Connect with us

BIHAR

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

Muzaffarpur Now

Published

on

एक इंसान तो चाहे क्या कुछ नहीं कर सकता है. आज हम ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने दम पर वो मुकाम हासिल किया है, जिसे पाने का सपना आज के युवा देख रहे हैं. ये कहानी है बिहार के IPS विकास वैभव की, जो इन दिनों अपने ब्लॉग को लेकर चर्चा में है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Image may contain: 1 person, cloud, sky, tree, outdoor and nature

IPS विकास वैभव को संवेदनशील छवि के साथ तेज तर्रार पुलिस पदाधिकारी के रूप में जाना जाता है. देश की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत पर उनके द्वारा लिखे जाने वाले ब्लॉग ‘Silent Pages : Travels in the Historical Land of India’ के कारण वह चर्चा में बने हुए हैं. इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2013 में की थी.

इस ब्लॉग में वह ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में वह विस्तार से लिखते हैं, जिसका फायदा खास रूप से उन छात्रों को हो रहा है जो इन विषयों पर रिसर्च कर रहे हैं. पटना विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र संजीव कुमार ने बताया, ऐतिहासिक स्थलों के बारे में लिखते समय अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए हम हमेशा ‘साइलेंट पेज’ का ही इस्तेमाल करते हैं.

Image may contain: 1 person, standing and outdoor

खुद का यूट्यूब चैनल

वैभव का खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है, जो आज उन उम्मीदवारों के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम कर रहा है जो सिविल सर्विसेज में अपना करियर बनाना चाहते हैं. उम्मीदवारों ने उन्हें “गुरु कॉप” यानी गुरुजी का नाम दिया है. बता दें, ‘ Vikas Vaibhav, IPS’ नाम के इस चैनल पर उनके 2 लाख के करीब सब्सक्राइबर्स हैं.

विकास वैभव ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानुपर (IIT) से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी. वह 2003 बैच के बिहार के आईपीएस ऑफिसर हैं. वर्तमान में वह पुलिस हेडक्वार्टर, बिहार की ATS यूनिट में डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (DIG) के पद पर कार्यरत हैं. वह हमेशा से ही एक सख्त पुलिस वाले के रूप में जाने जाते हैं. इससे पहले वह पटना के SSP के रह चुके हैं.

Image may contain: 1 person, beard, camera and outdoor

अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने माफिया डॉन, नेता अनंत सिंह समेत कई हाई प्रोफाइल गिरफ्तारियां की हैं. इसी के साथ उन्होंने मुश्किल से मुश्किल केस को सुलझाया है. बता दें, वह नेशनल इन्वेस्ट‍िगेशन एजेंसी (NIA) में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

IPS वैभव का पर्यावरण और ऐतिहासिक धरोहरों से शुरू से ही विशेष प्रेम रहा है. साथ ही वह फोटोग्राफी का भी शौक रखते हैं.

IPS वैभव ने कहा, “पुलिस का मतलब केवल बंदूक चलाना या लाठी-पकड़ करना नहीं है, बल्कि मानव हित और बुद्धिमत्ता की रक्षा करना और बढ़ावा देना भी है. उनका कहना है पुलिस का पद एक प्रकार से मानवीय मूल्यों पर आधारित है जिस पर लोग भरोसा करते हैं.

Image may contain: 1 person

IPS वैभव ने बताया, ‘मैं जहां भी तैनात रहा, मैंने कभी भी अपनी शैक्षणिक गतिविधियों को काम के बोझ तले मरने नहीं दिया. मैं हमेशा से सीखने के लिए इच्छुक रहा हूं, वहीं अक्सर आतंकवाद और विरासत पर आधारित लेक्चर को सुनने के लिए CNLU और अन्य शैक्षणिक संस्थानों का दौरा करता हूं.

साल 2007 में उनकी नियुक्ति बिहार के पश्चिम चंबल के बगहा में हुई थी. जहां कभी सबसे अधिक अपराध हुआ करते थे. उन्होंने वहां न केवल वन दस्यु डाकू (forest bandits, एक प्रकार के डाकू जो जंंगलों में घूमते रहते हैं) से क्षेत्र को मुक्त कराया, बल्कि सैकड़ों स्थानीय युवाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित भी किया था.

Image may contain: 1 person, beard, camera and outdoor

पुलिस, ब्लॉगर और एक मार्गदर्शक की भूमिका एक साथ निभाने वाले IPS वैभव ने बताया, उन्हें कई प्रकार के काम करने में खुशी मिलती है.

उन्होंने कहा, ‘मैं अपने प्रोफेशन से थोड़ा समय निकालकर युवाओं के साथ वक्त बिताना पसंद करता हूं. इसी के साथ जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को न्याय और समानता के साथ विकास समय की आवश्यकता है. इस पर निष्पक्ष रूप से कार्य करना चाहिए.’

