Connect with us

BIHAR

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

Published

on

एक इंसान तो चाहे क्या कुछ नहीं कर सकता है. आज हम ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने दम पर वो मुकाम हासिल किया है, जिसे पाने का सपना आज के युवा देख रहे हैं. ये कहानी है बिहार के IPS विकास वैभव की, जो इन दिनों अपने ब्लॉग को लेकर चर्चा में है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Image may contain: 1 person, cloud, sky, tree, outdoor and nature

IPS विकास वैभव को संवेदनशील छवि के साथ तेज तर्रार पुलिस पदाधिकारी के रूप में जाना जाता है. देश की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत पर उनके द्वारा लिखे जाने वाले ब्लॉग ‘Silent Pages : Travels in the Historical Land of India’ के कारण वह चर्चा में बने हुए हैं. इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2013 में की थी.

इस ब्लॉग में वह ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में वह विस्तार से लिखते हैं, जिसका फायदा खास रूप से उन छात्रों को हो रहा है जो इन विषयों पर रिसर्च कर रहे हैं. पटना विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र संजीव कुमार ने बताया, ऐतिहासिक स्थलों के बारे में लिखते समय अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए हम हमेशा ‘साइलेंट पेज’ का ही इस्तेमाल करते हैं.

Image may contain: 1 person, standing and outdoor

खुद का यूट्यूब चैनल

वैभव का खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है, जो आज उन उम्मीदवारों के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम कर रहा है जो सिविल सर्विसेज में अपना करियर बनाना चाहते हैं. उम्मीदवारों ने उन्हें “गुरु कॉप” यानी गुरुजी का नाम दिया है. बता दें, ‘ Vikas Vaibhav, IPS’ नाम के इस चैनल पर उनके 2 लाख के करीब सब्सक्राइबर्स हैं.

विकास वैभव ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानुपर (IIT) से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी. वह 2003 बैच के बिहार के आईपीएस ऑफिसर हैं. वर्तमान में वह पुलिस हेडक्वार्टर, बिहार की ATS यूनिट में डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (DIG) के पद पर कार्यरत हैं. वह हमेशा से ही एक सख्त पुलिस वाले के रूप में जाने जाते हैं. इससे पहले वह पटना के SSP के रह चुके हैं.

Image may contain: 1 person, beard, camera and outdoor

अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने माफिया डॉन, नेता अनंत सिंह समेत कई हाई प्रोफाइल गिरफ्तारियां की हैं. इसी के साथ उन्होंने मुश्किल से मुश्किल केस को सुलझाया है. बता दें, वह नेशनल इन्वेस्ट‍िगेशन एजेंसी (NIA) में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

IPS वैभव का पर्यावरण और ऐतिहासिक धरोहरों से शुरू से ही विशेष प्रेम रहा है. साथ ही वह फोटोग्राफी का भी शौक रखते हैं.

IPS वैभव ने कहा, “पुलिस का मतलब केवल बंदूक चलाना या लाठी-पकड़ करना नहीं है, बल्कि मानव हित और बुद्धिमत्ता की रक्षा करना और बढ़ावा देना भी है. उनका कहना है पुलिस का पद एक प्रकार से मानवीय मूल्यों पर आधारित है जिस पर लोग भरोसा करते हैं.

Image may contain: 1 person

IPS वैभव ने बताया, ‘मैं जहां भी तैनात रहा, मैंने कभी भी अपनी शैक्षणिक गतिविधियों को काम के बोझ तले मरने नहीं दिया. मैं हमेशा से सीखने के लिए इच्छुक रहा हूं, वहीं अक्सर आतंकवाद और विरासत पर आधारित लेक्चर को सुनने के लिए CNLU और अन्य शैक्षणिक संस्थानों का दौरा करता हूं.

साल 2007 में उनकी नियुक्ति बिहार के पश्चिम चंबल के बगहा में हुई थी. जहां कभी सबसे अधिक अपराध हुआ करते थे. उन्होंने वहां न केवल वन दस्यु डाकू (forest bandits, एक प्रकार के डाकू जो जंंगलों में घूमते रहते हैं) से क्षेत्र को मुक्त कराया, बल्कि सैकड़ों स्थानीय युवाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित भी किया था.

