on

सम्पूर्ण जगत के प्रत्यक्ष और जाग्रत देवता भगवान् भास्कर की अभ्यर्थना–उपासना का चतुर्दिवसीय अनुष्ठान, हमारी कृषि संस्कृति का महत्त्वपूर्ण लोकपर्व ‘छठ’ केवल सनातन धर्मी श्रद्धालुओं का पारंपरिक पर्व ही नहीं, बल्कि यह अकेला ऐसा पर्व है, जिसने लोक और शास्त्र की विभाजक सीमाओं का अतिक्रमण करते हुए समाज में साम्प्रदायिकता की प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष दीवार को भी तोड़ा है, इसका मुख्य कारण प्रकृति और पर्यावरण से इसकी गहरी सम्बद्धता है. सम्पूर्ण ऋतुचक्र सूर्य की गति से ही नियंत्रित होता है, इस कारण समस्त प्राणिजगत के साथ सूर्य का प्राकृतिक तथा पर्यावरणिक सम्बन्ध है. सभी प्राणियों में सूर्य अंश रूप में विद्यमान हैं. ज्योतिष-शास्त्र कहता है कि सूर्य से ही व्यक्ति में तेज, बल, पराक्रम, मेधा और ऊर्जा का संचार होता है. सूर्य के निर्बल या वक्री होने की स्थिति में ये गुण क्षीण हो जाते हैं और उनकी विधिवत अभ्यर्थना- उपासना से इन गुणों को सबलता प्राप्त होती है. स्पष्ट है कि सूर्य हमारी सनातनधर्मी परंपरा में एक प्रत्यक्ष देवता के रूप सदा से पूज्य रहे हैं साथ ही कृषि और पर्यावरण से जुड़े सूर्य के प्रत्यक्ष सम्बन्ध लोक-जीवन से उन्हें जोड़े रखने में भी सहायक हुए हैं. नयी फसल के नवान्न और खाद्य-पौधों के साथ सम्पूर्ण प्रकृति और पर्यावरण के नियंता की अभ्यर्थना, वह भी अस्ताचलगामी स्वरूप को पहला अर्घ्य इसलिए कि हम पूरी नियम-निष्ठा से रात भर उनकी प्रतीक्षा करते हुए कल के भोर में उनका स्वागत कर सकें.

Image result for chhath puja hd"

मनुष्य समेत सभी प्राणियों में अपनी कोटि-कोटि किरणों से ऊर्जा का संचार करनेवाले, सम्पूर्ण प्रकृति की गति और लय के नियामक भगवान भास्कर के असीमित दाय के प्रति आस्था और कृतज्ञता प्रकट करने के उद्देश्य से समायोजित यह चार दिवसीय पवित्र अनुष्ठान एक साथ सामान्य जन और बुद्धिजीवी दोनों के लिए अपार आस्था का केंद्र है. अपने लौकिक स्वरूप में छठ तिथि मातृका की उपासना है तो शास्त्रीय स्वरूप में प्रकृति और पर्यावरण के सूत्रधार सूर्य के दाय के कृतज्ञ- स्मरण का अनुष्ठान भी. भारतीय संस्कृति में विभिन्न ऋतुओं में अलग-अलग पर्व-त्योहार के आयोजन होते हैं, सबके पौराणिक धार्मिक आधार भी हैं मगर छठ का स्वरूप भिन्न है, इसमें पौरोहित्य परम्परा का अतिक्रमण कर धार्मिक अनुष्ठान को सर्वजन सुलभ बनाने का एक सुनियोजित उपक्रम दिखाई देता है.