Input : Aaj Tak

MUZAFFARPUR

DM-SSP ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया

Muzaffarpur Now

Published

on

जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह एवं पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर जयंतकांत द्वारा आज स्वतंत्रता दिवस 2020 को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया गया। इस क्रम में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने स्थानीय सिकंदरपुर स्टेडियम, जहां मुख्य समारोह का आयोजन होगा, का निरीक्षण किया।

विशेष तौर पर परेड का निरीक्षण किया गया। मुख्य समारोह स्थल पर साफ-सफाई को और दुरुस्त करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। साथ ही स्टेडियमके दीवाल को का पेंट करने का भी निर्देश दिया गया। इस बार स्वतंत्रता दिवस को लेकर सरकार का निर्देश है कि प्रमंडलीय मुख्यालय में प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा एवं जिलों में संबंधित जिला पदाधिकारी द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा।

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

अखाड़ाघाट पुल से युवती ने लगाई छलांग ; आक्रोशित लोगों ने पुल को किया जाम

Muzaffarpur Now

Published

on

स्थानीय लोगों की माने तो अचानक युवती आई और नदी में लगा दी छलांग। घरवालों का रो रो कर बुरा हाल मौके पर पहुंची पुलिस प्रशासन स्थानीय स्तर पर खोजबीन की तैयारी। नगर थाना के सिकंदरपुर ओपी क्षेत्र के अखाड़ा घाट पुल की घटना। आक्रोशित लोगों ने पुल को किया जाम, युवती की तलासी को लेकर काफी आक्रोश।

अधिक जानकारी थोड़ी देर में

Team | Abhishek

Continue Reading

BIHAR

जल्द शुरू हो सकता है बस का परिचालन, परिवहन सचिव ने कहा- एक दो दिन में लिया जायेगा डिसीजन

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार में कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर 16 अगस्त तक लॉकडाउन को लागू किया गया है. इस दौरान बसों के परिचालन पर भी रोक लगा दी गई है. बस सेवा को फिर से बहाल करने को लेकर सरकार विचार कर रही है. प्रमंडलीय आयुक्त और परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि एक दो दिन में बस परिचालन को लेकर डिसीजन लिया जायेगा.

प्रमंडलीय आयुक्त और परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने गुरुवार को बताया कि परिस्थिति को देखते हुए एक-दो दिनों में सिटी और अंतरजिला बसों के परिचालन पर निर्णय लिया जाएगा. राज्य में बसों को छोड़कर सभी परिवहन सेवाएं चालू हैं. इसलिए हो सकता है कि सरकार बस सेवा को भी कुछ नियमों के साथ फिर से शुरू कर सकती है.

राजधानी पटना में पूरी सख्ती के साथ लॉकडाउन के नियमों लागू किया गया है. बुधवार को केरल से प्रवासियों को लेकर आई बस प्रशासन द्वारा जब्त कर ली गई. कमिश्नर संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि परिचालन पर रोक के बाद भी बसों के चलने की शिकायतें मिल रही हैं. प्रवासियों को लेकर कुछ बसें आ-जा रही हैं. शिकायतों की जांच के लिए अनुमंडलाधिकारी को निर्देश दिया गया है. दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी.

अनुमंडल पदाधिकारी तनय सुल्तानिया ने बताया कि अबतक चार बसों को जब्त किया गया है. एक एफआईआर भी दर्ज की गई है. मीठापुर बस स्टैंड में बसों के आवागमन पर रोक लगाने को बैरिकेडिग की तैयारी की जा रही है.

Input : First Bihar

Continue Reading
MUZAFFARPUR19 mins ago

DM-SSP ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया

MUZAFFARPUR24 mins ago

अखाड़ाघाट पुल से युवती ने लगाई छलांग ; आक्रोशित लोगों ने पुल को किया जाम

BIHAR28 mins ago

जल्द शुरू हो सकता है बस का परिचालन, परिवहन सचिव ने कहा- एक दो दिन में लिया जायेगा डिसीजन

INDIA34 mins ago

सुशांत का कैश, रिया की ऐश : शॉपिंग से लेकर टिकट तक के पैसे सुशांत के अकाउंट से

INDIA42 mins ago

विदेश से मुंबई आने वाले लोगों को अब क्वारंटाइन नियमों दी गई छूट, जानें क्यों

INDIA1 hour ago

रेपुटेशन को लेकर काफी संजीदा थे सुशांत, रिया चक्रवर्ती को अपनी जिंदगी से निकालने की थी पूरी प्लानिंग

INDIA2 hours ago

सुशांत केस: सुप्रीम कोर्ट में CBI का जवाब- केस को मुंबई ट्रांसफर करने का सवाल ही नहीं

MUZAFFARPUR3 hours ago

विभा कुमारी की जांच से ही ब्रजेश सहित 19 को मिली थी सजा

Uncategorized4 hours ago

होटल से लेकर प्राइवेट जेट तक खरीदना चाहती रिया चक्रवर्ती, फ्लॉप एक्ट्रेस के सपने कैसे होंगे पूरे

INDIA5 hours ago

सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार ने कहा..पटना में केस हैं दर्ज, इसलिए CBI जांच का है अधिकार, रिया के वकील ने कहा- FIR गैरकानूनी

BIHAR7 days ago

भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

INDIA2 days ago

बाइक पर पत्नी के अलावा अन्य को बैठाया तो कार्रवाई: हाई कोर्ट

INDIA3 weeks ago

वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

INDIA2 days ago

सुप्रीम कोर्ट का फैसला – पिता की प्रॉपर्टी में बेटी का हर हाल में आधा हिस्सा होगा

BIHAR1 week ago

UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

MUZAFFARPUR1 week ago

उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

BIHAR2 weeks ago

पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

BIHAR4 days ago

IPS विनय तिवारी शामिल हो सकते है, सुशांत केस की CBI जांच टीम में…

MUZAFFARPUR6 days ago

बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

Trending