दिल्ली में कटा 'भगवान राम' का 1.41 लाख का चालान, कोर्ट में जाकर भरा
Connect with us
leaderboard image

OMG

दिल्ली में कटा ‘भगवान राम’ का 1.41 लाख का चालान, कोर्ट में जाकर भरा

Muzaffarpur Now

Published

on

देशभर में मोटर वाहन संशोधन अधिनियम, 2019 लागू होने के बाद से ट्रैफिक नियमों की अनदेखी लोगों को काफी भारी पड़ रही है। ताजा मामला राजधानी दिल्ली का है जहां ‘भगवान राम’ का 1 लाख 41 हजार 700 रुपये चालान काटे जाने का मामला सामने आया है।

जानकारी के अनुसार, राजस्थान से सामान लेकर दिल्ली पहुंचे 18 टायर के ट्रक का 1.41 लाख रुपये से ज्यादा का चालान किया गया। पांच सितंबर को हुए चालान को सोमवार सुबह ट्रक मालिक ने रोहिणी कोर्ट में पेश होकर भर दिया।

बीकानेर के रहने वाले भगवान राम ट्रांसपोर्टर हैं। पांच सितंबर को उनका एक ट्रक सामान लेकर दिल्ली आया था। रोहिणी सर्कल में अधिकारियों ने जांच के बाद पाया कि ट्रक चला रहे ट्राइवर के पास न तो डीएल था और ना ही ट्रक के परमिट से संबंधित दस्तावेज सही थे। ट्रक में भरा सामान भी ओवरलोड था।

परिवहन अधिकारियों ने ड्राइवर का चालान कर दिया। सभी तरह के चालान मिलाकर 1 लाख 41 हजार 700 रुपये का चालान किया गया। ट्रक मालिक ने सोमवार सुबह रोहिणी कोर्ट में ट्रक का चालान भर दिया। अधिकारियों के मुताबिक, वाहनों की संख्या बढ़ने का बड़ा कारण नया वाहन अधिनियम है। पीयूसी सर्टीफिकेट न होने से अब 10 हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान है।

जबकि पहले यह पहली बार में एक हजार होता था। दूसरी बार भी पकड़े जाने पर दो हजार का चालान होता था। चालान राशि बढ़ाने का असर यह हुआ कि पहले दिल्ली में औसत रोजाना 10-12 हजार के बीच वाहन प्रदूषण जांच कराते थे। अब बीते एक सितंबर से यह आंकड़ा औसतन 45 हजार के ऊपर पहुंच गया है।

Input : Live Hindustan

OMG

देश की इस स्टेशन पर लगी हवा से पानी बनाने की मशीन, 5 रुपये में खरीदें एक लीटर पानी

Muzaffarpur Now

Published

on

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक नई सर्विस शुरू की है. इसके तहत रेलवे ने तेलंगाना राज्य के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर (Secunderabad Railway station) पहली बार हवा से पानी (Water from Air) बनाने वाली मशीन लगाई है. रेलवे इस पानी के लिए 5 रुपये प्रति लीटर वसूल रहा है. आपको बता दें कि रेलवे ने पानी बचाने की मुहिम के तहत ये कदम उठाया है.

भारतीय रेलवे द्वारा पहली बार रिमिनरलाइजर के साथ मेघदूत ऑटमोसफेरिक वाटर जेनरेटर (Meghdoot Atmospheric Water Generator) लगाया गया है. हवा से पानी निकालने की मेघदूत नाम की तकनीक को मैत्री एक्वाटेक ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित की गई है.

हर मौसम में मिलेगा पानी-हवा से पानी निकालने की नई टेक्नोलॉजी पूरी तरह से भारत में विकसित की गई है. मेघदूत नाम की टेक्नोलॉजी को मैत्री एक्वाटेक (Maithri Aquatech) ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित किया है. यह मशीन हर मौसम में काम करती है. इससे पानी की बर्बादी भी नहीं होती है.

