Connect with us
leaderboard image

BIHAR

बिहार की बेटी अंशु का अविष्कार सुलझा रहा है सूर्य का रहस्य

Santosh Chaudhary

Published

on

रक्सौल की बेटी अंशु कुमारी ने रेडियो स्पेक्ट्रो पोलरीमीटर नामक जो यंत्र विकसित किया, वह सूर्य के रहस्यों को समझने में सहायक विवरण जुटा रहा है। सूर्य पर होने वाले विस्फोटों की जानकारी भी इसके माध्यम से दर्ज की जा रही है, समझी जा रही है। सूर्य से आने वाली चुंबकीय तरंगों के अध्ययन पर आधारित यह शोध एस्ट्रोफिजिकल जर्नल अमेरिका और सोलर फिजिक्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

अंशु ने बताया, सूर्य के रहस्य को समझना कठिन है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इसके बारे में जानने का यत्न कर रहे हैं। सूर्य की गतिविधियों और धरती पर पड़ने वाले प्रभाव को जानने के लिए यह यंत्र- रेडियो स्पेक्ट्रो पोलरीमीटर मैंने विकसित किया, जो अब बेहतर परिणाम दे रहा है। शोधार्थी वैज्ञानिकों और छात्रों को इससे मदद मिल रही। यंत्र से ही पता चला कि चार साल में सूर्य पर 50 से अधिक विस्फोट हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस यंत्र को जून 2015 में रेडियो एस्ट्रोनॉमी फील्ड स्टेशन गौरीबिदानूर, कर्नाटक में स्थापित किया गया। इससे मिलने वाले परिणामों पर आधारित शोध 2019 में अंतरराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुआ है। यह यंत्र सूर्य से आने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगों को रिकॉर्ड कर इनका आकलन करने में सहायता प्रदान करता है। इससे धरती के तापमान, मौसम, जनजीवन और ऐसे महत्वपूर्ण विषयों में पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। अंशु ने सूर्य के रेडियो वेवलेंथ, कोरोनल मास इजेक्शन और उससे जुड़े पांच बड़े विस्फोटों का अध्ययन किया। इन विस्फोटों के कारण हुए रेडियो एक्टिव उत्सर्जन और चुंबकीय तरंगों पर इसके प्रभाव के अलावा सूर्य के कोरोना (सतह) पर मैग्नेटिक फील्ड में आए परिवर्तन को समझने पर उनका शोध केंद्रित रहा। अब अंशु सूर्य पर होने वाले इन स्थलीय परिवर्तनों का अध्ययन कर रही हैं। उन्होंने पता लगाया है कि जब सूर्य की मैग्नेटिक फील्डलाइन टूटती या जुड़ती है तो उसकी सतह पर विस्फोट होते हैं। कोरोनल मॉडलिंग से डाटा संग्रहण के जरिये वह उन संभावनाओं को जानने की कोशिश में हैं, जिनसे सूर्य की सतह पर होने वाली इन घटनाओं के कारण और समय की सही जानकारी मिल सके। जंतु विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर चंद्रमा सिंह की बेटी अंशु बताती हैं कि उन्हें बचपन से ही सूर्य में रुचि थी। मां सविता शिक्षा पदाधिकारी थीं, जिन्होंने अपनी लाडली को हमेशा प्रोत्साहन दिया।

रेडियो स्पेक्ट्रो पोलरीमीटर से सूर्य की आंतरिक गतिविधियों और तापमान को आसानी से मापा जा सकता है। यह उपकरण सूर्य की सतह पर होने वाली रेडियो एक्टिविटी हलचल और चुंबकीय तरंगों को रिकॉर्ड करता है।

-अंशु कुमारी, रिसर्चर, हेलसिंकी विश्वविद्यालय, फिनलैंड

  • एस्ट्रोफिजिकल जर्नल अमेरिका और सोलर फिजिक्स जर्नल में प्रकाशित हुआ शोध
  • चार साल में सूर्य पर 50 से अधिक विस्फोट हुए दर्ज

Input : Dainik Jagran

BIHAR

बिहार में कोरोना के तीन पॉजिटिव केस मिले, एक की मौत; पटना सहित देश के 75 जिले लॉक डाउन

