Connect with us

BIHAR

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

Muzaffarpur Now

Published

on

एक इंसान तो चाहे क्या कुछ नहीं कर सकता है. आज हम ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने दम पर वो मुकाम हासिल किया है, जिसे पाने का सपना आज के युवा देख रहे हैं. ये कहानी है बिहार के IPS विकास वैभव की, जो इन दिनों अपने ब्लॉग को लेकर चर्चा में है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Image may contain: 1 person, cloud, sky, tree, outdoor and nature

IPS विकास वैभव को संवेदनशील छवि के साथ तेज तर्रार पुलिस पदाधिकारी के रूप में जाना जाता है. देश की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत पर उनके द्वारा लिखे जाने वाले ब्लॉग ‘Silent Pages : Travels in the Historical Land of India’ के कारण वह चर्चा में बने हुए हैं. इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2013 में की थी.

इस ब्लॉग में वह ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में वह विस्तार से लिखते हैं, जिसका फायदा खास रूप से उन छात्रों को हो रहा है जो इन विषयों पर रिसर्च कर रहे हैं. पटना विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र संजीव कुमार ने बताया, ऐतिहासिक स्थलों के बारे में लिखते समय अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए हम हमेशा ‘साइलेंट पेज’ का ही इस्तेमाल करते हैं.

Image may contain: 1 person, standing and outdoor

खुद का यूट्यूब चैनल

वैभव का खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है, जो आज उन उम्मीदवारों के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम कर रहा है जो सिविल सर्विसेज में अपना करियर बनाना चाहते हैं. उम्मीदवारों ने उन्हें “गुरु कॉप” यानी गुरुजी का नाम दिया है. बता दें, ‘ Vikas Vaibhav, IPS’ नाम के इस चैनल पर उनके 2 लाख के करीब सब्सक्राइबर्स हैं.

विकास वैभव ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानुपर (IIT) से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी. वह 2003 बैच के बिहार के आईपीएस ऑफिसर हैं. वर्तमान में वह पुलिस हेडक्वार्टर, बिहार की ATS यूनिट में डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (DIG) के पद पर कार्यरत हैं. वह हमेशा से ही एक सख्त पुलिस वाले के रूप में जाने जाते हैं. इससे पहले वह पटना के SSP के रह चुके हैं.

Image may contain: 1 person, beard, camera and outdoor

अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने माफिया डॉन, नेता अनंत सिंह समेत कई हाई प्रोफाइल गिरफ्तारियां की हैं. इसी के साथ उन्होंने मुश्किल से मुश्किल केस को सुलझाया है. बता दें, वह नेशनल इन्वेस्ट‍िगेशन एजेंसी (NIA) में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

IPS वैभव का पर्यावरण और ऐतिहासिक धरोहरों से शुरू से ही विशेष प्रेम रहा है. साथ ही वह फोटोग्राफी का भी शौक रखते हैं.

IPS वैभव ने कहा, “पुलिस का मतलब केवल बंदूक चलाना या लाठी-पकड़ करना नहीं है, बल्कि मानव हित और बुद्धिमत्ता की रक्षा करना और बढ़ावा देना भी है. उनका कहना है पुलिस का पद एक प्रकार से मानवीय मूल्यों पर आधारित है जिस पर लोग भरोसा करते हैं.

Image may contain: 1 person

IPS वैभव ने बताया, ‘मैं जहां भी तैनात रहा, मैंने कभी भी अपनी शैक्षणिक गतिविधियों को काम के बोझ तले मरने नहीं दिया. मैं हमेशा से सीखने के लिए इच्छुक रहा हूं, वहीं अक्सर आतंकवाद और विरासत पर आधारित लेक्चर को सुनने के लिए CNLU और अन्य शैक्षणिक संस्थानों का दौरा करता हूं.

साल 2007 में उनकी नियुक्ति बिहार के पश्चिम चंबल के बगहा में हुई थी. जहां कभी सबसे अधिक अपराध हुआ करते थे. उन्होंने वहां न केवल वन दस्यु डाकू (forest bandits, एक प्रकार के डाकू जो जंंगलों में घूमते रहते हैं) से क्षेत्र को मुक्त कराया, बल्कि सैकड़ों स्थानीय युवाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित भी किया था.

Image may contain: 1 person, beard, camera and outdoor

पुलिस, ब्लॉगर और एक मार्गदर्शक की भूमिका एक साथ निभाने वाले IPS वैभव ने बताया, उन्हें कई प्रकार के काम करने में खुशी मिलती है.

उन्होंने कहा, ‘मैं अपने प्रोफेशन से थोड़ा समय निकालकर युवाओं के साथ वक्त बिताना पसंद करता हूं. इसी के साथ जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को न्याय और समानता के साथ विकास समय की आवश्यकता है. इस पर निष्पक्ष रूप से कार्य करना चाहिए.’

