Connect with us

BIHAR

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

Muzaffarpur Now

Published

on

एक इंसान तो चाहे क्या कुछ नहीं कर सकता है. आज हम ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने दम पर वो मुकाम हासिल किया है, जिसे पाने का सपना आज के युवा देख रहे हैं. ये कहानी है बिहार के IPS विकास वैभव की, जो इन दिनों अपने ब्लॉग को लेकर चर्चा में है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Image may contain: 1 person, cloud, sky, tree, outdoor and nature

IPS विकास वैभव को संवेदनशील छवि के साथ तेज तर्रार पुलिस पदाधिकारी के रूप में जाना जाता है. देश की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत पर उनके द्वारा लिखे जाने वाले ब्लॉग ‘Silent Pages : Travels in the Historical Land of India’ के कारण वह चर्चा में बने हुए हैं. इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2013 में की थी.

इस ब्लॉग में वह ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में वह विस्तार से लिखते हैं, जिसका फायदा खास रूप से उन छात्रों को हो रहा है जो इन विषयों पर रिसर्च कर रहे हैं. पटना विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र संजीव कुमार ने बताया, ऐतिहासिक स्थलों के बारे में लिखते समय अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए हम हमेशा ‘साइलेंट पेज’ का ही इस्तेमाल करते हैं.

Image may contain: 1 person, standing and outdoor

खुद का यूट्यूब चैनल

वैभव का खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है, जो आज उन उम्मीदवारों के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम कर रहा है जो सिविल सर्विसेज में अपना करियर बनाना चाहते हैं. उम्मीदवारों ने उन्हें “गुरु कॉप” यानी गुरुजी का नाम दिया है. बता दें, ‘ Vikas Vaibhav, IPS’ नाम के इस चैनल पर उनके 2 लाख के करीब सब्सक्राइबर्स हैं.

विकास वैभव ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानुपर (IIT) से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी. वह 2003 बैच के बिहार के आईपीएस ऑफिसर हैं. वर्तमान में वह पुलिस हेडक्वार्टर, बिहार की ATS यूनिट में डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (DIG) के पद पर कार्यरत हैं. वह हमेशा से ही एक सख्त पुलिस वाले के रूप में जाने जाते हैं. इससे पहले वह पटना के SSP के रह चुके हैं.

Image may contain: 1 person, beard, camera and outdoor

अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने माफिया डॉन, नेता अनंत सिंह समेत कई हाई प्रोफाइल गिरफ्तारियां की हैं. इसी के साथ उन्होंने मुश्किल से मुश्किल केस को सुलझाया है. बता दें, वह नेशनल इन्वेस्ट‍िगेशन एजेंसी (NIA) में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

IPS वैभव का पर्यावरण और ऐतिहासिक धरोहरों से शुरू से ही विशेष प्रेम रहा है. साथ ही वह फोटोग्राफी का भी शौक रखते हैं.

IPS वैभव ने कहा, “पुलिस का मतलब केवल बंदूक चलाना या लाठी-पकड़ करना नहीं है, बल्कि मानव हित और बुद्धिमत्ता की रक्षा करना और बढ़ावा देना भी है. उनका कहना है पुलिस का पद एक प्रकार से मानवीय मूल्यों पर आधारित है जिस पर लोग भरोसा करते हैं.

Image may contain: 1 person

IPS वैभव ने बताया, ‘मैं जहां भी तैनात रहा, मैंने कभी भी अपनी शैक्षणिक गतिविधियों को काम के बोझ तले मरने नहीं दिया. मैं हमेशा से सीखने के लिए इच्छुक रहा हूं, वहीं अक्सर आतंकवाद और विरासत पर आधारित लेक्चर को सुनने के लिए CNLU और अन्य शैक्षणिक संस्थानों का दौरा करता हूं.

साल 2007 में उनकी नियुक्ति बिहार के पश्चिम चंबल के बगहा में हुई थी. जहां कभी सबसे अधिक अपराध हुआ करते थे. उन्होंने वहां न केवल वन दस्यु डाकू (forest bandits, एक प्रकार के डाकू जो जंंगलों में घूमते रहते हैं) से क्षेत्र को मुक्त कराया, बल्कि सैकड़ों स्थानीय युवाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित भी किया था.

Image may contain: 1 person, beard, camera and outdoor

पुलिस, ब्लॉगर और एक मार्गदर्शक की भूमिका एक साथ निभाने वाले IPS वैभव ने बताया, उन्हें कई प्रकार के काम करने में खुशी मिलती है.

उन्होंने कहा, ‘मैं अपने प्रोफेशन से थोड़ा समय निकालकर युवाओं के साथ वक्त बिताना पसंद करता हूं. इसी के साथ जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को न्याय और समानता के साथ विकास समय की आवश्यकता है. इस पर निष्पक्ष रूप से कार्य करना चाहिए.’

