Connect with us

BIHAR

सीएम नीतीश से मिले बिल गेट्स, कहा- 20 वर्षों में गरीबी और बीमारी के खिलाफ बिहार की प्रगति शानदार

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष और ट्रस्टी बिल गेट्स ने रविवार को मुलाकात की और कहा कि बिहार के मुकाबले बहुत ही कम जगहें ऐसी हैं जिन्होंने गरीबी और बीमारी के खिलाफ अधिक प्रगति की है।

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे की मौजूदगी में बिल गेट्स से मुलाकात के दौरान नीतीश कुमार ने कहा, “हम, लोक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, सामुदायिक स्तर पर जन-व्यवहार परिवर्तन, स्वास्थ्य, पोषण एवं कृषि जैसे क्षेत्रों में अभिनव प्रयास को बढ़ाने में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सहभागिता से बहुत खुश हैं. बिहार स्वास्थ्य, समाज कल्याण, कृषि, महिला सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास जैसे विभागों में स्थायी प्रणालियों को और मजबूत करने के लिए गेट्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी जारी रखने को इच्छुक है.”

बिल गेट्स ने कहा, “पिछले 20 वर्ष में बहुत ही कम जगहों ने बिहार की तुलना में गरीबी और बीमारी के खिलाफ अधिक प्रगति की है. बिहार में आज जन्म लेने वाले एक शिशु में अपने 5वें जन्मदिन तक पहुंचने की संभावना, दो दशक पहले जन्मी उनकी मां की तुलना में दो गुना से अधिक है. उन्होंने कहा, “अब हमें यह सुनिश्चित करना है कि सभी बच्चे स्वस्थ होकर अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हों और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमारा फाउंडेशन राज्य सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.

मुलाकात के दौरान बिहार में स्वास्थ्य क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों को आगे भी प्राथमिकता देने पर जोर दिया गया. बिहार में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को मजबूत करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एक मजबूत, व्यापक और उत्तरदायी स्वास्थ्य प्रणाली के निर्माण की बात बतायी गयी. जिस के लिए एक व्यापक रोडमैप के माध्यम से उपचारात्मक सेवाओं के सहयोग की बात पर जोर दिया गया.

इसके अलावा, इस बात पर सहमति हुई कि उपेक्षित ट्रॉपिकल रोगों यथा कालाजार, लिम्फेटिक फाइलेरिया तथा संक्रामक रोग जैसे यक्ष्मा के उन्मूलन में पूर्व की प्रतिबद्धता में तेजी लायी जायेगी. विमर्श के दौरान डिजिटल डैशबोर्ड और निर्णय सहयोग प्रणाली के माध्यम से समावेशी कृषि परिवर्तन योजना और पशुधन मास्टर प्लान (एलएमपी) कार्यान्वयन की प्रगति की निगरानी को बढ़ावा देने पर भी चर्चा की गयी

जेंडर डैशबोर्ड को क्रियान्वानित करने में राज्य का प्रयास सराहनीय है. गेट्स को जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव का मुकाबला करने और पृथ्वी पर पारिस्थितिक संतुलन को बहाल करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री द्वारा संचालित कार्यक्रम “जल-जीवन-हरियाली” के अन्तर्विभागीय प्रयासों के बारे में बताया गया.

Input : Prabhat Khabar

MUZAFFARPUR

गांव में बिना मुंह-नाक ढंके घूमने के अभ्यस्त हैं तो हो जाएं सावधान

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी लोगों को जागरूक होना होगा। इस महामारी से बचाव के लिए निर्धारित मापदंड का अनुपालन सबको करना होगा। तभी कोरोना से जंग जीत सकते हैं। उक्त बातें डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहीं। संक्रमण से बचाव को लेकर अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कई बिंदुओं पर रणनीति तैयार की। इसके तहत शहर से लेकर गांव तक मास्क नहीं पहनने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

मास्क पहनो अभियान को गति देने की तैयारी

डीएम ने कहा कि मास्क पहनो अभियान को गति देने के मद्देनजर जिले में जांच अभियान जारी है। विभिन्न वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। दुकानों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी मास्क का इस्तेमाल नहीं करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। इस अभियान को लगातार जारी रखा जाएगा। शहर के साथ-साथ जिले के सभी प्रखंडों में भी अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए प्रखंड स्तर पर 22 फ्लाइंग स्क्वॉयड की टीम गठित की गई है। अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर जांच अभियान गांव तक चलाई जाएगी। इस दौरान लोगों को जागरूक करने की भी कवायद होगी।

