बिहार के 3.75 लाख शिक्षकों के लिए काम की खबर, 18-20 फीसद वेतन बढ़ाने जा रही सरकार
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

बिहार के 3.75 लाख शिक्षकों के लिए काम की खबर, 18-20 फीसद वेतन बढ़ाने जा रही सरकार

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार के करीब 3.75 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए यह अच्छी खबर है। विधानसभा चुनाव से पहले ऐसे शिक्षकों के वेतन में 18 से 20 फीसद बढ़ोतरी की संभावना है। इस मसले पर शिक्षा विभाग ने वित्त विभाग से विमर्श किया है। हालांकि, वेतन वृद्धि पर अंतिम फैसला कैबिनेट को लेना है, लेकिन शिक्षा विभाग ने वेतन वृद्धि को लेकर अपने स्तर से तैयारी आरंभ कर दी है।

शिक्षा विभाग के एक उच्चपदस्थ अधिकारी ने बताया कि वेतन वृद्धि का लाभ अगले वित्तीय वर्ष से शिक्षकों को मिलेगा। अब नवनियुक्त शिक्षक को 17500 रुपये से ज्यादा ही वेतन मिलेगा। जबकि, प्लस-टू स्कूल के शिक्षक का वेतन 39-40 हजार रुपये तक हो जाएगा।
नियोजन के दो वर्ष तक किसी भी शिक्षक को वेतन वृद्धि का लाभ नहीं देने का प्रावधान है, लेकिन इसमें भी संशोधन संभव है। दो वर्षों के बाद शिक्षकों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि समान काम समान वेतन मामले में सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार की ओर से नियोजित शिक्षकों को अधिकतम 20 फीस वेतन वृद्धि का लाभ देने की बात कही गई थी। यह भी कहा गया था कि वेतन बढ़ाने के पहले नियोजित शिक्षकों की एक परीक्षा ली जाएगी, जिसमें पास करने वालों को ही वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार की ओर से कोर्ट में कहा गया था कि अगले पांच साल में किसी भी स्तर के नियोजित शिक्षकों का न्यूनतम वेतन 40 हजार रूपये से कम नहीं होगा।

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

कटरा में दु’ष्क’र्म पी’ड़िता काे नहीं मिली महिला थाने में मदद, बच्चा है फिर भी मांगा जा रहा है गवाह

Santosh Chaudhary

Published

on

थाना के एक गांव में रे’प की शि’कार बिन ब्या’ही मां के मा’मले की जांच करने राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा बुधवार काे टीम के साथ उसके घर पहुंची। करीब एक घंटे तक बंद कमरे में पी’ड़िता समेत उसके परिजनों से बातचीत की और  उनका बयान कलमबद्ध किया।

डीएम, एसएसपी के साथ पूरे स्थिति पर सर्किट हाउस में आयोग के अध्यक्ष ने विमर्श कर अवयस्क  निर्देश दिया। पीड़िता के घर पर चाैकीदार की तैनाती कर दी गई। महिला आयोग  की अध्यक्ष ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि रात में खाना देने गई पीड़िता के साथ माैलवी ने नशीली दवा पिला कर दुष्कर्म किया। मुंह खोलने पर पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी। करीब दो माह पूर्व पीड़िता ने नवजात को जन्म दिया। गांव पहुंचने के बाद गांव वालों ने पीड़िता के घर पर ईंट-पत्थर फेंके। हद तो तब हो गई जब महिला थाना के अधिकारियों ने पीड़िता के परिजनों को मामले की सुनवाई के लिए 4 गवाह लाने की बात कही। आयोग की अध्यक्ष ने बताया कि नवजात ही इसका मुख्य गवाह है। उन्होंने पीड़िता को सुरक्षा दिलाने के साथ ही न्याय दिलाने का भराेसा दिया। नवजात का डीएनए टेस्ट कराने की भी बात कही है।