Input : Aaj Tak

BIHAR

इस जज्‍बे के कायल हुए लोग, कहीं गोद में उठाकर तो कहीं बांह पकडकर दिव्‍यांगों-वृद्धाें की मदद करते आए नज़र जवान

Muzaffarpur Now

Published

on

कोरोना काल में देश में पहली बार हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव के अद्धसैनिक बलों की बड़ी और बिल्‍कुल अलग भूमिका नज़र आ रही है। आम तौर पर कड़क नज़र आने वाले जवानों का मानवीय चेहरा बुधवार को हुए पहले चरण के मतदान के दौरान भी जगह-जगह देखने को मिला।

Image

मतदान के दौरान कई स्‍थानों पर जवान दिव्‍यांग और वृद्ध मतदाताओं की मदद करते नज़र आए। कहीं-कहीं तो जवानों ने किसी दिव्‍यांग या वृद्ध को गोद में या कंधे पर बिठाकर मतदान केंद्र तक पहुंचाया। व्‍हील चेयर पर बैठाकर मतदान केंद्र तक पहुंचाने और फिर बाहर तक छोड़ने, लाठी की टेक लेकर चलते बुजुर्गों की बांह थामे जवान कई बूथों पर नज़र आए। इनमें सीआरपीएफ, भारत-तिब्‍बत बार्डर पुलिस सहित विभिन्‍न बलों के जवान शामिल थे। लोगों को जवानों का ये चेहरा, ये तस्‍वीरें काफी पसंद आईं।

Image

सासाराम के एक बूथ पर दिव्‍यांग रामसमुझ ने कहा कि पहली बार इस तरह का सहयोग देखने को मिला। बूथ पर उन्‍हें कोई दिक्‍कत ही नहीं हुई। कोरोना को देखते हुए जहां सोशल डिस्‍टेंसिंग की काफी अच्‍छी व्‍यवस्‍था की गई थी वहीं दिव्‍यांगों को कतार में लगना ही नहीं पड़ा। एक जवान ने मेरी भी मदद की। मैं चंद मिनटों में ही वोट देकर फ्री हो गया। गया के एक मतदान केंद्र पर तेतरी देवी ने बताया कि वह अपनी सास के साथ वोट डालने आई थीं जिनकी उम्र 83 वर्ष है। मतदान केंद्र पर एक जवान ने उनकी सास को सहारा देकर बूथ तक पहुंचाया। सास-बहू ने वोट दिया और फिर घर लौट गईं।

Image

बिहार विधानसभा आम चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच बुधवार को मतदान हो रहा है। इन सीटों पर मतदान के साथ ही 1066 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो जाएगा। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पहले चरण में जिन आठ मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है, इनमें कृषि मंत्री प्रेम कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जयकुमार सिंह, भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल, श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला शामिल हैं।

Image

पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य के 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना है। इनमें 1 करोड़ 12 लाख, 76 हजार 396 पुरुष, 1 करोड़ 01 लाख 29 हजार 101 महिला और 599 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। इनके अतिरिक्त 78 हजार 691 सर्विस वोटर मतदान करेंगे। पहले चरण के मतदान में 4 लाख 45 हजार 628 नये वोटर अपना वोट डालेंगे। पहले चरण के मतदान को लेकर राज्य में 31,380 बूथ बनाए गए हैं।

Image

483 कंपनियों की तैनाती

पहले चरण के चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्वसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। चुनाव को लेकर केंद्रीय पारा मिलिट्री फोर्स की 483 कंपनियों को तैनात किया गया है। वहीं, विशेष हेलीकॉप्टर से अर्द्धसैनिक व पुलिस बलों के वरीय अधिकारी व जवान आकाश मार्ग से निगरानी रख रहे हैं। स्थानीय पुलिसकर्मियों के द्वारा भी मतदान वाले क्षेत्रों में गश्त की जा रही है।

Image

Image

Source : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

वीआईपी मुखिया मुकेश सहनी को हुआ कोरोना, पीएम मोदी ने मंच से दी जानकारी

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार में पहले चरण का चुनाव जारी है. इस बीच बड़ी खबर निकलकर आ रही है वीआईपी के खेमे है. बताया जा रहा है कि सन ऑफ़ मल्लाह मुकेश सहनी कोरोना की चपेट में आ गए हैं. इस बारे में पीएम मोदी ने खुद अपने भाषण में जानकारी दी है.

मिली जानकारी के मुताबिक मुकेश सहनी अस्वस्थ महसूस कर रहे थे. जिसके बाद उन्होंने अपनी कोरोना टेस्ट कराई, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन्होंने हाल के दिनों में अपने संपर्क में आने वाले लोगों से कोरोना जांच करवाने की अपील की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी सभा के दौरान कहा कि चुनाव के व्यस्त कार्यक्रमों के बीच वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी को कोरोना हो गया है. डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

Source : Live Cities

Continue Reading

BIHAR

मुंगेर मामले पर तेजस्वी की मांग, कहा- जब सीएम बनेंगे तब लिपि सिंह को दिलाएंगे सजा

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले दिन ही मुंगेर में बवाल मच गया. दरअसल मूर्ति विसर्जन के दौरान कुछ आसामाजिक तत्वों ने फायरिंग की. इस घटना में एक युवक की मौत हो गयी. जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया. पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किया जाना अब बड़ा मुद्दा बन चूका है. यही वजह है कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है.