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार में कोरोना ने दस्‍तक दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। देर रात पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्‍टीच्‍यूट (RMRI) में दो मरीजों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। इसमें एक की मौत भी हो गई है। इसके बाद एहतियातन पटना सहित उन सभी शहरों को 31 मार्च तक लॉक-डाउन कर दिया गया है, जहां कोरोना का संक्रमण मिला है। देश में अभी तक कोरोना संक्रमण के 330 मामले मिले हैं, जिनमें से पांच की मौत हो चुकी है। यह वायरस दुनिया के 170 से अधिक देशों के 3,05,046 लोगों को संक्रमित कर चुका है, जिनमें से 13,029 की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव जिस मरीज की मौत हुई है, वह पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) में किडनी का इलाज करा रहा था। वह मुंगेर जिला का रहने वाला था तथा हाल ही में कतर से लौटा था। हालांकि, इस मामले में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री, स्‍वास्‍थ्‍य सचिव व आरएमआरआइ के निदेशक के बयान अलग-अलग हैं।

देर रात तक 114 सैंपल की जांच, तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव

पटना के आरएमआरआइ के निदेशक डॉ. प्रदीप दास ने बताया कि देर रात जांच में दो कोरोना पॉजिटव मामले मिले हैं। उन्‍होंने बताया कि देर रात तक 114 नमूनों की जांच हुई थी, जिनमें शाम तक सौ सैंपल की जांच पूरी हो चुकी थी। उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं मिला। लेकिन देर रात तक शेष 14 सैंपल की जांच के दौरान दो की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। उन्‍होंने बताया कि इसकी जानकारी दिल्‍ली में भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री व प्रधान सचिव को दी गई है। मुख्य सचिव ने एम्स में भर्ती एक और महिला के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की है।

मौत के बाद आई जांच रिपोर्ट

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मृतक मुंगेर का निवासी था तथा वह हाल ही में कतर से लौटा था। वह किडनी का मरीज था। पटना एम्स में उसे पहले जेनरल, फिर आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। पटना एम्स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि शनिवार को दिन में कोरोना संक्रमित सैफ की मौत हुई, जबकि शनिवार देर रात उसके कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आई। एक और कोरोना का मरीज नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में भर्ती है। वह स्‍कॉटलैंड में कम्‍प्‍युटर इंजीनियरिंग का छात्र है। इस बीच मुख्य सचिव ने एम्स में भर्ती एक और महिला के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी है।

गया में कोरोना के संदिग्‍ध की नहीं हुई जांच, मौत

इस बीच बोधगया में एक वाहन चालक की संदिग्ध मौत हो गई। बताया जाता है कि पांच दिन पहले उसमें कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए गए। उसे एक निजी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां स्थिति बिगड़ने पर उसे शनिवार की रात 11:25 बजे मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। वहां देर रात उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद भी निजी अस्‍पताल ने उसकी जांच की पहल हीं की।

31 मार्च तक लॉक डाउन किए गए 75 जिले

इस बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए जहां भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, उन जिलों को लॉक डाउन कर दिया है। पटना भी उनमें शामिल है। न्‍यूज एजेंसी एएनआइ ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि 31 मार्च तक सभी ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है। मेट्रो, अंतरराज्‍यीय बसें भी नहीं चलेंगी।

अस्‍पतालों में सर्विलांस पर रखे गए 550 से अधिक लोग

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित देशों से लौटे करीब 550 यात्रियों को विभिन्‍न अस्‍पतालों में सर्विलांस पर रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बिहार-नेपाल सीमा के 49 आवागमन केंद्रों पर भी अभी तक कुल 253089 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। पटना और गया एयरपोर्ट्स पर भी 20235 यात्रियों की जांच की गई है।

देश में 329 पॉजिटिव मामले, पांच की मौत

देश की बात करे तो अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 329 मामले मिल चुके हैं। इनमें 300 का इलाज विभिन्‍न अस्पतालों में चल रहा है। जबकि, 23 स्‍वस्‍थ होकर घर जा चुके हैं। आज सुबह पटना का मामला जोड़ दें तो देश में अब तक पांच कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया के 170 देश प्रभावित, 13 हजार से अधिक मौत

इस बीच पूरी दुनिया के 170 से अधिक देशेां में कोरोना संक्रमण के 3,05,046 मामले सामने आ चुके हैं। इससे अब तक 13,029 लोगों की मौत हो चुकी है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

