Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

ये कहानियां नहीं, जीवनियां हैं, चलते-फिरते आदमियों केे शब्द चित्र….

Santosh Chaudhary

Published

on

‘पूस की भोर। खलिहान में धान के बोझों का अंबार। खेत-खलिहान हर तरफ कुहासा, जिसे छेद कर आने में सूरज की बाल-किरणों को कष्ट हो रहा था। काफी ठंड थी; धीरे धीरे बहती ठंडी हवा सनककर कलेजे को हिला जाती।’ इन पंक्तियों के लेखक को कलम का जादूगर कहते हैं। बेनीपुरी की भाषा सहज, सधी और छोटे-छोटे वाक्यों से मिलकर बुनी जाने वाली है। यूं ही उन्हें कलम का जादूगर नहीं कहा जाता है। जिंदगी के विविध रंगों को रेखांकित करतीं बेनीपुरी की सशक्त लेखनी से निकली रोचक, मार्मिक व संवेदनशील रेखाचित्र है माटी की मूरतें। प्रस्तुत है कुछ अंश…

जब कभी आप गांव गए होंगे, देखा होगा किसी बड़ या पीपल के पेड़ के नीचे, चबूतरे पर कुछ मूरतें रखी हैं माटी की मूरतें! ये मूरतें न इनमें कोई खूबसूरती, न रंगीनी। किंतु इन कुरूप, बदशक्ल मूरतों में भी एक चीज है, शायद उस ओर हमारा ध्यान नहीं गया, वह है जिंदगी! ये माटी की बनी हैं, माटी पर धरी हैं; इसीलिए जिंदगी के नजदीक, जिंदगी से सराबोर हैं। ये देखती हैं, सुनती हैं, खुश होती हैं; शाप देती हैं, आशीर्वाद देती हैं। खुश हुईं संतान मिली, अच्छी फसल मिली, मुकदमे में जीत मिली। नाराजगी से बीमार पड़ गए, महामारी फैली, फसल पर ओले गिरे, घर में आग लग गई। ये मूरतें जिंदगी के नजदीक ही नहीं, जिंदगी में समाई हुई हैं। इसलिए जिंदगी के हर पुजारी का सिर इनके नजदीक आप-ही-आप झुक जाता है। ये कहानियां नहीं, जीवनियां हैं! ये चलते-फिरते आदमियों के शब्दचित्र हैं।

Input : Dainik Bhaskar

रामवृक्ष बेनीपुरी के नाती महंथ राजीव रंजन बताते हैं कि इनकी पुण्यतिथि पर केवल घोषणाएं होती हैं। समाधि स्थल का सपना साकार नहीं हुआ,। आदमकद प्रतिमा भी नहीं बनी।

MUZAFFARPUR

पल-पल बढ़ रही एईएस पीडि़त परिवारों की चिंता, गर्मी आते शुरू हो जाता प्रकोप

Santosh Chaudhary

Published

on

अगले माह गर्मी की धमक दिखने लगेगी। इस बार क्या होगा? मन में चिंता सता रही। चिकित्सकों ने गत वर्ष सलाह दी थी कि बच्चों को धूप में नहीं भेजें। दौरे पर आए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की थी कि सबको आवास की सुविधा दी जाएगी, मगर अब तक नहीं मिली। ऐसे में अबकी बार भी झोपड़ी में ही गर्मी कटेगी। यह कहते हुए कांटी दरियापुर के नुनु महतो फफक पड़े। उनके चार वर्षीय पुत्र की मौत गत वर्ष एईएस से हो गई थी। ये पांच बेटियों को लेकर चिंतित हैं। यहीं के विनोद महतो व मिथिलेश देवी की पीड़ा भी कुछ ऐसी ही है।