Input : Aaj Tak

BIHAR

नहाय-खाय के साथ चार दिवसीय चैती छठ महापर्व आरंभ, खरना आज

Ravi Pratap

Published

on

जिले में शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ ही चार दिवसीय लोक आस्था के महापर्व चैती छठ का आरंभ हो गया। व्रतियों ने सुबह में ही स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लिया और इसके बाद चावल-दाल व कद्दू की सब्जी ग्रहण कर इस महापर्व की शुरूआत की। शनिवार यानि 17 अप्रैल को खरना होगा। इस दिन व्रती सुबह से शाम तक निर्जला उपवास रखेंगी। जबकि, संध्या में मिट्टी के चूल्हे पर गुड़ से बनी खीर तैयार कर भगवान को भोग लगाया जाएगा।

चांद का दर्शन कर व्रती पानी ग्रहण कर फिर से निर्जला व्रत शुरू कर देतीं हैं जो चौथे दिन उगते सूर्यदेव के दर्शन को अ‌र्घ्य अर्पित करने के बाद समाप्त होता है। बता दें कि इसबार कोरोना के कारण व्रतियों को सार्वजनिक स्थलों पर चैत्र छठ नहीं करने को कहा गया है। इस कारण व्रतियां अपने घरों में और छत पर इस पर्व को करेंगी।

छठ को लेकर बाजार में चढ़े फल सब्जियों के भाव :

चैती छठ के पहले दिन नहाय खाय में कद्दू की सब्जी का विशेष महत्व है। शुक्रवार की सुबह में बाजार में लोगों ने कद्दू की खरीदारी की। सामान्य दिनों में 20 से 30 रुपये में मिलने वाला कद्दू 50 से 70 रुपये तक बिका। कटही पुल सब्जी मंडी, घिरनी पोखर समेत अन्य बड़े आढ़त में भी इसकी कीमत में उछाल देखा गया। वहीं फलों की कीमत में भी 10 से 30 रुपये तक का इजाफा दर्ज किया गया है। बाजार में 120 से 250 रुपये प्रतिकिलो तक सेब की बिक्री हुई। केला 40 से 60 रुपये प्रति दर्जन और अन्य फलों की कीमत भी बढ़ी है।

Continue Reading

BIHAR

बिहार में कोरोना की भयावह स्थिति को लेकर उपजे हालात को लेकर राज्यपाल आज करेंगे सर्वदलीय बैठक

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर शनिवार को राज्यपाल फागू चौहान की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक होगी। सुबह 11 बजे से होने वाली इस बैठक में राज्यपाल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री द्वय तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव समेत सभी दलों के प्रतिनिधि आनलाइन जुड़ेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राजभवन सचिवालय से बैठक का संचालन होगा।

गौरतलब हो कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव को लेकर राज्य सरकार के सुझाव पर यह बैठक राज्यपाल फागू चौहान ने बुलायी है। इसको लेकर उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी राज्यपाल से पिछले दिनों मिले थे और सर्वदलीय बैठक बुलाने का आग्रह किया था। राज्यपाल सचिवालय से मिली जानकारी के मुताबिक राजभवन से राज्यपाल के साथ ही उनके सचिव राबर्ट एल चोंग्थू इस बैठक में जुड़ेंगे।

यहीं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और प्रधान स्वास्थ्य सचिव प्रत्यय अमृत मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री एक, अणे मार्ग से जुड़ेंगे। बैठक में कोविद-19 संक्रमण को लेकर विभिन्न दलों की ओर से मौजूदा स्थिति पर राज्य सरकार को सुझाव देने की तैयारी है। जिन दलों की बैठक में सहभागिता होगी उनमें जदयू, भाजपा, राजद, कांग्रेस, माकपा, भाकपा, भाकपा माले, हम, वीआईपी, एआईएमआईएम, लोजपा और बसपा शामिल हैं।

Input: Live Hindustan

Continue Reading

BIHAR

लापरवाही: बिहार में पुलिसिया रौब दिखाकर पान की गुमटी चलाता रहा कोरोना पॉजिटिव, संक्रमण चेन बनने का बढ़ा खतरा

Ravi Pratap

Published

on

एक ओर जहां कोरोना संक्रमण का कहर दिनों-दिन शहरी क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है, वहीं जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की मेहनत पर कुछ संक्रमित व्यक्ति पानी फेर रहे हैं. हालांकि इसके लिए बहुत हद तक संबंधित विभाग के अधिकारियों की लापरवाही भी है. ऐसे में कोरोना पर काबू कैसे पा सकेंगे? मामला भागलपुर के भीखनपुर के गुमटी नंबर दो के वार्ड संख्या 35 स्थित विषहरी स्थान के पास का है. यहां दो-तीन दिन पहले दो लोग पॉजीटिव हुए थे. इनमें एक लड़का और एक लड़की शामिल थे. गुरुवार को मां-बेटी की रिपॉर्ट पॉजीटिव आयी. ये सभी लोग एक ही परिवार के सदस्य हैं. इसके बावजूद उनके घर को सील नहीं किया गया है..