दुकानदार के साथ ग्राहक को भी पहनना होगा मास्क

डीएम ने कहा कि सभी दुकानदार व कर्मी के साथ दुकान पर आए ग्राहक को भी मास्क पहनना है। अगर दुकान पर आए ग्राहक बिना मास्क नजर आएंगे तो इसकी जिम्मेदारी दुकानदार की होगी। ऐसे में दुकान को सील किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के साथ नगर पंचायत इलाके में इसको लेकर अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत एक दर्जन से अधिक दुकानें सील की जा चुकी हैं।

यात्री अगर बिना मास्क के मिले तो जब्त होंगे वाहन

डीएम ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन या निजी वाहन में अगर यात्रा कर रहे हैं तो मास्क अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करें। अगर बिना मास्क के यात्री बैठे मिलेंगे तो संबंधित चालक व मालिक इसके लिए जिम्मेवार होंगे। इस स्थिति में उनके वाहन जब्त कर लिए जाएंगे। बता दें कि डीटीओ द्वारा कई दिनों से इस दिशा में अभियान चलाकर वाहन जब्ती व जुर्माने की कार्रवाई भी की जा रही है।

होटल में आयोजित कार्यक्रम की देनी होगी थाने को सूचना

डीएम ने कहा कि होटल या बैंकेट हॉल आदि में अगर कोई वैवाहिक कार्यक्रम किए जा रहे हैं तो इसकी सूचना स्थानीय थाने को देनी होगी। साथ ही कार्यक्रम में 50 से कम लोग भाग लेंगे। इस आशय का बांड संबंधित को भरकर थाने को देना होगा। कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को मास्क का प्रयोग करना होगा। वहां पर सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। शारीरिक दूरी बनाकर रखनी होगी। अगर ये सब नहीं किया गया तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर नगर निगम की नाकामी बयां कर रही स्मार्ट सिटी की गलियां

Ravi Pratap

Published

on

स्मार्ट सिटी मुजफ्फरपुर की गलियां नगर निगम की नाकामी बयां कर रही हैं। वार्ड 34 स्थित पड़ाव पोखर लेन नंबर दो एवं तीन गंदे पानी का तालाब बन चुका है। वार्ड 30 स्थित शनिचरा स्थान, गुहा लेन, भज्जू साह लेन, सादपुरा किला रोड, वर्मा गली, मास्टर साहब गली बारिश के पानी में डूबी हुई हैं।

वार्ड 31 स्थित अतरदह एवं वार्ड 19 स्थित पंकज मार्केट व गोला बांध रोड में नाले का पानी सड़क पर बह रहा है। इन गली-मोहल्लों में रहने वाले लोग सालों से नारकीय हालात झेल रहे हैं। निगम के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के विकास के बड़े-बड़े दावों के बीच हजारों लोग असुरक्षित जीवन जी रहे हैं। यह हालत शहर की अन्य गलियों की भी है।

कष्ट झेल रहे लोगों ने इससे निजात के लिए अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक से गुहार लगाई लेकिन किसी ने भी उनकी नहीं सुनी। वार्ड 30 की पार्षद सुरभि शिखा कहती हैं कि निगम प्रशासन का ध्यान सिर्फ मुख्य सड़कों तक ही है। गलियों का जलजमाव उनको दिखाई नहीं पड़ता है। वार्ड 31 की पार्षद रूपम कुमारी का कहना है कि अतरदह में रहने वाली हजारों की आबादी सालों पर जलजमाव के बीच रह रही है परंतु निगम को इसकी परवाह नहीं। गोला बांध रोड निवासी दिलीप कुमार का कहना है कि मोहल्ले के लोग एक साल से नारकीय हालात में जी रहे हैं। लेकिन इसकी चिता किसी को नहीं। क्लब रोड, र्चा रोड, स्टेशन रोड में तो जलजमाव नासूर बन चुका है। महापौर सुरेश कुमार ने कहा कि आउटलेट के अभाव में जलजमाव की समस्या बनी हुई है। जलनिकासी योजना पर काम चल रहा है। जमे पानी को पंपिग सेट से निकाला जाएगा।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

बिहार में JDU MLA के आवास पर गुंडई; ट्रक चालक व खलासी को बंधक बनाकर पीटा, हाथ टूटा

Muzaffarpur Now

Published

on

पटना। सत्‍ताधारी जनता दल यूनाइटेड (JDU) के एक विधायक (MLA) के सरकारी आवास पर एक ट्रक चालक व उसके सहायक (खलासी) की लाठी-डंडे से इतनी पिटाई की गई कि एक के हाथ की हड्डी टूट गई। घटना पटना के कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत चीना कोठी इलाके में बेलदौर (खगडिय़ा) के जेडीयू विधायक पन्ना लाल सिंह पटेल (Panna Lal Singh Patel) के सरकारी आवास हुई। ट्रक ओनर्स एसोसिएशन (Truck Owners Association) की पहल पर कोतवाली थाने (Kotwali PS) की पुलिस ने चालक और खलासी को विधायक आवास से रिहा कराया।