पिछले साल हो गई थी 167 की मौत

एसकेएमसीएच में गत साल इलाज के लिए 610 बच्चों को भर्ती कराया गया था। इसमें से 167 ने दम तोड़ दिया था, जबकि 443 स्वस्थ होकर घर लौटे थे। इससे मुख्यमंत्री मर्माहत हुए थे और आनन-फानन मेंं एसकेएमसीएच पहुंचे थे। उन्होंने इसे रोकने के लिए एईएस प्रभावित प्रखंडों में पीडि़तों को राशन कार्ड व आवास सुविधा देने की घोषणा की थी। सरकार के आदेश पर प्रशासन ने राशन कार्ड तो मुहैया करा दिया, लेकिन आवास योजना का लाभ अब तक नहीं मिल सका। जिले में एईएस से पांच प्रखंड ज्यादा प्रभावित हैं। इनमें मोतीपुर, मुशहरी, कांटी, मीनापुर और बोचहां शामिल हैं।

4565 योग्य परिवारों को शीघ्र दें आवास

एईएस से अत्यधिक प्रभावित पांच प्रखंडों में आवास एप के माध्यम से 4565 लाभुकों को शीघ्र सीएम आवास योजना देने का निर्देश दिया गया है। इसमें बोचहां में 236, कांटी में 1464, मीनापुर में 243, मोतीपुर में 2612 और मुशहरी में 10 परिवार हैं।

28 हजार को मिलना है पीएम आवास

एईएस प्रभावित प्रखंडों में पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तकरीबन अन्य सभी योग्य लाभुकों के आवेदन स्वीकृत कर लिए गए हैं। मुख्यालय को इसकी रिपोर्ट भी भेजी गई है। इसमें कहा गया है कि एईएस प्रभावित मीनापुर, कांटी, मोतीपुर, बोचहां व मुशहरी प्रखंडों से 28 हजार 267 लोगों के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इसमें बोचहां में 7704, मीनापुर में 10661, मोतीपुर में 4998, मुशहरी में 3027 और कांटी में 1877 योग्य लाभुक शामिल हैं।

25864 को मिला राशन कार्ड

एईएस प्रभावित पांच प्रखंडों में सभी योग्य लाभुकों को राशन कार्ड प्रशासन ने जारी कर दिया है। इसमें मुशहरी में 14218, मीनापुर में 5231, कांटी में 3728, मोतीपुर में 1940 और बोचहां में 747 लोगों को राशन कार्ड दिए गए हैं।

इस बारे में उप विकास आयुक्त उज्जवल कुमार सिंह ने बताया कि ‘एईएस प्रभावित प्रखंडों के योग्य परिवारों को आवास योजना का लाभ देने की कवायद अंतिम प्रक्रिया में है। सहायता राशि शीघ्र स्वीकृत करने के लिए सभी बीडीओ को निर्देश दिया गया है।

वहीं एसकेएमसीएच अधीक्षक सुनील कुमार शाही ने कहा कि एईएस प्रभावित बच्चों के इलाज के लिए अलग से वार्ड बन रहा है। निर्माण अंतिम चरण में है। इसमें एक सौ बच्चों के इलाज की व्यवस्था होगी। अप्रैल में वार्ड तैयार होकर मिल जाएगा।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में BCA के स्टूडेंट का म”र्डर, छानबीन में जुटी पुलिस

Md Sameer Hussain

Published

on

MUZAFFARPUR : बिहार में बढ़ते अपराध का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है मुजफ्फरपुर से जहां अपराधियों ने BCA के स्टूडेंट का म”र्डर कर दिया है. इस हत्या से इलाके में सनसनी फ़ैल गई है. पुलिस हत्या की गुत्थी सुलझाने में जुटी हुई है.

वारदात मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी थाना इलाके की है. जहां बंगरा पुल के पास अपराधियों ने देर शाम एक बड़ी वारदात को अंजाम दिया है. अपराधियों ने बीसीए के एक छात्र का मर्डर कर दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक किसी धारदार हथियार स्टूडेंट की गला काटकर उसकी हत्या की गई है. मौत की खबर मिलते ही छात्र के घर में मातम छा गया है. परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है.