परम्परा विभंजन का यह अप्रत्यक्ष दर्शन भी इसे अन्य पर्वों की तुलना में महत्वपूर्ण बनाता है छठ पर्व के लौकिक, शास्त्रीय, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक महत्व- निरूपण के क्रम में अनेक बिंदु उजागर हो सकते हैं किन्तु इस पूरे पर्व पर केवल प्रकृति और सूर्य की केन्द्रीयता में विचार करें तो भी इस पर्व के लगातार बढ़ते प्रसार और बदलते समय में भी इसके अक्षुण्ण महत्त्व का पता चल सकता है. यह अकेला पर्व है, जिससे समाज का हरेक वर्ग ही नहीं बल्कि परंपरा को सिरे से नकारनेवाली नयी पीढ़ी भी संवेदनात्मक जुड़ाव महसूस करती है. अपने माता-पिता और दूरदराज बसनेवाले अन्य सदस्यों से वर्ष भर में कम-से-कम एक बार मिलने का एक अच्छा अवसर है यह पर्व. कुछ लोग इसे संतान की कामना से जुड़ा पर्व मानते हैं मगर उस मामले में भी एकदम अनूठा है, इस अवसर पर गाये जाने वाले लोकगीतों में बेटों का महत्त्व है तो ‘रूनकी-झुनकी बेटी’ का भी. मूलतः सूर्योपासना के इस अनुष्ठान से छठी मइया का क्या सम्बन्ध है? यह जिज्ञासा स्वाभाविक है. इस व्रत का एक नाम प्रतिहार षष्ठी भी है. यह अनुष्ठान षष्ठी तिथि को पड़ता है. इसी ‘षष्ठी’ शब्द का लोकभाषा रूपांतर ‘छठी’ है, इस चार दिवसीय अत्यन्त पवित्र और कठिन अनुष्ठान में शुचिता की संरक्षिका और अभिभाविका के रूप में तिथिमातृका छठीमइया हमें सचेत और आश्वस्त करने के उपस्थित रहती हैं.

– डॉ. शेखर शंकर मिश्र

 

BIHAR

बढ़ते अ’पराध पर तिलमिलाए DGP, कहा- 1 हफ्ते के अंदर नालायक पुलिस वालों को नाप दूंगा

Santosh Chaudhary

Published

on

हाजीपुर : बिहार में बढ़ते अ/पराध से सूबे के डीजीपी ह/लकाना हैं.  डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने मैराथन मीटिंग कर पुलिस अधिकारियों को कड़ी चे/तावनी दी है. डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को मीटिंग में तेज ह/ड़काया.

नालायक पुलिस वालों पर जल्द होगी कार्रवाई

हाजीपुर मे डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने 3 घंटे की मैराथन मीटिंग में साफ तौर पर कहा कि महकमे में कुछ नालायक पुलिस वाले हैं. इसके साथ ही डीजीपी ने कहा कि कुछ नालायक पुलिस वालों की वजह से अपराध नियंत्रण करने में कठिनाई आ रही है. गुप्तेश्वर पांडेय ने चेतावनी देते हुए कहा कि 1 हफ्ते का अंदर ऐसे पुलिस वालों को पहचान कर कार्रवाई की जाएगी.

बिहार में बढ़ते अपराध को लेकर डीजीपी ने पुलिस वालों की जमकर क्लास लगाते हुए कहा कि पुलिस वालों का वर्क परफॉर्मेंस जांच किया जा रहा है, इसमें जो भी दोषी पाए जाएंगे उनका नपना तय है.

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय की इस मैराथन मीटिंग में पुलिस मुख्यालय के कई बड़े अधिकारी भी शामिल थे.

Input : News4Nation

Continue Reading

BIHAR

हाजीपुर में पुलिस-अ’पराधियों के बीच ए’नका’उंटर, बाल-बाल बचे थाना प्रभारी, एक अ’पराधी ढे’र

Santosh Chaudhary

Published

on

BREAKING NEWS MUZAFFARPUR

इस वक्त की बड़ी ख़बर वैशाली जिले के हाजीपुर से आ रही है जहां पुलिस-अ/पराधियों के बीच मु/ठभेड़ हुई है. लालगंज के तीनपुलवा चौक पर पुलिस और ब/दमाशों के बीच ए/नका/उंटर हुई है.

BREAKING NEWS MUZAFFARPUR

 

अपराधियों ने पुलिस की वैन पर फायरिंग की है. जिसमें लालगंज थाना प्रभारी सुनील कुमार बाल-बाल बचे हैं. पुलिस की जबावी कार्रवाई में एक अपराधी ढेर हो गया है.