पटना NMCH में भर्ती महिला की मौत, कोरोना जांच के लिए भेजे गए सैंपल

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में कोरोना वायरस से हुई एक मौत के बाद दहशत का माहौल है। पटना एम्स में इलाज करा रहे 38 वर्ष के सैफ अली की शनिवार को ही मौत हो गई थी। हालांकि रविवार को जांच रिपोर्ट आने के बाद कोविड 19 से मौत की पुष्टि हुई। अब एनएमसीएच अस्पताल में एक महिला की मौत हो गई है। इस मामले में भी मौत के बाद ही कोरोना जांच की प्रक्रिया शुरू हुई है।

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि अभी तक इस मामले में रिपोर्ट नहीं आई है। जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं। अस्पातल के प्राचार्य डॉ विजय गुप्ता का कहना है कि रविवार शाम चार बजे रिपोर्ट आएगी। उसेक बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है। फिलहाल हम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

बिहार की घटना के बाद देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या छह हो गई है। वहीं देश में मरीजों की संख्या 341 तक पहुंच गई है। पिछले दो दिन में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दूसरी तरफ बिहार में कोरोना के दो अन्य पॉजिटिव केस सामने आए हैं। एक कतर से और दूसरा स्कॉटलैंड से आया है। स्कॉटलैंड वाला मरीज एनएमसीएच में भर्ती कराया गया है।

520 यात्रियों को सर्विलांस पर रखा गया, 119 इससे बाहर हुए

बिहार में कोरोना वायरस के लक्षण वाले 520 यात्रियों को अब तक सर्विलांस पर रखा गया है। इनको 14 दिनों तक होम आइसोलेशन पर रखकर डॉक्टरों द्वारा निगरानी की जा रही है। वहीं, अबतक 119 संदिग्ध मरीजों को आइसोलेशन से बाहर किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को जारी सूचना में ये जानकारी दी गयी। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में अबतक 85 संदिग्ध मरीजों से जांच के लिए नमूने संग्रह किए गए हैं, हालांकि इनमें किसी में भी अबतक कोरोना के वायरस नहीं पाए गए।

Input : Live Hindustan

Continue Reading

BIHAR

बिहार में कोरोना की दस्‍तक- दो पॉजिटिव केस मिले! एक मरीज की मौत

Ravi Pratap

Published

on

पटना, जेएनएन। बिहार में कोरोना ने दस्‍तक दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्‍टीच्‍यूट (RMRI) में दो मरीजों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इसमें एक की मौत भी हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि जिस मरीज की मौत हुई है, वह पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में किडनी का इलाज करा रहा था। वह मुंगेर जिला का रहने वाला था। प्रधान सचिव ने मृतक के कोरोना पॉजिटिव होने की भी पुष्टि की। हालांकि, इस मामले में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री, स्‍वास्‍थ्‍य सचिव व आरएमआरआइ के निदेशक के बयान अलग-अलग हैं।

देश में अभी तक कोरोना संक्रमण के 329 मामले मिले हैं, जिनमें से पांच की मौत हो चुकी है। यह वायरस दुनिया के 170 से अधिक देशों के 3,05,046 लोगों को संक्रमिज कर चुका है, जिनमें से 13,029 की मौत हो चुकी है।

देर रात तक 114 सैंपल की जांच, दो की रिपोर्ट पॉजिटिव

पटना के आरएमआरआइ के निदेशक डॉ. प्रदीप दास ने बताया कि देर रात जांच में दो कोरोना पॉजिटव मामले मिले हैं। उन्‍होंने बताया कि देर रात तक 114 नमूनों की जांच हुई थी, जिनमें शाम तक सौ सैंपल की जांच पूरी हो चुकी थी। उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं मिला। लेकिन देर रात क शेष 14 सैंपल की जांच के दौरान दो की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। उन्‍होंने बताया कि इसकी जानकारी दिल्‍ली में भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री व प्रधान सचिव को दी गई है।

उधर, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार कोरोना पॉजिटिव मुंगेर के रहने वाले एक मरीज की मौत की पुष्टि की है। उसकी दोनों किडनी भी काम नहीं कर रही थी। उन्‍होंने बताया कि वह मरीज एम्स पटना में इलाजरत था।