गांव वालों के भय से एक महीने तक किराए के मकान में शहर में रहना पड़ा

पीड़िता ने महिला थाना में 3 जुलाई 2019 को आवेदन सौंप कर न्याय की गुहार लगाई थी। पुलिस को सौंपे आवेदन में पीड़िता ने बताया कि 16 जनवरी 2019 काे माैलवी मकबूल ने खाना देने के बहाने उसे बुलाया। फिर रात 9 बजे कमरे में बंधक बना उसके साथ दुष्कर्म किया। कुछ दिनों बाद गांव के ही मो. सोहैब ने घर में बिजली के तार को ठीक करने व शादी का झांसा देकर दुष्कर्म किया। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि गर्भवती होने पर एक तरफ जहां बिजली मिस्त्री ने शादी से इनकार कर दिया। वहीं माैलवी गांव से फरार हो गया। घटना के संबंध में पीड़िता के परिजन बताते हैं कि कोई गांव छाेड़ने की धमकी देता है ताे कोई देर रात घर पर पत्थर चलाता है। कोई बच्चे को खुले बाजार में बेच दिए जाने की धमकी देता है। उसकी नाबालिग पुत्री के बिन ब्याही मां बन जाने की बात सुन गांव के लोग इतने आक्रोशित थे कि मजबूरी बस उन्हें करीब एक माह तक किराए के मकान में शहर में रहना पड़ा था।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

BIHAR

महागठबंधन व वामदलों ने निकाला आ’क्रोश मार्च, तेजस्वी नहीं हुए शामिल

Himanshu Raj

Published

on

केंद्र व राज्य सरकार के खि’लाफ बुधवार को वामदलों और महागठबंधन ने आ’क्रोश मार्च निकाला। रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा की अगुआई में निकले मार्च में राजद नेता तेजस्वी यादव शामिल नहीं हुए।

आक्रोश मार्च गांधी मैदान से कलेक्ट्रेट तक निकाला गया। इसमें राजद की ओर से प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी मौजूद रहे। हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, वीआईपी के मुकेश सहनी समेत महागठबंधन के कई नेता मार्च में शामिल हुए। इस दौरान नेताओं ने केंद्र और राज्यसरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि हमने कानून व्यवस्था, बुनियादी नागरिक सुविधाएं, रोजगार, खेती आदि को मुद्दा बनाया है। ऐसे सभी मोर्चों पर देश और राज्य की स्थिति बड़ी खराब है।

Input: Danik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

अ’पराधियों पर कहर बनकर बरसे एसएसपी जयंतकांत

Abhay Raj

Published

on

मुज़फ्फरपुर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. एसएसपी जयंतकांत के नेतृत्व में विशेष पुलिस टीम ने अहियापुर व ब्रह्मपुरा थाना क्षेत्र में छा’पेमारी कर भाड़ी मात्रा में ह’थियार के साथ एक दर्जन अ’पराधियों को गि’रफ्तार किया है. गि’रफ्तार अ’पराधियों पर दर्जनों लू’ट छि’नतई व ह’त्या का मा’मला दर्ज है.

मुज़फ्फरपुर जिले में चार्ज लेते एसएसपी जयंत कांत एक्शन में दिख रहे है.पहले क्राइम मीटिंग में एसएसपी ने लूट व छिनतई की घटनाओं को लेकर सभी थानाध्यक्षों को सख्त हिदायत दिया था.क्राइम कट्रोल के लिए एसएसपी ने कहा था कि अगर आपके क्षेत्र में घटना हुई तो आप नपेंगे. विशेष पुलिस टीम ने पहली करवाई ब्रह्मपुरा थाना क्षेत्र के चांदनी चौक पर की है.पुलिस टीम को सूचना मिली थी कि कुछ अपराधी बड़ी लूट की घटना को अंजाम देने के लिए जुटे हैं. त्वरित करवाई करते हुए टीम ने चांदनी चौक से लूट की योजना बनाते अंतरजिला गिरोह के 6 अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के पूछ ताछ में अपराधियों ने बताया कि एक व्यक्ति 16.50 लाख रुपये लेकर आ रहा है.उस व्यक्ति से लूट की योजना थी कि पुलिस ने धर दबोचा.गिरफ्तार अपराधियों की पहचान सरैया थाना क्षेत्र के जैतपुर के राम बाबू सिंह , हेमंत कुमार ब्रह्मपुरा थाना के ब्रजमोहन कुमार , अमरजीत कुमार , विपिन कुमार , के रूप में हुई है.