ट्रक चालक व खलासी को अगवा कर लेगए विधायक आवास

ट्रक ओनर्स एसोसिएशन के राज्य सचिव व पटना के उपाध्यक्ष गुड्डू खान ने बताया कि झारखंड का ट्रक कोडरमा (Kodarma) से गिट्टी लेकर पटना (Patna) आ रहा था। पटना के चिरैयाटांड़ पुल के पास बुधवार की रात गलत साइड से आ रही विधायक की स्कॉर्पियो गाड़ी में ट्रक से ठोकर लग गई। इसके बाद विधायक के लोगों ने चालक और खलासी को पकड़ लिया। फिर ट्रक समेत दोनों को सरकारी आवास पर लेकर चले गए।

बंधक बना की लाठियों से पिटाई, चालक का टूट गया हाथ

ट्रक मालिक झामा प्रसाद यादव ने एसोसिएशन को सूचना दी। तब एसोसिएशन के पदाधिकारी कोतवाली गए और लिखित शिकायत की। इसके बाद पुलिस ने एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ जाकर चालक और खलासी को मुक्त कराया। चालक और खलासी को कमरे में बंद कर बाहर से ताला लगा दिया गया था। चालक ने बताया कि उनकी लाठियों से पिटाई की गई, जिससे हाथ की हड्डी टूट गई।

विधायक बोले: बीमार को दिखा कर लौट रही थी  गाड़ी

घटना को लेकर विधायक पन्ना लाल सिंह पटेल ने कहा कि घटना के समय वे स्कॉर्पियो में नहीं, बल्कि अपने सरकारी आवास पर थे। उनके लोग एक बीमार व्यक्ति को दिखाने के लिए गाड़ी लेकर गए थे। ट्रक चालक ने उनकी गाड़ी में ठोकर मार दी और भागने लगा। तब उनलोगों ने ओवरटेक कर ट्रक को पकड़ लिया। उनके कर्मचारी दोनों को आवास पर लेकर आए और पुलिस को सूचना दी गई। पुलिसकर्मियों ने कहा कि जब तक मरम्मत का पैसा नहीं मिल जाता तबतक इनको यहीं रखिए।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
WORLD1 hour ago

नेपाल में भारतीय न्‍यूज चैनल बैन, PAK और चीन के चैनल रहेंगे चालू

INDIA1 hour ago

60-70 रुपये किलो पहुंचा टमाटर का भाव, रामविलास पासवान ने दिया मौसम को दोष

BOLLYWOOD2 hours ago

विकास दुबे के एनकाउंटर पर तापसी पन्नू का रिएक्शन, कहा- इसकी उम्मीद नहीं थी

MUZAFFARPUR2 hours ago

गांव में बिना मुंह-नाक ढंके घूमने के अभ्यस्त हैं तो हो जाएं सावधान

TRENDING2 hours ago

विकास दुबे एंनकाउंटर: ट्विटर पर ट्रेंड रोहित शेट्टी, यूजर्स बोले- नई स्क्र‍िप्ट

INDIA3 hours ago

अखिलेश का Tweet- ये कार नहीं पलटी है, राज़ खुलने से सरकार पलटने से बचाई गई है

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर नगर निगम की नाकामी बयां कर रही स्मार्ट सिटी की गलियां

BIHAR4 hours ago

बिहार में JDU MLA के आवास पर गुंडई; ट्रक चालक व खलासी को बंधक बनाकर पीटा, हाथ टूटा

BIHAR4 hours ago

मौसम विभाग की चेतावनी, बिहार में आज से अगले तीन दिनों तक भारी बारिश और वज्रपात

BIHAR4 hours ago

बिहार: STF- SSB जवानों ने चार नक्सलियों को भून डाला, VTR के जंगल में हुई मुठभेड़

BIHAR3 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

ENTERTAINMENT1 week ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

BIHAR3 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA4 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

MUZAFFARPUR6 days ago

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में सलमान के अधिवक्ता मुजफ्फरपुर कोर्ट में हुए हाजिर

BIHAR2 weeks ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

BIHAR4 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

INDIA5 days ago

महिला सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, रेप के आरोपी को बचाने के लिए 35 लाख रुपए लिया रिश्वत

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

INDIA3 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

Trending