तेजस्वी ने इसको लेकर बिहार सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री जो राज्य के गृह मंत्री भी हैं वो क्या कर रहे थे. तेजस्वी ने पूछा कि डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने इस मामले में ट्वीट के अलावे क्या किया है. मैं सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील मोदी से पूछ रहा हूं कि कि मुंगेर पुलिस को जनरल डायर बनने की अनुमति किसने दी?

आपको बता दें कि मुंगेर में पुलिस ने युवकों को बहुत ही बेरहमी से पीटा है. अपनी वर्दी का गलत इस्तेमाल करते हुए लाठियां चटकायी हैं. मामला इतना ज्यादा बढ़ गया है कि काबू में नहीं है. इसपर तेजस्वी ने कहा है कि बिहार सरकार को ये बताना चाहिए कि पुलिस को क्रूरतापूर्वक लाठियां चलाने की अनुमति किसने दी.

मामला इतना ज्यादा बढ़ गया है कि तेजस्वी ने अब मुंगेर की एसपी लिपि सिंह को तत्काल हटाने की मांग की है. तेजस्वी ने कहा कि लिपि सिंह एक जेडीयू नेता की बेटी है, उन्हें तुरंत हटाया जाए. इस मामले की जांच हाई कोर्ट की निगरानी में रिटायर्ड जज से कराने की मांग की है.

Source : Live Cities

Continue Reading
BIHAR5 mins ago

इस जज्‍बे के कायल हुए लोग, कहीं गोद में उठाकर तो कहीं बांह पकडकर दिव्‍यांगों-वृद्धाें की मदद करते आए नज़र जवान

INDIA1 hour ago

रिया ने बढ़ाई सुशांत सिंह राजपूत की बहनों की मुश्किलें, CBI कर सकती है गिरफ्तार

INDIA2 hours ago

सिर्फ 1 रुपए में खरीद सकते हैं 24 कैरेट शुद्ध सोना, ये है BharatPe की नई स्कीम

INDIA2 hours ago

कोई भी भारतीय जम्मू-कश्मीर में तो जमीन खरीद सकता है लेकिन लद्दाख में नहीं, जानिए वजह

BIHAR2 hours ago

वीआईपी मुखिया मुकेश सहनी को हुआ कोरोना, पीएम मोदी ने मंच से दी जानकारी

TRENDING3 hours ago

शादी में रोड़ा अटकाने पर गुस्साया युवक, पड़ोसी की दुकान को जेसीबी से उखाड़ फेंका

INDIA3 hours ago

ड्रग्‍स केस: दीपिका पादुकोण की मैनेजर के घर NCB का छापा, चरस और CBD ऑयल बरामद- सूत्र

BIHAR3 hours ago

मुंगेर मामले पर तेजस्वी की मांग, कहा- जब सीएम बनेंगे तब लिपि सिंह को दिलाएंगे सजा

BIHAR4 hours ago

पुलिस हिरासत में लेने पर पुष्पम प्रिया चौधरी ने कहा- नीतीश कुमार मैं यह दिन याद रखूंगी, गॉड ब्लेस यू

INDIA5 hours ago

क्या आपने भी मोरेटोरियम पीरियड में भरी थी EMI? अब बैंक आपके खाते में डालेंगे इतने पैसे!

BOLLYWOOD3 weeks ago

बॉलीवुड को झटका! अजय देवगन के छोटे भाई अनिल देवगन का निधन

INDIA2 weeks ago

PNB खोल रहा है महिलाओं के लिए खास खाता, मुफ्त में मिलेंगी ये 6 सुविधाएं

INDIA4 weeks ago

इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड, सर्दी का मौसम होगा लंबा; जानें- कब से होगी जाड़े की शुरुआत

BIHAR3 weeks ago

अंतिम दर्शन को पहुंची पहली पत्नी राजकुमारी, थम नहीं आंसुओं की धार

INDIA4 weeks ago

1 अक्टूबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर ऐसे पड़ेगा असर

BIHAR1 week ago

पति के सामने पत्नी ने ठोकी ताल, चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे

BIHAR4 weeks ago

MLA का टिकट लेने 74 लाख रुपए लेकर पटना आया था कारोबारी, पुलिस ने ड्राइवर समेत 2 को पकड़ा

BIHAR4 weeks ago

पीठ में खंजर भोंका , कहकर महागठबंधन से बाहर हुए मुकेश सहनी

INDIA2 weeks ago

त्योहारों पर इन 5 गलतियों के कारण रद्द हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए सब कुछ

BIHAR2 weeks ago

स्पाइस जेट का दिवाली-छठ पर खास गिफ्ट, फ्लाइट से दरंभगा आने-जाने की चिंता छोड़ दीजिए

Trending