कैसे काम करती हैं ये टेक्नोलॉजी- सबसे पहले हवा मशीन से गुजरती है. यह उसमें मौजूद डस्ट पार्टिकल प्रदूषक तत्वों को सोख लेती है.

(I) फिर मशीन से छनकर निकलने वाली हवा कूलिंग चैंबर में जाती है, जहां इसे ठंडा किया जाता है. यही कंडेस्ड एयर पानी की बूंद में बदलती हैं. फिर बूंद-बूंद जमा होती हैं.

(II) जमा हुआ पानी भी फिल्टर होता है. इससे पानी में मौजूद दूसरे प्रदूषक तत्व हट जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता है.

(III) इस पानी को भी अल्ट्रा वॉयलेट किरणों वाले सिस्टम से गुजारा जाता है. इसके बाद पानी पीने योग्य बनता है.5 रुपये में खरीदें एक लीटर पानी- जल शक्ति मंत्रालय की ओर से इस तकनीक को सेहत के अनुकूल और सुरक्षित घोषित करने के बाद दक्षिण मध्य रेलवे ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर कियोस्क लगाया है.

मेघदूत वाटर मशीन से यात्री सिर्फ 5 रुपये में एक लीटर पानी रिफिल कर सकते हैं. हालांकि बोतल के साथ पानी की कीमत 8 रुपये है. इसका ऑटोमैटिक वॉटर जनरेटर रोजाना 1000 लीटर पानी बनाता है.

Input : News18

Continue Reading

OMG

पति ने खुद की पढ़ाई रोककर पत्नी को पढ़ाया, नौकरी लगते ही पत्नी ने दूसरी शादी कर ली

Muzaffarpur Now

Published

on

साथ में काम करते युवक-युवती के दिल मिले। इसके बाद दोनों ने प्रेम विवाह किया। पति ने स्वयं की पढ़ाई को रोककर पत्नी को उच्च शिक्षा दिलाई। जब पत्नी की नौकरी लग गई तो उसने पति को छोड़कर दूसरे उच्च शिक्षित युवक से विवाह रचा लिया। अब पहला पति दर-दर की ठोकरें खाता फिर रहा है। उसकी समस्या का समाधान परिवार परामर्श केंद्र में भी नहीं हो सका। पत्नी ने अपने पहले पति को न केवल ठुकराया, बल्कि उस पर भरण भोषण का दावा भी ठोक दिया। कुछ ऐसा ही मामला परिवार परामर्श केंद्र में आया है।

 

केंद्र के केस रिपोर्टर शरीफ शाह के शहरी क्षेत्र के एक युवक ने आवेदन दिया है कि उसने कुछ साल पहले साथ काम करने वाली एक युवती से प्रेम-विवाह किया था। शादी के बाद उसने अपनी पढ़ाई रोककर पत्नी को उच्च शिक्षा दिलाई। जिससे पत्नी को नौकरी मिल गई। फिर पत्नी छोटी-मोटी बातों पर विवाद करने लगी। हाल ही में उसने मुझे तलाक दिए बिना दूसरे उच्च शिक्षित युवक से शादी कर ली। युवक ने काउंसलर से आग्रह किया कि उसे पत्नी से तलाक दिलाया जाए।

Input : New Duniya

Continue Reading

OMG

अजीब वाक्‍या प्रेम के मजबूत डोरे, फोटो संग होंगे फेरे

Muzaffarpur Now

Published

on

नगर के एक मोहल्ले की विधवा मृत युवक के फोटो के साथ शादी कर रही है। इसके लिए उसने बकायदा कार्ड छपवाए हैं। इस अजब गजब शादी को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं। शादी के कार्ड में तिथि आठ नवंबर और विवाह स्थल बड़े महादेव मंदिर दर्शाया गया है। बता दें नगर के एक मोहल्ला की इस महिला के तीन बच्चे हैं। उसके पति की पिछले वर्ष मौत हो गई थी।