Image may contain: 1 person, beard, camera and outdoor

पुलिस, ब्लॉगर और एक मार्गदर्शक की भूमिका एक साथ निभाने वाले IPS वैभव ने बताया, उन्हें कई प्रकार के काम करने में खुशी मिलती है.

उन्होंने कहा, ‘मैं अपने प्रोफेशन से थोड़ा समय निकालकर युवाओं के साथ वक्त बिताना पसंद करता हूं. इसी के साथ जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को न्याय और समानता के साथ विकास समय की आवश्यकता है. इस पर निष्पक्ष रूप से कार्य करना चाहिए.’

Input : Aaj Tak

BIHAR

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय हुए हाईटेक, यूट्यूब चैनल के बाद अब वेबसाइट भी बनाया

Published

on

अपने बयान और कार्यशैली से चर्चा में रहने वाले बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय और हाईटेक हो गए हैं. डीजीपी ने अपने नाम से वेबसाइट बनवाया हैं. इनके वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीमिंग की भी व्यवस्था है.

डीजीपी के साथ जुड़ सकते युवा

डीजीपी का वेबसाइट आईपीएस गुप्तेश्वर पांडेय डॉट कॉम के नाम से बना है. इस पर उनके बारे में जानकारी दी गई है. वह किस बैच के आईपीएस अधिकारी है. इसके साथ ही ज्वाइन यूथ बिग्रेड एक सेक्शन बना हुआ है. जिसमें नाम पता, मोबाइल नंबर भर कर युवा उनके साथ जुड़ सकते हैं. लेकिन नीचे शर्त दिया गया है कि किसी तरह का ज्वाइन करने वाले शख्स पर कोई अपराधिक मामला दर्ज न हो.

नशा मुक्ति अभियान

खुद डीजीपी ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि बिहार को नशा मुक्त करने के लिए आप हमारे वेबसाइट से जुड़ सकते हैं. इसमें भी डिटेल्स देना होगा. इसके अलावे उनके पीसी का लिंक, खबरों का लिंक दिया गया है. कई कार्यक्रम का फोटो भी अपलोड है.

पहले से ही यूट्यूब चैनल पर मौजूद

वेबसाइट से पहले गुप्तेश्वर पांडेय अपने नाम यूट्यूब चैनल भी चला रहे हैं. इस चैनल पर प्रेस कॉन्फ्रेंस और इंटरव्यू का वीडियो डाले हुए है. यहां पर इनके चाहने वाले कम नहीं है. 6 लाख 29 चैनल के सब्सक्राइबर है.

फेसबुक लाइव देते रहते हैं जानकारी

कई खास मुद्दों पर गुप्तेश्वर पांडेय अपने फेसबुक पेज पर लाइव आते हैं. इस दौरान वह मुद्दों पर बात करते हैं. हाल ही में गोपालगंज ट्रिपल मर्डर केस में हो रही कार्रवाई को लेकर भी फेसबुक लाइव आकर लोगों को जानकारी दी थी. फेसबुक पेज पर 6 लाख 60 फ्लोवर है.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

UP के प्रतापगढ़ में भीषण सड़क हादसा, बिहार के नौ लोगों की मौत, हरियाणा से लौट रहे थे घर

Published

on

उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ में शुक्रवार की सुबह हुए भीषण सड़क हादसे में हरियाणा से बिहार के भोजपुर लौट रहे नौ लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। घटना शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े पांच बजे की है जब नवाबगंज थाना क्षेत्र के वाजिदपुर में ट्रक और स्कॉर्पियो की सीधी भिड़ंत में स्कॉर्पियो के परखच्चे उड़ गए और उसमें सवार नौ लोगों की मौत हो गई।

Pratapgarh Truck Accident

सड़क हादसे में शामिल पांच पुरुष, तीन महिलाएं और एक बच्चे की मौत हो गई तो वहीं स्कॉर्पियो चालक की स्थिति गंभीर बनी हुई है। स्कॉर्पियो को गैस कटर से काटकर गाड़ी में फंसे मृतकों के शवों को बाहर निकाला गया है। जानकारी के मुताबिक ये सभी स्कॉर्पियो से हरियाणा से बिहार जा रहे थे।