स्‍वाथ्‍य सचिव व आरएमआरआइ के निदेशक से अलग राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय बिहार में काेरोना की जानकारी से इन्‍कार कर रहे हैं। उनके अनुसार अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

अस्‍पतालों में सर्विलांस पर रखे गए 550 से अधिक लोग

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित देशों से लौटे करीब 550 यात्रियों को विभिन्‍न अस्‍पतालों में सर्विलांस पर रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बिहार-नेपाल सीमा के 49 आवागमन केंद्रों पर भी अभी तक कुल 253089 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। पटना और गया एयरपोर्ट्स पर भी 20235 यात्रियों की जांच की गई है।

देश में 329 पॉजिटिव मामले, पांच की मौत

देश की बात करे तो अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 329 मामले मिल चुके हैं। इनमें 300 का इलाज विभिन्‍न अस्पतालों में चल रहा है। जबकि, 23 स्‍वस्‍थ होकर घर जा चुके हैं। आज सुबह पटना का मामला जोड़ दें तो देश में अब तक पांच कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया के 170 देश प्रभावित, 13 हजार से अधिक मौत

इस बीच पूरी दुनिया के 170 से अधिक देशेां में कोरोना संक्रमण के 3,05,046 मामले सामने आ चुके हैं। इससे अब तक 13,029 लोगों की मौत हो चुकी है।

Input : Dainik Jagran

ख़बर का स्त्रोत्र बहुत ही स्थापित स्त्रोत्र है पैनिक करने के बजाय सावधानी बरतें

 

 

 

 

 

 

 

Continue Reading
BIHAR2 mins ago

बिहार में कोरोना के तीन पॉजिटिव केस मिले, एक की मौत; पटना सहित देश के 75 जिले लॉक डाउन

HEALTH5 mins ago

सैनिटाइजर-मास्‍क महंगा मिलने की शिकायत करें यहां, तुरंत होगी कार्रवाई

BIHAR1 hour ago

पटना NMCH में भर्ती महिला की मौत, कोरोना जांच के लिए भेजे गए सैंपल

INDIA1 hour ago

कश्मीर के इस दिलदार ने खोल दिए होटल के 80 कमरे, क्वारंटाइन केंद्र बनाने के लिए प्रशासन को सौंपा

INDIA2 hours ago

Janta Curfew: आज शाम 5 बजे ताली बजाने से पहले इसके फायदों के बारे में जान लीजिए

WORLD2 hours ago

VIDEO: कोरोना के सवाल पर भड़कीं पाकिस्तानी मंत्री, कहा- भौंकते हो, जान निकाल दूंगी…

INDIA3 hours ago

यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने 31 मार्च तक सभी ट्रेनों को किया रद्द

INDIA3 hours ago

दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग में सपोर्ट के लिए घर आए थे कपिल सिब्बल, मैंने घुसने नहीं दिया: रंजन गोगोई

BIHAR5 hours ago

बिहार में कोरोना की दस्‍तक- दो पॉजिटिव केस मिले! एक मरीज की मौत

INDIA6 hours ago

सुपर स्टार रजनीकांत ने PM मोदी के समर्थन में पोस्ट किया वीडियो मैसेज, ट्विटर ने किया डिलीट

BIHAR4 weeks ago

बिहार में 6 लोगों का म’र्डर, 24 घंटे के अंदर अ’पराधियों ने 12 लोगों को मा’री गो’ली

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA2 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

BIHAR6 days ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

INDIA4 weeks ago

दं’गा’ईयों को दे’खते ही गो’ली मा’रने के आ’देश, ला’उडस्प’कर से पु’लिस कर रही ऐ’लान

MUZAFFARPUR4 weeks ago

बदहाली के दिनों में मुजफ्फरपुर रहते थे, महान फ़िल्म निर्माता और अभिनेता – राज कपूर

INDIA4 weeks ago

दिल्ली हिं’सा के दौरान फाय’रिंग करने वाले उप’द्रवी शा’हरुख को पु’लिस ने किया गिर’फ्तार

BIHAR4 weeks ago

आम्रपाली दुबे को होली में लग रहा है देवर से डर, र‍िलीज होते ही छाया गाना

BIHAR4 weeks ago

पहले दिन से हीं दरभंगा में एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना मेरी ज़िद : सीएम नितीश कुमार

BIHAR4 days ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

Trending