विधवा महिला की आंखें अपने ही मोहल्ला टेड़ानीम के युवक से लड़ गईं। दोनों के बीच गहरे प्रेम-संबंध हो गए, मगर दो माह पूर्व प्रेमी भी एक हादसे का शिकार हो गया। युवक की मौत के बाद महिला अब प्रेमी के फोटो के साथ शादी रचाने की तैयारी में जुट गई है। शादी के लिए छपवाए गए कार्ड में प्रीतिभोज से लेकर बरात स्वागत, मंगल फेरे के बाद विदाई का समय व तिथि भी दर्शाई गई है। महिला द्वारा फोटो से विवाह करने को लेकर नगर के लोग अचंभित हैं।

जेएन मेडिकल कॉलेज में डिपार्टमेंट ऑफ साइक्लोजिस्ट के प्रो. शाह आलम ने बताया कि महिला एक साइक्लोजिकल डिसआर्डर से पीडि़त है। इसे इरोटोमेनिया कहते हैं, जिसकी पहचान 1920-21 में फ्रांस में हुई और यह कॉमन नहीं है। इसमें महिला सैक्स पार्टनर से मिले सुख को भूल नहीं पाती, वह उसके ख्यालों में हावी हो जाता है। उसे लगता है कि पार्टनर उसे स्वर्ग से मैसेज भेज रहा है, उससे बात भी करती है।

बार-बार एक ही ख्याल आता है। निश्चित तौर पर पहले पति से उसे यौन सुख नहीं मिला होगा। अब वह फोटो से शादी करेगी, उसे पास में रखकर सोएगी भी। यह बीमारी काउंसिलिंग व दवाओं से ठीक हो सकती है। अन्यथा सीजोफ्रीनिया, अल्जाइमर्स आदि गंभीर मानसिक रोग में बदल जाएगी।

Input : Dainik jagran

Continue Reading
Advertisement
BIHAR3 hours ago

मानव श्रृंखला के खिलाफ जनहित याचिका खारिज, कोर्ट ने कहा- इसमें शामिल होना अनिवार्य नहीं है

RELIGION3 hours ago

गौतम बुद्ध ने शिष्यों के सामने एक रस्सी में तीन गांठ लगा दीं और पूछा कि इन गांठों को कैसे खोल सकते हैं?

RELIGION4 hours ago

साईं बाबा के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं शिरडी तो पहले यहां पढ़ लें पूरी जानकारी

INDIA4 hours ago

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 के उम्मीदवारों के लिए बुरी खबर, वैकेंसी हो सकती है कम

BIHAR12 hours ago

15 हेलीकाप्टर से होगी मानव श्रृंखला की फोटो व वीडियोग्राफी

INDIA12 hours ago

दीपिका पादुकोण की जेएनयू विजिट पर कंगना रनौत का जवाब, ‘मैं टुकड़े टुकड़े गैंग का सपोर्ट नहीं करती’

RELIGION15 hours ago

कालभैरव अष्टमी अाज, नारद पुराण के अनुसार काल भैरव पूजा से दूर होती हैं तकलीफ

BIHAR15 hours ago

देश में पहला: पटना एयरपोर्ट पर खुला एयर एंबुलेंस काउंटर, जब चाहें बुक कराएं

SPORTS15 hours ago

संन्यास की अटकलों की बीच धोनी ने नेट्स में किया जमकर अभ्यास

BIHAR15 hours ago

पटना : महावीर मंदिर का अब होगा LIVE दर्शन, राज्यपाल फागू चौहान करेंगे शुरूआत

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA6 days ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA1 week ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

MUZAFFARPUR4 weeks ago

ठंड को लेकर मुजफ्फरपुर डीएम ने जिले के सभी स्कूल के लिए जारी किया आदेश

BIHAR1 week ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR1 week ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर में दम्पति की ह’त्या मामला, साहेबगंज थाना इलाके से पकड़ा गया ह’त्यारा

BIHAR3 weeks ago

दरभंगा, मधुबनी, बेतिया के ऐसे नाम, जिन्होंने इस साल बड़ी उपलब्धि अपने नाम की

Trending

0Shares