वही दूसरी करवाई पुलिस ने अहियापुर थाना क्षेत्र के झपहा ओवरब्रिज के समीप की है.यहाँ अहियापुर थाना व एसटीएफ के टीम ने संयुक्त कारवाई करते हुए सात अंतर जिला हाईवे लुटेरा गिरोह के शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ अपराधी लूट की घटना को अंजाम देने जुटे हैं.जिसके बाद एसएसपी के निर्देश पर सिटी एसपी नीरज कुमार के नेतृत्व में विशेष टीम ने घेराबंदी कर सात शातिर अपराधी को गिरफ्तार किया है.इनके पास से पांच देसी कट्टा व सात जिंदा गोली बरामद की है.एसएसपी ने बताया कि जिले में लगातार टीम करवाई कर रही है.

Continue Reading
Advertisement
MUZAFFARPUR19 mins ago

कटरा में दु’ष्क’र्म पी’ड़िता काे नहीं मिली महिला थाने में मदद, बच्चा है फिर भी मांगा जा रहा है गवाह

INDIA9 hours ago

काम की बात : फास्टैग से कर सकेंगे पार्किंग और पेट्रोल-डीजल के बिल का भुगतान

BIHAR10 hours ago

महागठबंधन व वामदलों ने निकाला आ’क्रोश मार्च, तेजस्वी नहीं हुए शामिल

MUZAFFARPUR10 hours ago

अ’पराधियों पर कहर बनकर बरसे एसएसपी जयंतकांत

INDIA10 hours ago

अमित शाह बोले- शिवसेना के साथ नहीं किया विश्वासघात, संख्या हो तो बनाएं सरकार

BIHAR10 hours ago

केबीसी के इस सीजन में पहली बार बिहार के तीन लोग एक करोड़ रुपए जीते चुके हैं

TRENDING10 hours ago

अटूट आस्था : राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने पर 27 साल बाद 81 वर्षीय महिला ने तोड़ा व्रत

INDIA11 hours ago

JNU में छात्रों की जीत, सरकार ने कहा- नहीं बढ़ेगी कोई फीस, क्लास में वापस जाओ

BIHAR11 hours ago

भारतीय पीएचडी छात्र ने जीता ‘ब्रिक्स-युवा नवोन्मेषक पुरस्कार’, बिहार के रहने वाले हैं रवि प्रकाश

BIHAR11 hours ago

पटना मेट्रो में सफर का सपना जल्द होगा पूरा, मेट्रो प्रोजेक्ट पर अब काम जमीन पर हुआ शुरू

INDIA4 weeks ago

तेजस एक्सप्रेस की रेल होस्टेस को कैसे परेशान कर रहे लोग?

BIHAR3 weeks ago

27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी

BIHAR2 weeks ago

पंकज त्रिपाठी ने माता पिता के साथ मनाई प्री दिवाली, एक ही दिन में वापस शूटिंग पर लौटे

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के नदीम का भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में चयन, जश्न का माहौल

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के लाल शाहबाज नदीम का क्रिकेट देखेगा पूरा विश्‍व, भारतीय टीम में शामिल होने पर पिता ने कही बड़ी बात

BIHAR2 weeks ago

मदीना पर आस्‍था तो छठी मइया पर भी यकीन, 20 साल से व्रत कर रही ये मुस्लिम महिला

BIHAR2 weeks ago

प्रत्यक्ष देवता की अनूठी अराधना का पर्व है छठ व्रत, जानें अनूठी परंपरा के बारे में कुछ खास बातें

MUZAFFARPUR3 weeks ago

धौनी ने नदीम से मिलकर कहा, गेंदबाजी एक्शन ही तुम्हारी पहचान

BIHAR4 weeks ago

अगले 10 दिनों तक भगवानपुर – घोसवर रेल मार्ग रहेगी बाधित, जाने कौन कौन सी ट्रेनें रहेंगी रद्द

RELIGION4 weeks ago

कब से शुरू हुई छठ महापर्व मनाने की परंपरा, जानिए पौराणिक बातें

Trending

0Shares