वारदात की सूचना मिलते ही फौरन मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है. पुलिस के मुताबिक छात्र की डेड बॉडी को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. उसे पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल में भेजा गया है.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

निवर्तमान डीएम ने एसडीएम पश्चिमी को बेहतर कार्य के लिए किया सम्मानित

Vikash Kumar

Published

on

मुजफफरपुर जिले के निवर्तमान जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने अनुमंडलाधिकारी पक्षीमी डॉ. अनिल दास को बेहतर कार्यं के लिए प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया. प्रशंसा पत्र में दिए तत्कालीन जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक पिछले सावन माह में कलश यात्रा के दौरान दो समुदाय के बीच उत्पन्न हुई विवाद को बेहतर ढंग से समाप्त करने में डॉ अनिल कुमार दास द्वारा सराहनीय भूमिका निभाएं थे. एसडीएम के पहल पर दो समुदाय के बीच आपसी सामंजस्य मजबूत बना था. बताते चलें कि एसडीएम डॉ अनिल कुमार दास अपने बेहतर कार्य को लेकर पश्चिमी इलाके में अक्सर चर्चा में रहते हैं. वहीं दूसरी तरफ मोतीपुर प्रखंड के दर्जनों जनप्रतिनिधियों ने एसडीएम डॉ दास को व्हाट्सएप मैसेज भेज कर शुभकामनाएं दी है.

Continue Reading
Advertisement
BIHAR2 hours ago

BPSSC Bihar Police SI Mains Exam: पांच अप्रैल से मिलेगा एडमिट कार्ड, 26 अप्रैल को मुख्य परीक्षा

BIHAR4 hours ago

फिर भड़क गए नेता जी, पुलिस वाले को कह दिया ‘ऐसे कोई ठेलता है क्या?’

WORLD5 hours ago

रोता-बिलखता नौ साल का बच्चा क्यों म’रना चाहता है, वायरल वीडियो में देखें उसका दर्द

BIHAR5 hours ago

बिहार में मौसम ने फिर ली करवट, पटना सहित कई जिलों में हो रही बारिश

INDIA6 hours ago

शांत माहौल में, बिना किसी कड़वाहट के संपन्न कराएं राम मंदिर का निर्माण- पीएम मोदी

BIHAR6 hours ago

पटना जू में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा, 1024 एमबीपीस की होगी स्पीड

INDIA6 hours ago

सिर्फ 10 मिनट में बिल्कुल मुफ्त में बनवाएं अपना PAN कार्ड, ये हैं पूरा प्रोसेस

BIHAR6 hours ago

लाभार्थियों से ही पूछा जाएगा, नल का जल मिल रहा या नहीं

MUZAFFARPUR7 hours ago

पल-पल बढ़ रही एईएस पीडि़त परिवारों की चिंता, गर्मी आते शुरू हो जाता प्रकोप

INDIA8 hours ago

मोदी सरकार का अहम फैसला, अब भारतीय शिक्षकों के लिए भी खुलेगा विदेश जाने का रास्ता

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में ल’ड़की की रे’प के बाद ह’त्या, नं’गी ला’श को प’टरी पर फें’का

BIHAR1 week ago

बिना नेट और गेट पास भी अब इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक कॉलेजों में बन सकेंगे शिक्षक

Uncategorized1 week ago

IAS अफसर ने वैलेंटाइन डे को बनाया यादगार, ऑफिस में ही बिहार की IPS से कर ली शादी

BIHAR2 weeks ago

राम मंदिर निर्माण के लिए दस करोड़ का दान, पहली किश्त के तौर पर दिए 2 करोड़

TRENDING3 weeks ago

‘मिर्जापुर 2′ की गोलू ने शेयर किया फर्स्‍ट लुक, कहा- भौकाल के लिए तैयार’

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर : पुलिस लाइन में जवान ने खुद को AK-47 से मा’री गो’ली, मौके पर मौ’त

MANTRA1 week ago

चाणक्य नीति : इन 4 लोगों को कभी न रखें अपने साथ

BIHAR3 weeks ago

इंटर परीक्षा शुरू होते ही Physics का प्रश्न पत्र वायरल, मचा हड़कंप

BREAKING NEWS MUZAFFARPUR
BIHAR2 weeks ago

पटना में बम ब्ला’स्ट से फै’ली स’नसनी, 5 की हा’लत गं’भीर

INDIA3 weeks ago

NPS और PF समेत इन स्कीम्स पर मिलता रहेगा टैक्स छूट का फायदा, यहां देखें पूरी लिस्ट

Trending

0Shares