पॉजीटिव में एक होमगार्ड भी है. उसके घर के पास ही पान की एक गुमटी भी है. लोगों के अनुसार पुलिसिया रौब दिखाते हुए कोरोना पॉजेटिव होते हुए भी वह बिना सुरक्षा नियमों को अपनाये क्षेत्र में न केवल घूम रहा है, बल्कि पान की गुमटी भी चला रहा है. लोगों में भय है कि संक्रमित व्यक्ति ऐसा व्यवहार करेंगे तो कोरोना का संक्रमण बढ़ेगा या रुकेगा. लोगों ने इस मामले में तत्काल संज्ञान लेने की मांग प्रशासन से की है, ताकि संक्रमण के चेन को बढ़ने से रोका जा सके.

गौरतलब है कि 15 अप्रैल को कोरोना ने अब तक का सब रिकार्ड तोड़ दिया. महज एक दिन में भागलपुर में 601 लोग संक्रमण का शिकार हो गये हैं. पर अब भी बाजार में भीड़ नहीं घट रही, बसों और अन्य सार्वजनिक गाड़ियों में बिना मास्क के भीड़ है. अब भी अगर हम नहीं चेते, तो जिले में कोरोना तबाही मचा देगा. कोरोना जिले में पैर पसार रहा है.

Input: Prabhat Khabar

Continue Reading
BIHAR4 mins ago

नहाय-खाय के साथ चार दिवसीय चैती छठ महापर्व आरंभ, खरना आज

BIHAR14 mins ago

बिहार में कोरोना की भयावह स्थिति को लेकर उपजे हालात को लेकर राज्यपाल आज करेंगे सर्वदलीय बैठक

BIHAR29 mins ago

लापरवाही: बिहार में पुलिसिया रौब दिखाकर पान की गुमटी चलाता रहा कोरोना पॉजिटिव, संक्रमण चेन बनने का बढ़ा खतरा

BIHAR47 mins ago

बिहार में 3.82 फीसदी की औसत दर से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण, टॉप 4 जिलों में ही 56 फीसदी केस

BIHAR51 mins ago

बिहार में 16 मई तक सभी म्यूजिम, स्टेडियम और पुरातत्विक स्थल बंद, जिम, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी नहीं खुलेंगे

BIHAR59 mins ago

बिहार में लॉकडाउन लगना तय? सीएम नीतीश बोले- जो लोग दूसरे राज्यों से वापस आना चाहते हैं, वे जरूर आयें, 18 को बड़ा एलान!

MUZAFFARPUR1 hour ago

कोरोना के बीच चमकी का कहर शुरू, मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में एक बच्ची ने तोड़ा दम

MUZAFFARPUR1 hour ago

पताही हवाई अड्डे में फिर कोविड अस्पताल खोलने की मांग

DHARM2 hours ago

दुल्हन की तरह सजा मां वैष्णो का दरबार, जयकारों से गूंज रहा त्रिकुटा पर्वत

MUZAFFARPUR12 hours ago

कोरोना काल में पांच राज्यों में हो रहे चुनाव को रद्द करने की मांग को लेकर धरने पर बैठे कांग्रेस विधायक

BIHAR4 weeks ago

अलर्ट! बिहार में वैक्सीन लेने के बावजूद आंगनबाड़ी सेविका कोरोना पीड़ित, पटना एम्स में तोड़ा दम

VIRAL4 weeks ago

पबजी खेलते हुआ था प्यार, हिमाचल से वाराणसी पहुंची महिला, युवक निकला कक्षा 2 का छात्र

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर में नौ जगहों पर बनेगा माइक्रो कंटेनमेंट जोन, इसमें कहीं आपका इलाका तो नहीं

HEALTH7 days ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

INDIA3 weeks ago

ये 4 बैंक जल्द ही सरकारी से प्राइवेट हो सकते हैं! करोड़ों ग्राहकों पर क्या होगा असर?

BIHAR4 weeks ago

दरभंगा एयरपोर्ट पर जादूगर का साया, एक व‍िमान फ‍िर गायब

INDIA4 weeks ago

होली पर अपने घर जाने वाले यात्रियों को बड़ा झटका, रेलवे ने कैंसिल कर दी कई ट्रेनें

TRENDING3 weeks ago

मिट्टी का तेल सिर पर छिड़ककर बाल सीधे करने के प्रयास में लड़के की मौत

TRENDING3 weeks ago

‘प्रदूषण का पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर पड़ रहा बुरा असर’, दीया मिर्जा ने ऐसे किया रिएक्ट

BIHAR4 weeks ago

बिहार के स्कूल में कोरोना की दस्तक, छठी कक्षा का छात्र निकला पॉजिटिव

Trending