बताया जा रहा है कि बदमाशों ने पुलिस की वैन पर ताबड़तोड़ फायरिंग करनी शुरू कर दी, जिसके बाद पुलिस ने जवाबी फायरिंग की. पुलिस की फायरिंग में बैजू महतो नाम का बदमाश ढेर हो गया है. वहीं पुलिस ने एक अपराधी को गिरफ्तार कर लिया है जबकि एक बदमाश मौके से फरार हो गया.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

बिजली कंपनी देगी जबरदस्त झटका, फिर बढ़ेगा इलेक्ट्रिसिटी बिल

Santosh Chaudhary

Published

on

एक बार फिर से लोगों को इलेक्ट्रिसिटी बिल का झटका लगने वाला है. इस बार शहरी और ग्रामीण दोनों इलाके के लोगों को एक साथ झटका लगेगा. इसके लिए विद्युत कंपनियां पूरी तैयारी में जुट गई है.

इस बार विद्युत कंपनियां बिजली की दर में बढ़ोतरी नहीं करेगी. इस साल सिर्फ फिक्स चार्ज में वृद्धि का प्रस्ताव है. प्रति किलोवाट की दर से चार्ज में बढ़ोतरी की जाएगी. 14 फरवरी को विद्युत भवन टू बिल्डिंग स्थित बिहार विद्युत विनियामक आयोग की तरफ से इस पर जनसुनवाई होगी.

13 फरवरी को बिहार ग्रिड, ट्रांसमिशन कंपनी और एसएसडीसी पर जन सुनवाई करेगा. इसके बाद चार्ज में बढ़ोतरी का फैसला लेगा. बताया जा रहा है कि अभी शहरी क्षेत्र के घरेलू कंज्यूमर प्रतिकिलोवाट 40 रुपये देते हैं, जिन्हें बढ़ा कर 49 रुपये कर देने का प्रस्ताव है. वहीं ग्रामीण कंज्यूमर प्रतिकिलोवाट 20 रुपये देते हैं जिसे बढ़ा कर 24 रुपये कर देने का प्रस्ताव है. आयोग मार्च मध्य तर वृद्धि पर अपना फैसला सुना देगा, जिसके बाद सब तय हो जाएगा.

Input : First Bihar

Continue Reading
Advertisement
INDIA1 hour ago

CAA प्रदर्शन पर CM योगी के बि’गड़े बोल- महिलाएं धरने पर और पुरुष रजाई में

BIHAR1 hour ago

बढ़ते अ’पराध पर तिलमिलाए DGP, कहा- 1 हफ्ते के अंदर नालायक पुलिस वालों को नाप दूंगा

BREAKING NEWS MUZAFFARPUR
BIHAR3 hours ago

हाजीपुर में पुलिस-अ’पराधियों के बीच ए’नका’उंटर, बाल-बाल बचे थाना प्रभारी, एक अ’पराधी ढे’र

BIHAR3 hours ago

बिजली कंपनी देगी जबरदस्त झटका, फिर बढ़ेगा इलेक्ट्रिसिटी बिल

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर-हाजीपुर बाइपास का निर्माण मुआवजे के फेर में फंसा

BIHAR13 hours ago

पत्नी ने खाना नहीं बनाया तो गुस्‍से में लाल हुआ पति, सि’र में गो’ली मार उडा दिया भे’जा

BIHAR13 hours ago

पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, नियोजित पंचायत शिक्षकों को मिलेगा EPF का लाभ

BIHAR13 hours ago

अ’भी-अ’भी: सीवान में गो’ली मा’रकर डॉक्टर की ह’त्या

BIHAR15 hours ago

दुखद : पटना की डॉ. बेटी बरेली में जिं’दा ज’ली

INDIA15 hours ago

पहली बार देश का संविधान छापने वाली दोनों मशीनें कबाड़ के भाव बिकीं

INDIA5 days ago

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

MUZAFFARPUR7 days ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गो’ली मा’रकर ह’त्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पु’लिस से मांगी थी सु’र’क्षा

BIHAR3 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA2 weeks ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA3 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR3 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

INDIA5 days ago

बड़ी खबर : 1 जून से शुरू होगी ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’, देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन

INDIA4 days ago

उस गांव की कहानी, जहां ज्यादातर औरतों की कोख नहीं

BIHAR2 weeks ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

Trending

0Shares