जानकारी के मुताबिक ये सभी स्कॉर्पियो से हरियाणा के भिवाड़ी शहर से बिहार के भोजपुर जिला जा रहे थे। मृतकों में अभी तक दो शवों की पहचान हो पाई है। इसमें बिहार के भोजपुर जिले के शाहपुर थाना क्षेत्र के गोसाईगंज के रहने वाले नंदलाल (45) व उनकी पत्नी मीना देवी (38) थे। यह दोनों अपनी बेटी की सगाई के लिए गांव जा रहे थे।

Image

इस घटना में दो घायलों को गंभीर स्थिति में लखनऊ के एक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। इनके गांव के बहुत से लोग भिवाड़ी शहर में काम करते हैं। पुलिस द्वारा सूचना मिलते ही भोजपुर जिले से घरवाले घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

कहा जा रहा है कि प्रतापगढ़ के नबाबगंज के वाजिदपुर गांव के पास हाईवे पर भीषण बारिश के चलते कंटेनर ट्रक और स्कार्पियो कार में आमने-सामने टक्कर हो गई, जिससे ये हादसा हुआ है। टक्कर इतनी जबर्दस्त थी कि स्‍कार्पियो पूरी तरह से ट्रक के अंदर घुसी और जाकर उसमें फंस गई और उसमें सवार नौ लोगों की स्कॉर्पियो में ही मौत हो गई।

दुर्घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से किसी प्रकार गैस कटर आदि से स्‍कार्पियो की बॉडी को काटकर शवों को बाहर निकाला है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

जून में बंद हो जाएंगे पटना के सभी पीपा पुल, पुल निर्माण निगम ने जारी किया आदेश

Published

on

PATNA : गंगा के जलस्तर में हो रही वृद्धि और मॉनसून के आगमन को देखते हुए पटना के सभी पीपा पुलों पर आवागमन बंद हो जाएगा. इसके लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने कहा है कि 15 जून से सभी पीपा पुलों पर परिचालन बंद हो जाएगा.

15 जून से महात्मा गांधी सेतु के समानानंतर गायघाट पीपा पुल, दानापुर में दानापुर-पानापुर पीपा पुल, ग्यासपुर-काला दियारा और कच्चीदरगाह-रुस्तमपुर के बीच बने पीपा पुल पर आवागमन बंद कर दिया जाएगा. पीपा पुल को खोलने की तिथि बाद में निर्धारित की जाएगी.

बता दें कि हर साल बरसात के मौसम में गंगा के जलस्तर में हो रही वृद्धी को देखते हुए पीपा पुल को खोल दिया जाता है. पीपा पुल पर वाहनों का परिचालन बंद होते ही वैशाली एवं पटना की ओर से सभी तरह के छोटे वाहनों की आवाजाही गांधी सेतु के रास्ते होती है, जिसके कारण लोगों को जाम का सामना करना पड़ता है. वहीं दूसरे पीपा पुल खोले जाने के कारण स्थानीय लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Input : First Bihar

Continue Reading
BIHAR39 mins ago

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय हुए हाईटेक, यूट्यूब चैनल के बाद अब वेबसाइट भी बनाया

INDIA2 hours ago

AAP में शामिल हो सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, केजरीवाल बोले उनका स्वागत है

BIHAR2 hours ago

UP के प्रतापगढ़ में भीषण सड़क हादसा, बिहार के नौ लोगों की मौत, हरियाणा से लौट रहे थे घर

BIHAR2 hours ago

जून में बंद हो जाएंगे पटना के सभी पीपा पुल, पुल निर्माण निगम ने जारी किया आदेश

BIHAR2 hours ago

गार्ड ने फर्जी SI बनकर रिटायर्ड दारोगा की बेटी से की शादी, दहेज में लिया 12 लाख रुपए

MUZAFFARPUR2 hours ago

प्रधानमंत्री समेत अन्य गण्यमान्यों को लीची भेजने की परेशानी खत्म, उद्यान रत्न किसान ने की व्यवस्था

BIHAR3 hours ago

World Environment Day 2020: पश्चिम चंपारण के इस विद्यालय में नामांकन के समय पौधा लगाते छात्र, जानें कैसे हुई शुरुआत

MUZAFFARPUR3 hours ago

चमकी बुखार से पीड़ित दो बच्चों की मौत, एक एईएस मरीज भर्ती

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर के जय अलानी देशभर से भगा रहे ‘भूत-प्रेत’

MUZAFFARPUR4 hours ago

मीनापुर से फिर मजदूरों को लेकर पंजाब गई बस

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH7 days ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

Trending